कोविड-19 के साथ दिमाग की बुखार पर करें नियंत्रण-जिलाधिकारी

96

अयोध्या, माह अक्टूबर में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के साथ दिमाग की बुखार पर प्रभावी नियंत्रण के साथ कोविड-19 के कारण विगत छः माह में नवजात शिशु एवं पूर्व में जन्मे शिशुओ का जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ है के टीकाकरण हेतु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, ग्राम विकास विभाग, पशुपालन विभाग, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, शिक्षा विभाग, चिकित्सा शिक्षा विभाग, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग एवं लघु सिंचाई विभाग तथा सूचना विभाग को अलग-अलग कार्य एवं दायित्व सौपे हैं।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग से कहा कि सर्वेक्षण कार्य में शासन द्वारा दो कार्य और जोड़े गए हैं, इस बार आशा कार्यकर्ती के माध्यम से सर्वेक्षण के दौरान बुखार के रोगियों के साथ-साथ खांसी एवं सांस लेने की परेशानी के लक्षण के रोगियों के विषय में भी जानकारी प्राप्त कर ब्लॉक एवं जिले स्तर पर सूचित करना होगा तथा कोविड-19 महामारी के चलते लाॅक डाउन एवं आॅनलाक के दौरान नवजात शिशुओ सहित उन सभी बच्चों जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है को चिन्हित करने एवं सूचीबद्ध करने के साथ नियमित टीकाकरण की कार्य योजना बनाकर पूर्ण किया जाना है।

जिलाधिकारी ने जनपद के जनमानस से अपील की है कि सभी लोग यह सुनिश्चित करें कि उनके घरों में कूलर, टायर, पुराने अनु अनुपयोगी डिब्बे, घरों के छत व उनके आसपास किसी गड्ढे की पानी का जमाव बिल्कुल न होने पाए। ऐसे स्थानों पर मच्छर की उत्पत्ति की संभावना रहती है। मच्छर जनित रोगों से बचाव हेतु आवश्यक है कि अपने घरों व आसपास पर्याप्त साफ-सफाई रखें, शरीर को पूरा ढकने वाले कपड़े पहने, मच्छरदानी का उपयोग करें, यदि किसी स्थल पर पानी का जमाव है तो नगर निगम, नगर पालिका व नगर पंचायत को सूचित करें। खुले में शौच न करें। सूकर बाड़ो साफ-सफाई, कीटनाशक दवाओ का छिड़काव व मच्छरजाली से बाडोे को ढकने के साथ ही आबादी से दूर रखने की अपील की है।  

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने नगर विकास विभाग के अधीन नगर निगम व नगर पालिका नगर पंचायत के उच्चधिकारी सहित जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देशित किया है कि कोविड-19 महामारी का संक्रमण चल रहा है संचारी रोगों के साथ दिमागी बुखार संबंधित रोगों की रोकथाम के लिए आवश्यक है कि उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम एवं बेहतर उपयोग की रणनीति एवं कार्य योजना बना ली जाए तथा अक्टूबर माह की प्रथम दिन से विशेष अभियान चलाकर मच्छर जनित रोगो के रोकथाम हेतु प्रभावी कदम उठाया जाए साथ ही मच्छरों जनित रोगो से बचाव हेतु हर स्तर से लोगो को जागरूक करने की भी आवश्यकता है। इसमें सोशल मीडिया के साथ-साथ प्रिंट एवं इलेक्ट्रिक मीडिया का भी सहयोग लिया जाए।

आवश्यक हो तो पम्पलेट का भी वितरण कराया जाए इस कार्य में सामाजिक संगठनों स्वयं संगठनो का भी सहयोग लिया जा सकता है। उन्होंने स्वास्थ विभाग, नगर निगम, नगर पंचायत, नगर पालिका व जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश जारी किए हैं कि आबादी क्षेत्रों व ग्रामीण क्षेत्रों में विशेष साफ-सफाई अभियान चलाया जाए। किसी भी स्थान पर या गड्ढों में जलभराव हो तो वहां एंटीलार्वा दवा का छिड़काव के साथ, खुले में शौच न करने, खुली नालियों को ढकने की व्यवस्था, नालियों व कचरो तथा झाड़ियो की सफाई कराई जाए। शहरी क्षेत्रों में लगातार फाॅगिंग कराई जाए। क्या करें क्या न का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये।