क्रय केन्द्रों पर धान खरीद के लक्ष्य की जल्द से जल्द करायी जाये पूर्ति-जिलाधिकारी

88

क्रय केन्द्रों पर धान खरीद के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने की समीक्षा,क्रय केन्द्रों पर धान खरीद के लक्ष्य की जल्द से जल्द करायी जाये पूर्ति।

प्रतापगढ़ , जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार की अध्यक्षता में कल सायंकाल कैम्प कार्यालय में क्रय केन्द्रों पर धान खरीद के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ समीक्षा की गयी। समीक्षा के दौरान पाया गया कि खरीफ विवणन वर्ष 2020-21 में जनपद प्रतापगढ़ में धान क्रय केन्द्रों पर दिनांक 22-12-020 तक जनपद के लिये निर्धारित धान क्रय लक्ष्य 60000 मीट्रिक टन के सापेक्ष 43025.123 मीट्रिक टन धान विभिन्न केन्द्रों पर क्रय कर लिया गया है तथा कृषकों को देय मूल्य भुगतान 8037.09 लाख रूपये़ के सापेक्ष 4504.71 लाख रूपये का भुगतान कृषकों को किया जा चुका है तथा शेष धनराशि भुगतान की प्रक्रिया में है जिसे अगले 72 घंटे के अन्दर कृषकों को प्राप्त करा दिया जायेगा।

अभी तक जनपद में 10417 कृषक धान खरीद योजना से सीधे लाभान्वित हुये है। समीक्षा के दौरान जिला खाद विपणन अधिकारी द्वारा बताया गया कि पीसीएफ क्रय संस्था सांगीपुर एवं अकारीपुर पर धान खरीद की स्थिति ठीक नही हैए जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि पीसीएफ क्रय संस्था के प्रभारी को कड़े निर्देश दिये जाये कि वहां पर आवश्यक व्यवस्थायें सुनिश्चित कराते हुये ज्यादा से ज्याद धान की खरीद की जाये, इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही यदि बरती जाये तो सम्बन्धित के खिलाफ कड़ी कार्यवाही की जाये।

जिलाधिकारी ने जिला खाद विपणन अधिकारी को निर्देशित करते हुये कहा कि जिन केन्द्रों पर लक्ष्य के सापेक्ष धान की खरीद नही हो रही है वहां पर लक्ष्य के सापेक्ष धान की खरीद कराकर लक्ष्य की पूर्ति करायी जाये। उन्होने कहा कि क्रय केन्द्रों पर छोटे किसानों से धान की खरीद ज्यादा से की जाये। धान क्रय केन्द्रों पर धान खरीद के उपरान्त किसानों को जल्द से जल्द भुगतान किया जाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, अपर जिलाधिकारी, शत्रोहन वैश्यए जिला खाद्य विपणन अधिकारी सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।