चतुर्थ दीपोत्सव कार्यक्रम पर करीबी नजर रख रहे हैं-जिलाधिकारी

96

अयोध्या,  योगी सरकार इस बार दीपोत्सव को बेहद ही भव्य ढंग से मनाएगी, मुख्यमंत्री सबसे पहले राम लला की आरती उतारेंगे और उसके बाद ही दीप प्रज्वलन का कार्यक्रम शुरू होगा।1992 के बाद यह पहला मौका होगा जब रामलला के प्रांगण में दीपावली पर बड़ी संख्या में दीप को जलाया जाएगा, ऐसे में लोगों में उत्साह है। हालांकि कोरोना काल चल रहा है, ऐसे में आम जनमानस को दीपोत्सव स्थल से दूर ही रखा जाएगा लेकिन हर वर्ष जितने भी पारंपरिक कार्यक्रम होते थे, चाहे वह राम की पैड़ी पर रिकार्ड दीपों का प्रज्वलन हो या फिर नगर भ्रमण पर रामायण के विभिन्न प्रसंगों के निकलने वाली झांकी हो या फिर राम राज्याभिषेक, यह सारे कार्यक्रम पूरे धूम धाम के साथ किए जाएंगे। जिलाधिकारी अयोध्या अनुज झा के नेतृत्व में प्रशासनिक दस्ते ने दीपोत्सव के पहले सारी तैयारियां पूर्ण करने के लिए स्थलीय निरीक्षण किया है।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि विगत दिवस माननीय आयुक्त महोदय की अध्यक्षता में अयोध्या में चतुर्थ दीपोत्सव-2020 मनाने की बैठक हुई थी जिसमें निर्णय लिया गया था कि कोविड-19 प्रोटोकाल एवं गाइड लाइन का पालन करते हुए 11, 12 एवं 13 नवम्बर 2020 को भव्य दीपोतसव कार्याक्रम का आयोजन किया जाये। इस आयोजन में सूचना, पर्यटन, सांस्कृति विभाग द्वारा विशेष रूप से सांस्कृतिक एवं प्रचार-प्रसार के कार्यो में जिम्मेदारी होती है जिसके तहत जिलाधिकारी द्वारा सूचना निदेशक को इस कार्यक्रम के सजीव प्रसारण हेतु दूरदर्शन को निर्देशित करने का अनुरोध किया गया है तथा लगभग 50 एलईडी वाहन, हजारो की मात्रा में होर्डिग्स, स्टैण्डी लगाने का भी अनुरोध किया गया है।

  • सजेगा राम दरबार, रामकथा पार्क में होगी आरती !
  • 11 नवंबर से 13 नवंबर तक चलेगा दीपोत्सव कार्यक्रम !
  • 5.5 लाख दीपों संग इस बार नया रिकॉर्ड बनाने की तैयारी !
  • अयोध्या में दीपावली पर होगी हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा।
भव्य दीपोत्सव की तैयारी में जुटा जिला प्रशासन, व्यवस्था पर खुद करीबी नजर रख रहे हैं-जिलाधिकारी

अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास होने के बाद पहली बार दीपावली के मौके पर दीपोत्सव आयोजित होगा, ऐसे में प्रशासन पूरे उत्साह पूर्वक इसका आयोजन करना चाह रहा है लेकिन महामारी का दौर चल रहा है। ऐसे में जो भी मेहमान होंगे उनको पहले से ही आमंत्रण पत्र भेजा जाएगा, बिना आमंत्रण पत्र के लोग दीपोत्सव में शामिल नहीं हो पाएंगे। जिला प्रशासन दीपावली के पहले लोगों से अपील करेगा कि जिन को आमंत्रण नहीं दिया गया है, वह अनावश्यक दीपोत्सव में ना शामिल हो घर पर रह कर टीवी के माध्यम से दीपोत्सव का आंनद लें और स्वस्थ रहें। सुरक्षित रूप से घर पर ही बैठ कर के दीपोत्सव का प्रसारण देखें।

जिससे घर बैठे लोग कार्यक्रम देख सके। साथ ही रामायण पर आधारित 11 बड़ी गाड़ी पर झांकी भी निकाली जायेगी तथा 05 लाख 50 हजार से अधिक दीपक जलाये जायेंगे। अयोध्या के आस-पास के रामायण काल से जुड़े स्थलो व धार्मिक स्थलो पर भी दीपक प्रज्वलित किये जायेगें। इस कार्य में समन्वय हेतु सूचना, सांस्कृति, पर्यअन के अलावा उद्यान, परिवहन, विद्युत, नगर निगम व अवध विश्वविद्यालय को भी आवश्यक सहयोग के निर्देश दिये गये है। इस कार्यक्रम का आयोजन भव्यता से हो सोशल डिस्टेसिंग का पालन हो ऐसी व्यवस्था हेतु संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिया गया है। उल्लेखिनिय है कि शासन द्वारा पूर्व में कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की एकादशी से लेकर चतुर्थदशी तक दीपोत्सव मेला को प्रान्तीयकृत मेला घोषित किया गया है। इसमें मानक के अनुसार तैयारी करने के निर्देश दिये गये है।

अनुज कुमार झा ने बताया कि मुख्यमंत्री का यह निर्देश मिला है कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूर्णरूप से पालन करते हुए दीपोत्सव का आयोजन होना है। इसकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। राम की पैड़ी के विस्तारीकरण का कार्य करीब-करीब पूरा हो चुका है। लक्ष्मण किला पर बन रहे घाट का भी निर्माण हो चुका है। राम कथा पार्क के विस्तारीकरण का काम भी पूर्ण होने के कगार पर है, उन्होंने बताया कि हम लोगों ने निरीक्षण किया है। इस बात का भी अनुमान लगाया गया है कि सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कितने लोगों को दीपोत्सव स्थल पर बैठाया जा सकता है और उससे भी आधी क्षमता पर हम लोग प्लान कर रहे हैं। दीपोत्सव सुरक्षित ढंग से हो उसके लिए प्लानिंग की जा रही है। परंपरागत समस्त कार्यक्रमों का आयोजन कोविड-19 के निर्देशों का पालन कराते हुए किया जाएगा। अनुज कुमार झा ने कोविड-19 बेसिक महामारी के कारण शासन द्वारा जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराते हुए आगामी दीपोत्सव को सकुशल संपन्न कराए जाने के संबंध में सरयू आरती स्थल एवं घाट, लक्ष्मण किलाघाट, राम की पैड़ी, राम कथा पार्क, राही यात्री निवास, भजन संध्या स्थल का किया स्थलीय निरीक्षण।  

    जिलाधिकारी ने सरयू आरती स्थल घाट पर बनाए जा रहे आरती मंच सहित राम की पैड़ी व लक्ष्मण किलाघाट पर किए जा रहे कार्यों तेजी लाते हुए शीघ्र पूर्ण करने, टूटे हुए पत्थरों को बदलने हेतु संबंधित विभागों/कार्यदायी संस्थाओं निर्देश दिए। यहां पर लगाई गई सभी डस्टबिनों की साफ सफाई कराकर उसे सुव्यवस्थित कराने हेतु सहायक नगर आयुक्त को निर्देश दिए। राम की पैड़ी पर निर्माणाधीन एलईडी लगाने के कार्य को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने सिंचाई विभाग को राम की पैड़ी व घाटों पर अनावश्यक रूप से रखी गई बालू अन्य सामानों को शीघ्र हटाने तथा राम की पैड़ी की बुर्ज की साफ-सफाई व पुताई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने सरयू आरती घाट पर बनाए गए कपड़े बदलने के घरों को भी साफ सफाई सफाई कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने राम की पैड़ी व सरयू आरती घाट पर प्राइवेट गाड़ियों के प्रवेश को पूर्णता प्रतिबंधित करने, ठेले आज पर लगाई की दुकानों को तत्काल हटवाने तथा वहां पर टहल रही गायों को तत्काल पकड़कर गौ-आश्रय स्थल में छोड़ने या किसी पालने वालों को दान देने हेतु नगर निगम व क्षेत्राधिकारी अयोध्या को निर्देशित किया।

     जिलाधिकारी ने लक्ष्मण किला घाट के पास टूटे हुए पत्थरों को बदलने तथा अनावश्यक रूप से रखे गए बोल्डरों को तत्काल हटाने हेतु सिंचाई विभाग को निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के प्रोफेसर शैलेंद्र वर्मा व आशीष मिश्रा को दीपोत्सव के अवसर पर कोविड-19 वैश्विक महामारी के दृष्टिगत जारी गाइडलाइन के दृष्टिगत सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए 5.30 लाख से अधिक दीपों को जलाने का रिकॉर्ड लक्ष्य के दृष्टिगत विस्तृत प्लान तैयार करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि दीयों को चलाने में सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखा जाएगा उसी के अनुसार दीपों को जलाने की डिजाइन तैयार किया जाए। उन्होंने इससे संबंधित टेंडर व कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। राम की पैड़ी घास को कटवाने, पेड़ों की ड्रेसिंग तथा अनावश्यक रूप से उगी झाड़ियों को डी0एफ0ओ0 से समन्वय स्थापित करें तत्काल कटाने के निर्देश दिए।

  तदोपरांत जिलाधिकारी द्वारा राम कथा पार्क का निरीक्षण किया गया इस अवसर पर जिलाधिकारी ने रामकथा पार्क के मंच को साफ सफाई कराने उस पर लगे पैनल को ठीक कराने तथा पार्क में उगी घास को उद्यान विभाग से संबंध में कर तत्काल का कटाने व संपूर्ण पार्क की साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए। उन्होंने पार्क के विस्तारीकरण के कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने यात्री निवास का भी निरीक्षण किया चल रहे कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी द्वारा भजन संध्या स्थल का निरीक्षण किया गया इस अवसर कार्यदाई संस्था द्वारा अवगत कराया गया कि 2 नवंबर तक सभी कार्यों को पूर्ण कर लिया जाएगा जिलाधिकारी ने टूटे टाइल्स को बदलने, घास की छटाई कराने, तथा दीवारों की पेंटिंग कराने के साथ-साथ संपूर्ण परिसर की साफ-सफाई कराने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, अपर जिलाधिकारी नगर डॉ0 वैभव शर्मा, अधिशासी अभियंता सरयू नहर खंडध्प्रांतीय खंड, लोक निर्माण विभाग, परियोजना प्रबंधक उ0 प्र0 राजकीय निर्माण निगम/उ0 प्र0 प्रोजेक्ट कार्पोरेशन लिमिटेड/नागर कार्य इकाई, रेजीडेंट मजिस्ट्रेट, अयोध्या एवं क्षेत्राधिकारी अयोध्या, डॉ0 राम मनोहर लोहिया विश्वविद्यालय से आशीष मिश्रा तथा कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारीगण उपस्थित रहे।