जनपद एवं तहसील स्तरीय नोडल अधिकारी सौपे गये दात्यिवों का करें निर्वहन.जिलाधिकारी

151

बर्ड फ्लू के नियंत्रण वायरस की रोकथाम हेतु जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ की बैठक,जनपद एवं तहसील स्तरीय नोडल अधिकारी सौपे गये दात्यिवों का करें निर्वहन।

प्रतापगढ़ – जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल सायंकाल कैम्प कार्यालय के सभागार में बर्ड फ्लू ;एवियन इन्फ्लूएन्जाद्ध की रोकथाम हेतु अधिकारियों के साथ बैठक की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि बर्ड फ्लू पक्षियों में होने वाला विषाणु जनिक संक्रामक रोग है। सामान्यतः यह पक्षियों को ही संक्रमित करता है परन्तु यह सूकर व अश्व को भी संक्रमित कर सकता है। इसके अतिरिक्त विपरीत परिस्थितियों में स्पीसीज बैरियर को क्रास कर यह मनुष्य को भी संक्रमित कर सकता है।

उन्होने पक्षियों में रोग प्रसार के सम्बन्ध में बताया कि संक्रमित पक्षियों की आंख, श्वांस नलिका तथा बीट के सम्पर्क में आने से पक्षियों व मुनष्यों में फैलता हैए संक्रमित पक्षियों व कुक्कुट प्रक्षेत्र के प्रयोग में आने वाली समस्त सामग्रियों व उपकरणों के सम्पर्क में आने से रोग फैल सकता है। पक्षियों में बर्ड फ्लू के लक्षण जैसे पक्षी को ज्वर आना, फैटल कलगी व पैरों का बैंगनी हो जानाए पक्षियों के गर्दन तथा आंखों के निचले हिस्से में सूजन व हरे व लालरंग की बीट है।

जिलाधिकारी ने बर्ड फ्लू रोग से बचाव हेतु बताया है कि पक्षी फार्मए पक्षी अभ्यारण्यए जलाशयए झील के आस.पास न होंए पक्षी फार्म के आस.पास सूअर पालन न करेंए फार्म के आस.पास साफ सफाई रखेंं तथा कूड़ा करकट व गन्दगी न इकट्ठा होने दें। मृत पक्षियों का डिस्पोजलध्निस्तारण गड्ढे में दबाकर किया जाये। नियमित रूप से फार्म का लिटर बदलते रहें तथा समय.समय पर विसंक्रमण कार्यवाही करते रहे। उन्होने कहा कि कुक्कुट उत्पाद खाने से कोई नुकसान नही हैए अण्डाए मॉस को खाने से पहले उसे खूब पकाकर ही खायें।

जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि जनपद में स्थापित बत्तखध्पोल्ट्री एवं प्रवासी पक्षियों की गहनतापूर्वक तथा गम्भीरता पूर्वक सर्विलान्स किया जाये। इस हेतु बैकयार्ड पोल्ट्रीए पोल्ट्री फार्मए पोल्ट्री दुकानध्बाजारए प्रवासी पक्षियों के मार्ग,वन्य जीव अभ्यारण, पक्षी अभ्यारण, नेशनल पार्क, जलाशय, अर्न्तराष्ट्रीय सीमा से लगे क्षेत्रों का लगातार सर्विलान्स किया जाये। बर्ड फ्लू की किसी भी स्थिति से निपटने हेतु समस्त उपकरणोंध्सामग्री व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। कहीं भी पक्षियों की असामयिक एवं आकस्मिक मृत्यु की सूचना मिलने पर तहसीलध्जनपदीय नोडल अधिकारी द्वारा स्थान का भ्रमण किया जाये।

भ्रमण के समय पीपीई किट का प्रयोग अवश्य किया जाये। जनपद में पशुपालन विभाग द्वारा कन्ट्रोल रूम स्थापित कर दिया गया है जिसका नम्बर दूरभाष 05342.222817 व 7376411629 तथा 9415653399 है। उन्होने निर्देशित किया है कि मुर्गियोंध्अन्य पक्षियों तथा अण्डो का परिवहन खुले वाहनों से न किया जाये जिससे परिवहन के दौरान उनके पंखध्बीट इत्यादि बाहर न निकले। बैठक में जिलाधिकारी मुख्य पशु चिकित्साधिकारी एवं प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी को निर्देशित किया कि एक टीम गठित करके क्षेत्रों में सघन अभियान चलाकर बर्ड फ्लू की रोकथाम एवं बचाव हेतु प्रचार प्रसार किया जाये।

उन्होने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि खाद्य सुरक्षा अधिकारी को पत्र के माध्यम से अवगत करा दिया जाये कि जितनी भी नॉनबेज की दुकाने है वहां पर निरीक्षण कर लिया जाये और बर्ड फ्लू के सम्बन्ध में सभी आवश्यक दिशा निर्देश दिये जाये। उन्होने अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि बर्ड फ्लू हेतु सावधानियां बरतने के साथ साथ यह भी सुनिश्चित करें कि बर्ड फ्लू को लेकर आम जनता में अफवाहों के आधार पर अनावश्यक भय एवं भ्रान्ति न फैलने पाये।

उन्होने जनपद एवं तहसील स्तर पर तैनात नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि बर्ड फ्लू की रोकथाम एवं बचाव हेतु सौपे गये दायित्वों का शत् प्रतिशत निर्वहन करें और इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही उदासीनता कदापि न बरती जाये। बैठक में मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्माए मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा0 विजय प्रताप सिंह सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।