जिलाधिकारी ने रूदौली तहसील के किया वार्षिक निरीक्षण

105

दैवीय आपदा के पटल प्रभारी को रिकॉर्ड सही न होने से लगाई फटकार।

अब्दुल जब्बार एडवोकेट

अयोध्या (भेलसर) – रूदौली तहसील का वार्षिक निरीक्षण मंगलवार को जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने किया।निरीक्षण के दौरान डीएम ने दैवीय आपदा के पटल प्रभारी  को कड़ी फटकार लगाई। तो वही डीएम ने तहसील रुदौली के कामकाज पर संतुष्टि जताई।सबसे पहले डीएम रजिस्ट्रार कानूनगो दफ्तर पहुंचे।यहां पर दैवीय आपदा,फसल बीमा,दुर्घटना बीमा,वरासत,खतौनी से संबधित अभिलेखों का निरीक्षण किया।

सत्यापन के सवाल पर एसडीएम बिपिन सिंह ने बताया कि 246 राजस्व गांव में से 236 गांवों का सत्यापन हो चुका हैं।पटल प्रभारी रजिस्ट्रार कानूनगो बाबूलाल के दैवी आपदा के रिकार्ड सही न होने से नाराज डीएम ने फटकार लगाई और कार्य में सुधार लाने की नसीहत दी।कंप्यूटर कक्ष में आरजीआरएस के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली। खतौनी पटल पर 28 दिसंबर में निकली खतौनियों के बावत पूछा।शासकीय कार्य की खतौनी आरके के कहने पर नहीं तहसीलदार या एसडीएम के निर्देश पर ही निकलेगी और उसका विवरण दर्ज करना होगा इसके निर्देश एसडीएम और तहसीलदार को उन्होंने दिए।

प्रतिदिन निकलने वाली खतौनी व उससे प्राप्त धनराशि का निरीक्षण प्रतिदिन कर सीन करने के लिए तहसीलदार को निर्देशित किया। अमलदरामद में ऑनलाइन की दिक्कतों से डीएम रूबरू हुए।पत्रकारों से वार्ता करते हुए डीएम ने कहा कि वरासत का कार्य पूर्ण मिला लेकिन न्यायिक कार्य अपूर्ण मिले है।उनको अतिशीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये गए है।न्यायालय से निस्तारित फाइलें तहसील में डंप मिली।एसडीएम ने बताया कि बाराबंक जनपद से तहसील के अयोध्या जनपद में शामिल होने बाद से मुहाफिज खाना अयोध्या में फाइलें नहीं दाखिल हो पा रही है।सब फाइल यही है।डीएम ने जल्द से जल्द इसकी व्यवस्था कराने का आश्वासन दिया।इस मौके पर एसडीएम बिपिन सिंह,एसडीएम न्यायायिक कृष्णा सिंह,तहसीलदार प्रज्ञा सिंह,तहसीलदार न्यायायिक मनोज सिंह सहित समस्त स्टॉप मौजूद रहा।