कोविड-19 पर नियंत्रण हेतु किए जा रहे कार्यों एवं भविष्य की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा

94

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने विकास भवन में संचालित इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में कोविड-19 पर नियंत्रण हेतु किए जा रहे कार्यों एवं भविष्य की तैयारियों की विस्तृत समीक्षा की।
इस अवसर पर जिलाधिकारी ने घर पर उपचार ले रहे कोविड-19 के मरीजों से प्रतिदिन ली जाने वाली जानकारी यथा मेडिसिन किट व उनके सीधे संपर्क में आने वाले व्यक्तियों हेतु आइवर मैकटिन की उपलब्धता के साथ-साथ संक्रमित व्यक्तियों के सीधे संपर्क में आए लोगों की पहचान व सैंपलिंग तथा जनपद में लक्ष्य के सापेक्ष सैम्पलिंग की स्थिति आज की गहन समीक्षा की। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने घर पर उपचार ले रहे ऐसे रोगियों जिन्हें मेडिसिन किट नहीं उपलब्ध हो सकी है उनसे व उनसे संबंधित रैपिड रिस्पांस टीम से तत्काल बात कर उन्हें मेडिसिन किट उपलब्ध आना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
जिलाधिकारी ने मुख्य विकास अधिकारी को जनपद के ऐसे गांव जहां पर 25 लोगों से कम की सैंपलिंग हुई है को चिन्हित कर वहां पर सैंपलिंग हेतु विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्रीय प्रबंधक रोडवेज व स्टेशन अधीक्षक से समन्वय स्थापित दिल्ली से आने वाले यात्रियों की अनिवार्य रूप से कोविड-19 की जांच सुनिश्चित करने हेतु बस अड्डे व रेलवे स्टेशन पर सेंपलिंग टीमें लगाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने राजर्षि दशरथ स्वशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य तथा जिला चिकित्सालय के सीएमएस से फोन पर वार्ता कर चिकित्सा महाविद्यालय व जिला चिकित्सालय में आने वाले कोविड-19 के लक्षण यथा- सर्दी, खांसी, बुखार आदि से ग्रसित मरीजों की अनिवार्य रूप से कोविड-19 की जांच सुनिश्चित कराने तथा जांच रिपोर्ट आने तक उन्हें रखने हेतु होल्डिंग वॉर्ड को क्रियाशील करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने अवगत कराया कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन के सिलेंडर व कोविड-19 के इलाज एवं जांच संबंधी उपकरण उपलब्ध है। एंबुलेंस सेवाएं सुचारु रुप से संचालित हो रही है।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रथमेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ घनश्याम सिंह व अन्य संबंधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।