ग्रामसमाज की जमीन पर कब्जा, प्रधान पर मुकदमा दर्ज

98
  • जगदम्बा श्रीवास्तव

अयोध्या, भेलसर ग्राम समाज की जमीन पर कब्जा कर आलीशान भवन बनवाना ग्राम प्रधान को महंगा पड़ गया।एसडीएम ने मामले की जांच कराई और जांच में दोषी पाए गए जाने पर ग्राम प्रधान के खिलाफ मुकदमा रुदौली कोतवाली में दर्ज कराया है।लेखपाल की तहरीर पर पुलिस ने आरोपी प्रधान के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरु कर दिया है।

कोतवाली रुदौली क्षेत्र के मीसा ग्राम पंचायत अंतर्गत मेहनौरा गांव का है।आरोप है कि ग्राम प्रधान राममिलन यादव ने बंजर भूमि पर कब्जा कर लिया। कब्जा के बाद पक्का घर बना लिया।ग्राम प्रधान ग्राम समाज की भूमि का अध्यक्ष होता है,ऐसे में कब्जा व निर्माण होता रहा।शिकायत के बाद भी राजस्व कर्मचारी नहीं चेते। शिकायत जब उच्चाधिकारियों से हुई तो एसडीएम बिपिन सिंह ने राजस्व निरीक्षक को जांच सौंपी।

जांच में आरोपों की पुष्टि हुई। एसडीएम के आदेश पर लेखपाल राम शंकर गुप्ता ने कोतवाली में अभियोग पंजीकृत कराया। प्रभारी निरीक्षक के0के0 यादव ने लोक संपत्ति निवारण का मुकदमा दर्ज होने की पुष्टि की। ग्राम प्रधान पर पहले से भी कई मुकदमें दर्ज है।पूर्व सैनिकों के पट्टे की भूमि को बेचने का आरोप भी प्रधान पर लगा है। इस मामले में भी मुकदमा दर्ज हुआ और विवेचना जारी है। एसडीएम बिपिन सिंह ने बताया कि बेदखली की कार्रवाई भी की जाएगी। ग्राम समाज की भूमि पर कब्जा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।