जिलाधिकारी ने इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर का किया निरीक्षण

90

जिलाधिकारी ने इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर, जिला महिला चिकित्सालय, जिला पूर्ति कार्यालय एवं बाल विकास परियोजना सदर कार्यालय का किया निरीक्षण,जिला पूर्ति कार्यालय में जिला पूर्ति अधिकारी सहित अन्य कर्मचारियों के अनुपस्थित रहने पर जिलाधिकारी ने एक दिन के वेतन पर लगायी रोक।



प्रतापगढ़, शासन के निर्देशानुसार जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने आज इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टरए जिला महिला चिकित्सालय में स्थापित एल.2 कोविड केयर सेन्टरए जिला पूर्ति कार्यालय एवं बाल विकास परियोजना सदर कार्यालय का निरीक्षण किया। इन्टीग्रेटेड कोविड कमाण्ड सेन्टर के निरीक्षण में जिलाधिकारी ने होम आईसोलेशन एवं एल.1 अटैच्ड फैसिलिटी सेन्ट एन्थोनी इण्टर कालेज में भर्ती मरीजों से किये जा रहे वार्ता रजिस्टर का अवलोकन कियाए अवलोकन में पाया गया कि आज 45 होम आईसोलेशन मरीजों से वार्ता कर उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली गयी है।

उन्होने कहा कि जो रजिस्टर में जो भी त्रुटियॉ है उसे सुधारा जाये। उन्होने कहा कि मरीजों से प्रतिदिन क्रमवार बात की जाये जिससे सभी मरीजों से स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी प्राप्त हो सकेए प्रतिदिन बार.बार एक ही मरीज से बात न की जाये। जिलाधिकारी ने कोविड कमाण्ड सेन्टर में ड्यूटी पर तैनात अधिकारीध्कर्मचारी को निर्देशित किया कि कन्ट्रोल सेन्टर पर फोन काल अटेन्ड करते समय व्यक्तियों द्वारा कोविड.19 के सम्बन्ध में जानकारीए ईलाजए स्वास्थ्य सम्बन्धी महत्वपूर्ण बाते एवं अन्य पूछे गये प्रश्नों का सन्तोषजनक उत्तर दें और रजिस्टर में पूछे गये प्रश्नों का उल्लेख करें और उस पर क्या कार्यवाही की गयी उसका रजिस्टर में अंकन भी करें। जिलाधिकारी ने जिला महिला अस्पताल में स्थापित एल.2 कोविड केयर सेन्टर में रखे बेडए कोरोना से सम्बन्धित समस्त उपकरण व अन्य व्यवस्थाओं का जायजा लिया एवं निर्देशित किया कि जो भी कमियॉ हो उसे तत्काल दुरूस्त कर लिया जाये। उन्होने आई0सी0यू0 वार्ड में लगायी गयी वेन्टीलेटर मशीन को देखा और निर्देशित किया कि यदि किसी भी मरीज को सांस लेने में किसी भी प्रकार की दिक्कत हो तो उसे यहीं पर भर्ती किया जाये।

जिला पूर्ति कार्यालय के निरीक्षण के दौरान जिला पूर्ति अधिकारी सहित अन्य कर्मचारियों में रूचि सिंहए जय प्रकाश तिवारीए विवेक सिंहए अंकित बाजपेईए देवी प्रसाद तिवारी मौके पर अनुपस्थित पाये गये जिस पर जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारी एवं कर्मचारियों के एक दिन के वेतन पर रोक लगाने के निर्देश दिये और कहा कि सभी कर्मचारी समय से अपने कार्यालय में पहुॅचेए ऐसी लापरवाही दुबारा न की जाये। जिला पूर्ति कार्यालय में फाइलों का रख.रखाव ठीक नही पाया गया और फाइलों पर गन्दगी पायी जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि फाइलों का रख.रखाव ठीक ढंग से किया जाये जिससे फाइलों पर गन्दगी न होने पाये। इसी प्रकार जिलाधिकारी ने बाल विकास परियोजना कार्यालय सदर का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होने उपस्थिति पंजिका को देखा। मौके पर उपस्थित सुपरवाइजर को निर्देशित किया कि जो भी फाइले इधर.उधर पड़ी है उसे सही ढंग से रखा जाये और कार्यालय में सभी कर्मचारी समय से उपस्थित रहे। जिलाधिकारी ने बाल विकास परियोजना अधिकारी के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की तो सुपरवाइजर द्वारा बताया गया कि वह जन सेवा केन्द्र गयी है। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय भी उपस्थित रहे।