जिलाधिकारी ने विभागों से संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ की समीक्षा

101



प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार की अध्यक्षता में सायंकाल कैम्प कार्यालय के सभागार में विभिन्न विभागों से संचालित योजनाओं के सम्बन्ध में बैठक की गयी। विद्युत विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि कुछ विभागों से बिजली के बिल बकाया है जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि जिन विभागों के बिजली के बकाया है वह समय से बिल जमा कर दें नही तो सम्बन्धित विभाग के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

लोक निर्माण विभाग की समीक्षा में पाया गया कि इस वर्ष कोई भी वित्तीय धनराशि प्राप्त नही हुई हैए जो नई सड़कें बनायी जा रही थी वह सभी पूर्ण हो गयी है। जिलाधिकारी ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को निर्देशित किया कि नई सड़कों के निर्माण हेतु प्रस्ताव शासन को भेज दिया जाये जिससे धनराशि प्राप्त हो सके। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा बताया गया कि 68 गांव ऐसे है जहां पर एक भी गोल्डेन कार्ड नही बनाये गये है।

जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि पात्र व्यक्तियों के गोल्डेन कार्ड शत प्रतिशत बनाये जाये। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अन्तर्गत 3161 मरीजों का ईलाज हुआ है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत 25 जन्मजात शिशुओं की जांच की गयी है। दवाओं की उपलब्धता के सम्बन्ध में बताया गया कि जनपद स्तर पर 287 के सापेक्ष 180 दवा की उपलब्धता है जिस पर जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि दवाओं की उपलब्धता को शत् प्रतिशत पूर्ण किया जाये। जनपद में 102.एम्बुलेन्स की संख्या 40 है जिस पर कॉल के माध्यम से 3975 लोगों को सुविधा दी गयी है व जनपद में 108.एम्बुलेन्स की संख्या 38 है जिस पर कॉल के माध्यम से 2621 लोगों को सुविधा दी गयी है।

पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान बताया गया कि जनपद में खुरपका.मुहपका पशुओं के टीकाकरण 47 प्रतिशत हुआ है और सितम्बर माह के अन्त तक 80 प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण हो जायेगा। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में जो भी छुट्टा जानवर घूम रहे है उनको पकड़कर गो संरक्षण केन्द्र में भेजा जाये और सम्बन्धित विभाग आपस में समन्वय स्थापित कर इस कार्य को यथाशीघ्र पूर्ण करें। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने कन्या सुमंगला योजनाए श्रम योगी मानधन योजना, हैण्डपम्प रिबोर, आपरेशन कायाकल्प, तालाबों का आवंटन, सेतुआेंं का निर्माण, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनाए ग्राम पेयजल योजना आदि योजनाओं की समीक्षा की एवं अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक के अन्त में जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जिन विभागों की प्रगति ठीक नही पायी गयी है वह आगामी बैठक में सुधार लायें और दिये गये निर्देशों क अक्षरशः अनुपालन करेंए अन्यथा की दशा में सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेयए अपर जिलाधिकारी ;वि0ध्रा0द्ध शत्रोहन वैश्यए मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।