जिलाधिकारी ने फरियादियों की समस्याओं/शिकायतों के निस्तारण के दिए निर्देश

112

अयोध्या, जिलाधिकारी की अध्यक्षता में आज तहसील बीकापुर में आयोजित जनपद स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने फरियादियों की समस्याओं/शिकायतों को गंभीरता पूर्वक सुनकर मौके पर उपस्थित संबंधित विभाग के अधिकारियों को समस्याओं/ शिकायतों के गुणवत्तापरक एवं समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित कराने के दिए निर्देश। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने राजस्व विभाग से संबंधित विभिन्न प्रकरणों को पुलिस एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियों की संयुक्त टीमों द्वारा मौके का स्थलीय निरीक्षण कर शिकायतों के गुणवत्तापरक निस्तारण के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने तहसील बीकापुर में आयोजित जनपद स्तरीय ‘सम्पूर्ण समाधान दिवस’ में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों का आज दिनाँक: 15.12.2020 (एक दिन) का वेतन अग्रिम आदेशों तक अवरुद्ध करने के दिये निर्देश।इस अवसर पर ग्राम -पुरोमा, निवासी रामजीत पुत्र बिहारी द्वारा 07 माह से पूर्व ही हदबरारी हेतु वाद प्रस्तुत करने के बाद भी अब तक राजस्व निरीक्षक द्वारा पैमाइश नहीं करने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार बीकापुर को सात दिवस के भीतर हदबरारी की रिपोर्ट लगवाकर आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर एक अन्य शिकायतकर्ता राम सुंदर पुत्र स्व0 राम अचल निवासी ग्राम- नासिरपुर मूसी ने सरकारी नाली संख्या-101/647 को गांव के कुछ दबंग व्यक्तियों द्वारा जबरदस्ती काटकर अपने चकों में मिलाने के कारण अन्य ग्रामवासियों को अपने चकों की सिंचाई में दिक्कत आने की शिकायत पर जिलाधिकारी ने तहसीलदार बीकापुर व खंड विकास अधिकारी बीकापुर को नाली की पैमाइश कराकर पुनर्स्थापित कराने के साथ ही नाली काटने वालों से खर्चा वसूल कराने के निर्देश दिए।

शासन के निर्देशानुसार समस्याओं के समयबद्ध, गुणवत्तापूर्ण निस्तारण, शिकायतों के प्रभावी अनुश्रवण एवं विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत मिलने वाली सुविधाओं को सुगमता से उपलब्ध कराये जाने, जन-सामान्य एवं अधिकारियों के मध्य सीधा जन-संवाद स्थापित करने हेतु माह के प्रथम एवं तृतीय मंगलवार को जिले की प्रत्येक तहसील में प्रातः 10.00 बजे से अपरान्ह 02.00 बजे तक सम्पूर्ण समाधान दिवस आयोजित किये जाते हैं जिसमें इससे संबंधित सभी अधिकारियों के प्रतिभाग करने के निर्देश दिये गये हैं।

जिससे शिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित हो सके। आज जिलाधिकारी की अध्यक्षता में तहसील बीकापुर में ‘सम्पूर्ण समाधान दिवस’ में कई अधिकारी अनुपस्थित पाए गए जिस पर जिलाधिकारी ने अनुपस्थित अधिकारियों यथा- उप निदेशक, कृषि, जिला कृषि अधिकारी, जिला गन्नाधिकारी, अधिशाषी अभियन्ता, प्रान्तीय खण्ड, लो0नि0वि0, जिला प्रोबेशन अधिकारी, उपायुक्त, मनरेगा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी(मत्स्य), प्रभारी सहायक अभियन्ता, नलकूप-द्वितीय, बीकापुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, बीकापुर, खण्ड शिक्षा अधिकारी, बीकापुर, सहायक विकास अधिकारी (सहकारिता), हरिंग्टनगंज, प्रभारी निरीक्षक, थाना कोतवाली इनायतनगर का का 01 दिन का वेतन अग्रिम आदेशों तक अवरुद्ध करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी को जनपद के सभी गौशालाओं में पशुओं को ठंड से बचाने हेतु आवश्यकतानुसार पर्दा लगवाना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जरूरतमंदों को कंबल उपलब्ध कराने, चौराहों, बस स्टैंड व अन्य सार्वजनिक स्थलों का अलाव जलाने तथा रैन बसेरों में सभी सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर पीडी डीआरडीए कमलेश कुमार सोनी, उप जिलाधिकारी बीकापुर केडी शर्मा सहित पुलिस विभाग व अन्य संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।