जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड का किया आकस्मिक निरीक्षण

105

अयोध्या – जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कार्यालय अधिशासी अभियंता विद्युत वितरण खंड द्वितीय का किया आकस्मिक निरीक्षण। निरीक्षण के दौरान देव प्रकाश पाठक, कार्यालय सहायक, राम जतन, श्रमिक एवं सावित्री, श्रमिक अनुपस्थित पायी गयीं। इस अवसर पर अभिषेक कुमार, सहायक अभियन्ता (राजस्व) के सम्बन्ध में अधिशाषी अभियन्ता द्वारा बताया गया कि इनके पास उप खण्ड अधिकारी, गोशाईंगंज का भी प्रभार है, परन्तु जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि कुमार गोशाईंगंज कार्यालय पर उपस्थित नहीं हैं, वह अस्वस्थ हैं।

जिलाधिकारी द्वारा कार्यालय के निरीक्षण के दौरान ना प्रोग्राम भूतल के प्रवेश द्वार के पास पान खाकर थूका हुआ था और काफी गन्दगी थी। भूतल के गलियारे के कोनों में भी पान खाकर थूका गया था तथा गलियारे में टूटी कुर्सी व लोहे की जर्जर आलमारियाँ तथा बक्से रखे गये थे जिनके ऊपर पुराने अभिलेख काफी अस्त-व्यस्त स्थिति में रखे गये थे जिन पर काफी धूल जमा हुई थी। इनको देखने से ऐसा प्रतीत होता है कि काफी लम्बे अरसे से इनकी साफ-सफाई नहीं की गयी है। शिविर सहायक के कक्ष के बगल भी पुराने अभिलेख इत्यादि अत्यन्त अव्यवस्थित ढंग से रखे गये थे।

मंडलायुक्त अयोध्या एम. पी. अग्रवाल द्वारा मुख्य अभियंता लोक निर्माण विभाग एवं अधिशासी अभियंता लो.नि.वि. के कार्यालय का निरीक्षण किया निरीक्षण के समय कई अधिकारी/कर्मचारी अनुपस्थित पाये गये। जिनके विरुद्ध कार्यवाही की जा रही है।

आयुक्त एम0पी0 अग्रवाल ने मण्डल के समस्त जिलाधिकारी, नगर निगम, नगर पालिका, नगर निकाय के अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वर्तमान में अत्यंत ठंड पड़ रही है। ऐसे में जनसामान्य को राहत देने हेतु आवश्यक है कि असहायों को कम्बल का वितरण कराया जाय तथा रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन, प्रमुख चैराहों आदि स्थानों पर अलाव लगातार जलाया जाय तथा स्थापित रैन बसेरा में सभी आवश्यक व्यवस्था बनाये रखें। अस्थायी गोवंश आश्रय स्थल पर भी ठंड से बचाव हेतु समुचित व्यवस्था के साथ वहां भी अलाव जलवायें।

लेखा अनुभाग में काफी अभिलेख बस्तों में रैक व आलमारियों के ऊपर तथा मेज पर कुछ अभिलेख अत्यन्त अव्यवस्थित ढंग से रखे हुए थे जिन पर धूल जमा हुई थी। ऐसा प्रतीत होता है कि इनकी भी काफी समयसे साफ-सफाई नहीं की गयी है। प्रथम तल पर जाने के लिए बनी सीढ़ी के कोनों में भी पान खाकर थूका गया था। विद्युत बिल कक्ष में भी तमाम पुराने अभिलेख रैक, मेजों व आलमारियों के ऊपर अत्यन्त ही अस्त-व्यस्त स्थिति में रखे गये थे जिन्हें देखकर ऐसा लगता है कि इनकी भी काफी समय से साफ-सफाई नहीं की गयी है और इनके काफी अभिलेख ऐसे भी होंगे जिनको नष्ट किये जाने की आवश्यकता होगी।

प्रथम तल पर ही एक अन्य कक्ष पुराने अभिलेखों से भरा हुआ था जिसका दरवाजा भी इन अभिलेखों के कारण पूरा नहीं खुल पाया। उप खण्ड अधिकारी-प्रथम के कार्यालय के पास कमरे की फर्श पर काफी अभिलेख बिखरे हुए पड़े थे तथा टूटी हुई कुर्सियाँ भी पड़ी हुई थीं। प्रथम तल के गलियारे में पश्चिम तरफ जालीदार केबिन बना हुआ है जिसके अन्दर और बाहर भी अभिलेख कूड़े के रूप में रखे गये थे। इसी गलियारे के पूरब तरफ भी कमोवेश यही स्थिति पायी गयी। शौचालय भी गन्दा पाया गया।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने चिरंजीव हॉस्पिटल, नाका मुजफ्फरा में कोविड-19 वैक्सीनेशन का लिया जायजा।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि कार्यालय की साफ-सफाई तथा पुराने एवं निष्प्रयोज्य अभिलेखों के नष्टीकरण पर कोई ध्यान नहीं दिया जाता है जिसके दृष्टिगत जिलाधिकारी ने अधिशाषी अभियन्ता, विद्युत वितरण खण्ड-द्वितीय को आदेशित किया जाता है कि कार्यालय की विधिवत् साफ-सफाई सुनिश्चित करायें तथा निष्प्रयोज्य अभिलेखों के नष्टीकरण तथा उपयोगी अभिलेखों के सुव्यवस्थित ढंग से रख-रखाव की कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश देने के साथ ही उक्त कार्यवाही पूर्ण होने तक  कार्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का वेतन अवरुद्ध किए जाने के लिए निर्देश।

इसके अतिरिक्त यह भी आदेशित किया कि बिना किसी पूर्व सूचना के अनुपस्थित पाये गये उक्त तीनों कर्मचारियों का दिनांक 29.01.2021 (एक दिन) का वेतन अग्रिम आदेशों तक अवरुद्ध किया। उन्होंने निर्देश दिया कि अधिशाषी अभियन्ता इन तीनों अनुपस्थित कर्मचारियों का स्पष्टीकरण प्राप्त कर अपनी टिप्पणी सहित 03 दिवस में अधोहस्ताक्षरी के अवलोकनार्थ प्रस्तुत करें तथा सभी अधीनस्थ अधिकारियों, कर्मचारियों की समय से कार्यालय में उपस्थिति सुनिश्चित करायें।