जिलाधिकारी ने विकासखण्ड तारून के मतदान स्थल का किया निरीक्षण

100

अयोध्या – जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा दिनांक 10 जुलाई 2021 को पूर्वान्हन 11 बजे से 3 बजे तक होने वाले क्षेत्र पंचायत प्रमुख के मतदान एवं तत्पश्चात मतगणना के कार्यो को निष्पक्षता से कराने के उद्देश्य से सम्बंधित अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक की गयी। जिलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा विकासखण्ड तारून के मतदान स्थल आदि का निरीक्षण किया गया। जिलाधिकारी ने बताया कि 7 विकासखण्डों के क्षेत्रों में प्रमुखों के चुनाव होने है जिसमें पूराबाजार, मयाबाजार, तारून, बीकापुर, हरिग्टनगंज, अमानीगंज व सोहावल है।

इन क्षेत्रों के लिए जोनल मजिस्टेªट/ अधिकारी, सेक्टर मजिस्टेªट/अधिकारी एवं चुनाव अधिकारी को निष्पक्ष चुनाव करने हेतु निर्देश दिये जा चुके है। जिलाधिकारी ने कहा कि मतों की गणना हेतु निर्देशिका पुस्तक 2021 में दिये गये प्रक्रिया का पालन किया जाय। यह मतदान अनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार एकल संक्रमणीय मत अधिमान अंकों के साथ होगा। मतदाताओं को बैगनी कलर का स्केल पेन से अधिमान अंकित करना होगा तथा मतपत्र के पीछे सहायक निर्वाचन अधिकारी अपना हस्ताक्षर करेंगे।

निर्वाचन सम्बंधी कार्यो हेतु निर्दिष्ट भवन के प्रांगण में प्रत्याशियों, सदस्यों तथा सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा अपनी सहायता के लिए बुलाये गये कार्मिकों के अतिरिक्त किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नही करने दिया जायेगा तथा मतदान एवं मतगणना की शत प्रतिशत विडियोग्राफी की जायेगी। मतदान/मतगणना कक्ष के अंदर किसी भी व्यक्ति को मोबाइल/इलेक्टानिक डिवाइस के प्रयोग की अनुमति नही होगी। सम्बंधित केन्द्र पर 100 मीटर की परिधि के अंदर पुलिस प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा।

समय-समय पर मीडिया कर्मियों को मीडिया गु्रप के माध्यम से सूचना दी जाती रहेगी। इसके लिए जिलाधिकारी के निर्देश पर सम्बंधित क्षेत्र के जोनल मजिस्टेªट/उप जिला मजिस्टेªटों से अपेक्षित सहयोग समन्वय हेतु उप निदेशक सूचना द्वारा अनुरोध किया गया है तथा सम्बंधित क्षेत्र के मीडिया कर्मी जोनल मजिस्टेªट/उप जिला मजिस्टेªट से भी जानकारी ले सकते है। मतदान 11 बजे से प्रारम्भ होगा तथा 3 बजे तक समाप्त हो जायेगा तत्पश्चात कार्य समाप्ति तक मतगणना जारी रहेगी। मतदान एवं मतगणना में कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन करना होगा।