चौरी-चौरा काण्ड के 100 वर्ष पूर्ण होने पर होंगे आयोजन-मुख्यमंत्री

92

मुख्यमंत्री ने चौरी-चौरा काण्ड के 100 वर्ष पूर्ण होने पर राज्य व जनपद स्तर पर होने वाले आयोजनों के लिए समिति गठित करने के निर्देश दिएदेश के स्वाधीनता संग्राम के दौरान घटित चौरीचौरा काण्ड के अगले वर्ष 100 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं, अतः ऐतिहासिक तथ्यों से युवा पीढ़ी तथा जनमानस को अवगत कराने से सम्बन्धित कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारी अभी से शुरू की जाए।चौरीचौरा काण्ड ने आजादी की लड़ाई को एक नई दिशा दी।


लखनऊ –
मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर आयोजित एक बैठक के दौरान चौरीचौरा काण्ड के 100 वर्ष पूर्ण होने पर राज्य व जनपद स्तर पर विभिन्न प्रकार के आयोजन करने के लिए योगी आदित्यनाथ ने एक समिति गठित करने के निर्देश दिए हैं। यह समिति वर्षपर्यन्त चलने वाले विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों, जिनमें विद्यालयों में चौरी-चौरा काण्ड पर वाद-विवाद प्रतियोगिता, नाटिकाएं, कविताएं, निबन्ध लेखन, सामान्य ज्ञान प्रतियोगिताएं इत्यादि जैसी गतिविधियां शामिल होंगी, पर विचार करेगी। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष देश के स्वाधीनता संग्राम के दौरान घटित चौरीचौरा काण्ड के 100 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं। अतः ऐतिहासिक तथ्यों से युवा पीढ़ी तथा जनमानस को अवगत कराने से सम्बन्धित कार्यक्रमों के आयोजन की तैयारी अभी से शुरू की जाए।

आजादी की लड़ाई को चौरी-चौरा काण्ड ने एक नई दिशा दी। उन्होंने सामाजिक सौहार्द और आजादी के भाव के परिप्रेक्ष्य में आयोजनों की परिकल्पना करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि चौरी-चौरा काण्ड अंग्रेजों के विरोध में हुआ था। इसमें बड़ी संख्या में किसान और मजदूर शामिल थे। उन्होंने 05 फरवरी, 2021 से चौरी-चौरा काण्ड और इतिहास के सम्बन्ध में जनमानस में जागरूकता लाने के कार्यक्रमों का आरम्भ करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि युवा पीढ़ी के साथ-साथ जनमानस को अपने इतिहास को अवश्य जानना चाहिए। उन्होंने प्रदेश के सभी शहीद स्थलों के पुनरुद्धार के भी निर्देश दिए।