जिलाधिकारी ने कोविड-19 चिकित्सालय में भर्ती मरीजों का जाना हाल

157


जिलाधिकारी ने कोविड-19 एल-2 चिकित्सालय में भर्ती मरीजों से ली स्वास्थ्य की जानकारी,कोविड-19 की रोकथाम व बचाव हेतु जिलाधिकारी ने अधिकारियों के साथ की बैठक।

प्रतापगढ़, डा0 रूपेश कुमार ने आज कोविड-19 एल-2 जिला महिला चिकित्सालय में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय,अपर जिलाधिकारी, शत्रोहन वैश्य, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव सहित अन्य अधिकारियों के साथ कोविड-19 के बचाव एवं रोकथाम के सम्बन्ध में बैठक की। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कान्टैक्ट ट्रेसिंग सुव्यवस्थित एवं प्रभावी ढंग से सम्पादित की जाये, कान्टैक्ट ट्रेसिंग के समय मरीज की बैकग्राउण्ड हिस्ट्री, भ्रमण विवरण की जानकारी अवश्यक की जाये कि वह कहां.कहा गया, किसके सम्पर्क में रहा, कान्टैक्ट ट्रेसिंग का कार्य विशेष ध्यान देकर सुनिश्चत किया जाये। पाजिटिव व्यक्ति के सम्पर्क में आये सभी व्यक्तियों का आरटीपीसीआर टेस्ट अवश्य किया जाये।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि कन्ट्रोल सेन्टर पर व्यक्तियों द्वारा कोविड-19 के सम्बन्ध में जानकारीए ईलाज, स्वास्थ्य सम्बन्धी महत्वपूर्ण बाते एवं अन्य पूछे गये प्रश्नों का सन्तोषजनक उत्तर दिया जाये और रजिस्टर में पूछे गये प्रश्नों का उल्लेख करें और उस पर क्या कार्यवाही की गयी उसका रजिस्टर में अंकन भी किया जाये। 03 कन्ट्रोल रूम में प्राप्त होने वाली शिकायतों को विशेष ध्यान देकर निस्तारण सुनिश्चित कराया जाये एवं मरीजों से फीडबैक अवश्य प्राप्त किया जाये।

उन्होने कहा कि होम आइसोलेशन मरीजों से समय.समय पर फोन के माध्यम से उनके स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जानकारी ली जाये और यदि किसी भी मरीज द्वारा कोई शिकायत की जाती है तो उसका यथाशीघ्र निस्तारण किया जाये। होम आइसोलेशन मरीजों में यदि किसी गम्भीर बीमारी के लक्षण दिखे तो तत्काल एम्बुलेन्स भेजकर उन्हें कोविड चिकित्सालय में भर्ती किया जाये। उन्होने अधिकारियों को निर्देशित किया कि आरआरटी टीम द्वारा होम आइसोलेशन में रखे गये मरीजों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु आवश्यक जानकारी एवं औषधियां प्रदान की जाती है कि नही के सम्बन्ध में होम आइसोलेशन में रखे गए रोगियों से प्रतिदिन इंटीग्रेटेड कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर द्वारा जानकारी प्रतिदिन प्राप्त की जाये।

बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी ने कोविड-19 एल-2 जिला महिला चिकित्सालय में भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने मरीजों से पूछा कि अस्पताल में भोजनए दवाइयां एवं अन्य सुविधायें समय से दी जाती है कि नही तो मरीजों द्वारा बताया गया कि समय.समय पर सभी सुविधायें प्राप्त हो रही है। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को प्रोटोकॉल के अनुसार सभी सुविधायें उपलब्ध करायी जायेए यदि किसी भी मरीज द्वारा कोई भी समस्या बतायी जाती है तो उसका तत्काल निस्तारण किया जाये, भर्ती मरीजों के ईलाज में किसी भी प्रकार की लापरवाही एवं उदासीनता कदापि न बरती जाये।

उन्होने कोविड अस्पताल में साफ.सफाई की व्यवस्था को देखा और निर्देशित किया कि कोविड अस्पताल में साफ.सफाई की व्यवस्था निरन्तर की जाये। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी में शासन द्वारा दिये गये निर्देशों का भलिभांति निर्वहन करें और सौपे गये दायित्वों का शत प्रतिशत अनुपालन करें एवं अपने अधीनस्थ अधिकारियोंए डाक्टरोंए पैरामेडिकल स्टाफ एवं कर्मचारियों के कार्यो की देख-रेख करते रहेए कोविड-19 के कार्यो में यदि किसी प्रकार की लापरवाही बरती जायेगी तो सम्बन्धित के विरूद्ध आवश्यक कार्यवाही की जायेगी।