जनपद में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के दौरान आयोजित होगें विविध कार्यक्रम

105



प्रतापगढ़ – सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासनद्ध सुशील कुमार मिश्रा ने बताया है कि जनपद में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह दिनांक 17 फरवरी 2021 तक विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें। उन्होने बताया है कि दिनांक 19 जनवरी को सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में आनलाइन प्रशिक्षण दिया जायेगा। ड्राइविंग रेगुलेशन 2017 एवं मोटर वाहन संशोधन अधिनियम 2019 के बारे में सम्भागीय एवं उप सम्भागीय परिवहन कार्यालय में कर्मचारियों एवं अधिकारियों को प्रशिक्षित किया जायेगा। दिनांक 20 एवं 21 जनवरी को शहरी क्षेत्र में तथा दिनांक 22 जनवरी को ग्रामीण क्षेत्र में हेलमेट एवं सीटबेल्ट के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक एवं चेकिंग अभियान चलाया जायेगा।

23 जनवरी को मोबाइल फोन का प्रयोग एवं ड्रंकन ड्राइविंग के विरूद्ध जागरूकता अभियान एवं चालान सम्बन्धी कार्यवाही की जायेगी। 24 जनवरी को जनपद स्तर महिलाओं की दो पहिया रैली का आयोजन किया जायेगा। दिनांक 25 जनवरी को लेन ड्राइविंग और साइड ड्राइविंग के सम्बन्ध जागरूकता अभियान एवं चालान की कार्यवाही की जायेगी।


इसी प्रकार उन्होने बताया है कि दिनांक 26 जनवरी को ध्वजारोहण के पश्चात् संविधान की प्रतिज्ञा के साथ.साथ सड़क सुरक्षा शपथ ग्रहण कराया जायेगा। दिनांक 27 जनवरी को जनपद स्तर पर ट्रक आपरेटर्स एसोसिएशन के द्वारा सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में कार्यक्रम का आयोजन जायेगाए अपरान्ह में हेलमेट एवं सीटबेल्ट के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किया जायेगा एवं चेकिंग अभियान चलाया जायेगा।

दिनांक 28 जनवरी को बस यूनियन के माध्यम से बसों के चालकोंध्परिचालकों को सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रशिक्षण दिया जायेगा तथा अपरान्ह में हेलमेट एवं सीटबेल्ट के सम्बन्ध में लोगों को जागरूक किया जायेगा एवं चेकिंग अभियान चलाया जायेगा। 29 जनवरी को आटोए टैम्पोंए टैक्सी आपरेटर्स एसोसिएशन के सहयोग से चालकों को सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में प्रशिक्षणध्जागरूक किया जायेगा, 30 जनवरी को व्यवसायिक वाहनों पर रेट्रो रेफलेक्टिव टेप लगाये जाने के सम्बन्ध में कार्यवाही की जायेगी एवं 31 जनवरी को प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर आयोजित होने वाले मुख्यमंत्री आरोग्य मेला में चालकोंए परिचालकोंए यातायात पुलिस कर्मियोंए प्रर्वतन सिपाही का परिवार सहित सामान्य स्वास्थ्य प्रशिक्षण कराया जायेगा। इसी प्रकार 01 फरवरी से 17 फरवरी तक राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा कार्यक्रम के तहत विविध कार्यक्रम आयोजित किये जायेगें।