जिलाधिकारी ने दीपोत्सव की तैयारियों का लिया जायजा

126

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार के साथ राम कथा पार्क, भजन संध्या स्थल, सरयू आरती स्थल, राम की पैड़ी आदि स्थलों पर दीपोत्सव मेला 2020 के संबंध में की जा रही तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण कर लिया जायजा। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने राम कथा पार्क में हो रहे निर्माण कार्यों को अंतिम रूप देते हुए शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी द्वारा राम कथा पार्क में कार्यक्रम के कवरेज के लिए मीडिया बंधुओं हेतु मंच व मीडिया कर्मियों के साथ-साथ आमंत्रित अतिथियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ बैठने हेतु सीटिंग प्लान के संबंध में कार्यदायी संस्था को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।

इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा भजन संध्या स्थल का भ्रमण करें दीपोत्सव के अवसर पर वहां पर होने वाले कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया तथा कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा सरयू आरती स्थल का निरीक्षण किया उन्होंने अधिशासी अभियंता, सरयू नहर खंड को आरती स्थल पर निर्माणाधीन आरती मंच के कार्य को दिनांक 8 नवंबर की शाम तक प्रत्येक दशा में पूर्ण करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा दीपोत्सव 2020 की तैयारियों के संबंध में भजन संध्या स्थल का जायजा लेते हुए।

जिलाधिकारी ने नगर निगम को सरयू घाट पर अनावश्यक रूप से पढ़े सामानों व पंप हाउस के पास रखे गए बालू को तत्काल हटवाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने राजकीय निर्माण निगम को राम की पैड़ी पर निर्माणाधीन वॉच टावर के कार्य में तेजी लाने तथा पुराने वॉच टावर के अवशेषों को तत्काल हटवाने के साथ-साथ राम की पैड़ी पर टूटे पत्थरों को बदलने तथा सीवर के उठे हुए ढक्कनों को तत्काल लेबल में कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने नगर निगम को संपूर्ण दीपोत्सव क्षेत्र में बेहतर साफ सफाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा राम की पैड़ी पार्ट-2 के निर्माण कार्यों का भी अवलोकन किया तथा उसे फाइनल टच देने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा डॉ0 दुष्यंत, नगर स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम अयोध्या से दीपोत्सव के दौरान कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत सभी कार्यक्रम स्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना तथा टेंपरेचर मापने हेतु इंफ्रारेड थर्मामीटर टीमों की तैनाती की तैयारियों के संबंध में जानकारी लेने पर बताया कि राम कथा पार्क, भजन संध्या स्थल, राम की पैड़ी के साथ-साथ सभी प्रमुख कार्यक्रम स्थलों पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की जाएगी; इसके साथ ही कार्यक्रम स्थलों के प्रवेश द्वारों पर इंफ्रारेड थर्मोमीटर से टेंपरेचर मापने हेतु 20 टीमें तैनात की जाएंगी, जिनके द्वारा कार्यक्रम स्थलों में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों का टेंपरेचर अपने का कार्य किया जाएगा।

जिलाधिकारी ने कोविड हेल्प डेस्क व टेंपरेचर मापने संबंधी सभी तैयारियों को समय से पूर्ण कर लेने के निर्देश दिए। इस अवसर पर रेजीडेंट मजिस्ट्रेट अयोध्या के साथ कार्यदायी संस्थाओं यथा पीडब्ल्यूडी, राजकीय निर्माण निगम, सरयू नहर खंड के पदाधिकारी उपस्थित रहे।