जिलाधिकारी ने कोविड-19संक्रमण से बचाव एवं साफ-सफाई सुनिश्चित करने दिए निर्देश

131

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने राजर्षि दशरथ स्वशासी राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय/कोविड एल-2 चिकित्सालय दर्शन नगर का किया निरीक्षण। इस दौरान जिलाधिकारी ने नियंत्रण कक्ष में लगे सीसीटीवी के माध्यम से विभिन्न वार्डों में साफ-सफाई तथा चिकित्सकों द्वारा वार्डों में भ्रमण करने व भोजन उपलब्ध कराने के समय तथा कोविड-19 के संक्रमण से बचाव संबंधी दिशा-निर्देशों के अनुपालन आदि के स्थिति का अवलोकन किया।

       जिलाधिकारी ने प्राचार्य प्रो0 विजय कुमार को सभी वार्डों की नियमित साफ-सफाई सुनिश्चित करने के साथ-साथ भर्ती मरीजों को गुणवत्तापरक भोजन उपलब्ध कराने व चिकित्सकों के भ्रमण के समय की स्थित को स्वयं भी चेक करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की गाइड लाइन का अक्षरशः अनुपालन करते हुए चिकित्सकों द्वारा सभी वार्डों का भ्रमण कर प्रत्येक मरीज का अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य परीक्षण कर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने रोग प्रतिरोधक क्षमता में  तेजी से सुधार लाने हेतु च्यवनप्राश व गिलोय बटी भी चिकित्सालय में भर्ती सभी मरीजों को उपलब्ध कराते रहना सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि  संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत वार्ड के अंदर तीमारदारों को न रहने दिया जाए, इस दौरान ड्यूटी पर तैनात नर्सध्चिकित्सा स्टॉप स्वयं को सुरक्षित रखते हुए मरीज को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराएं, कोई आवश्यकता पड़ने पर ही तीमारदार को फोन करके बुलाया जाए तथा सुरक्षा के सभी मानकों का अनुपालन करते हुए ही वार्ड में प्रवेश की अनुमति दी जाए।

    जिलाधिकारी ने सीएमएस डॉ0 ए0के0 सिंह को कोविड चिकित्सालय में गंभीर स्थिति में आने वाले मरीजों की सूची वह उनसे संबंधित विवरण मुख्य विकास अधिकारी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी को उपलब्ध कराने तथा सीडीओ व सीएमओ को संबंधित मरीजों व संबंधित आरआरटी टीम से बात करके मरीज के विलंब से भर्ती होने के कारणों का पता लगाने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि रोजाना होम आइसोलेशन में रखे गए सभी मरीजों के फोन पर उनके स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली जाती है ऐसे में किसी भी व्यक्ति की स्थिति खराब होने पर उसे तत्काल कोविड चिकित्सालय में शिफ्ट करना सुनिश्चित किया जाए। इस अवसर पर चिकित्सा महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर विजय कुमार व सी. एम. एस. डॉ0 ए0के0 सिंह व अन्य चिकित्सीय स्टाफ उपस्थित रहे।