जिलाधिकारी ने खतौनी एवं मतदाता सूची के सत्यापन कार्यों का किया निरीक्षण

84

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा तहसील बीकापुर स्थित ग्राम पंचायत जलालपुर माफी के माॅडल बेसिक स्कूल (अंग्रेजी माध्यम) में किए जा रहे खतौनी एवं मतदाता सूची के सत्यापन कार्यों का किया निरीक्षण।

  राजस्व निरीक्षक द्वारा खतौनी सत्यापन के संबंध में अवगत कराया कि इस ग्राम में दिनाँक: 19 दिसम्बर को खतौनी पढ़कर ग्रामवासियों को सुनायी गयी थी। इस ग्राम में कुल 06 व्यक्तियों की मृत्यु हुई है जिनकी वरासत दर्ज की जानी है, परन्तु इस हेतु अभी तक आॅन लाइन आवेदन नहीं किया गया है, आज सभी आवेदन आॅन लाइन करा दिये जायेंगे। जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि यह स्थिति ठीक नहीं है उन्होंने उप जिलाधिकारी को निर्देशित किया कि इन सभी मृतकों की वरासत दर्ज किये जाने हेतु आज ही आॅन लाइन आवेदन कराना सुनिश्चित करें और यदि किसी मृतक की मृत्यु की तारीख की सही जानकारी मिलने में कठिनाई हो रही हो तो ग्राम प्रधान से मृत्यु प्रमाण-पत्र लेकर उसके आधार पर वरासत दर्ज करने की कार्यवाही सुनिश्चित की जाय। जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी को यह भी निर्देश दिये कि जिन ग्रामों में अभी तक खतौनी नहीं पढ़ी गई है वहां शीघ्र पढ़ी जाए। उन्होंने प्रत्येक गाँव के लेखपाल व उनसे संबंधित ग्रामों का नाम, प्रत्येक गांव में मृतक, उनके वारिसान द्वारा वरासत दर्ज करने हेतु किये गये आॅन लाइन आवेदन, वरासत दर्ज होने तथा इसकी कम्प्यूटर में फीडिंग की स्थिति की जानकारी प्राप्त करें एक्सेल शीट पर उपलब्ध कराने तथा वरासत के सभी प्रकरणों का निस्तारण सुनिश्चित कराएं। 

   मतदाता सूची सत्यापन के संबंध में  जानकारी लेने पर मौके पर उपस्थित ग्राम पंचायत चांदपुर  की बी0 एल0 ओ0 श्रीमती कलावती द्वारा बताया गया कि ग्राम चाँदपुर में पूर्व में कुल 887 मतदाता थे जो परिवर्धन/ परिमार्जन के उपरांत कुल 931 मतदाता हो गए हैं। ग्राम पंचायत जलालपुर माफी ग्राम में कुल 1795 मतदाता हैं। मौके पर उपस्थित प्रधान द्वारा बताया गया कि मृतकों के नाम अभी तक मतदाता सूची से विलोपित नहीं किए गए हैं इस पर जिलाधिकारी ने असंतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा कि यह स्थित ठीक नहीं है उन्होंने कहा कि दावे एवं आपत्तियां को प्राप्त करने तथा निस्तारित करने हेतु 3 दिन ही शेष है ऐसे में सभी उप जिलाधिकारी, सुपरवाइजर व बीएलओ को गंभीरता के साथ कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने उप जिलाधिकारी को लेखपाल, सुपरवाइजर, बीएलओ व अन्य संबंधित कर्मियों के साथ बैठक कर एक-एक गांव की बूथवार प्राप्त दावे एवं आपत्तियों के निस्तारण के स्थिति की समीक्षा करने तथा शासन के निर्देशानुसार निर्धारित समय सीमा में दावे एवं आपत्तियों को प्राप्त एवं निस्तारण के निर्देश दिए। इस अवसर पर उप जिलाधिकारी केडी शर्मा, नायब तहसीलदार गरिमा वर्मा, ग्राम प्रधान जलालपुर माफी, बीएलओ कलावती देवी व ग्राम वासी उपस्थित रहे।