जिलाधिकारी ने वीवी पैट भवन निर्माण की धीमी प्रगति पर कारण बताओ नोटिस जारी

113

जिलाधिकारी ने वीवी पैट भवन निर्माण कार्य की धीमी प्रगति पर आवास विकास परिषद के अधिशासी अभियन्ता एवं जूनियर इंजीनियर को कारण बताओ नोटिस जारी करने का दिया निर्देश।

प्रतापगढ़ – जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल ने आज गायघाट रोड पर निर्माणाधीन वीवी पैट भवन का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान भवन निर्माण कार्य में बहुत कम संख्या में मजदूर एवं मिस्त्री कार्य कर रहे थे। जिस पर जिलाधिकारी ने वीवी पैट भवन के निर्माण के प्रारम्भ होने एवं भवन निर्माण की लागत के सम्बन्ध में आवास विकास परिषद के ए0ई0 से जानकारी ली तो बताया गया कि मार्च 2019 से निर्माण कार्य प्रारम्भ है और इसकी लागत रूपये 2ण्59 करोड़ है ।जिसके सापेक्ष रूपये 1ण्29 करोड़ की धनराशि प्राप्त हुई है और रूपये 1ण्25 करोड़ की धनराशि अब तक खर्च की जा चुकी है।

जिलाधिकारी ने कहा कि निर्माण कार्य को प्रारम्भ हुये लगभग 02 वर्ष का समय पूर्ण होने वाले और निर्माण कार्य की प्रगति बहुत ही धीमी है जिस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी व्यक्त करते हुये आवास विकास परिषद के अधिशासी अभियन्ता आई0बी0 गोंड एवं जूनियर इंजीनियर प्रमोद कुमार यादव को कारण बताओ नोटिस जारी करने हेतु निर्देशित किया है। इसी प्रकार जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित आवास विकास परिषद के ए0ई0 अतुल चन्द्र श्रीवास्तव को निर्देशित किया कि निर्माण कार्य में तेजी लायी जाये जिससे जल्द से जल्द कार्य पूर्ण किया जा सके। जिलाधिकारी ने इसी दौरान गायघाट रोड पर स्थित ट्रामा सेन्टर पर पहुॅचकर व्यवस्थाओं का जायजा लिया।

इस दौरान जिलाधिकारी ने ट्रामा सेन्टर के पास नेशनल हाइवे सड़क निर्माण कार्य में कितने ग्रामसभाओं के कास्तकारों की जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है और उनके मुआवजे की धनराशि के वितरण की प्रगति के सम्बन्ध में मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्मा से जानकारी ली तो बताया गया कि नेशनल हाइवे के निर्माण हेतु 17 राजस्व ग्रामों के कास्तकारों की जमीन का अधिग्रहण सड़क निर्माण हेतु किया गया है और रूपये 85 करोड़ की धनराशि का वितरण कास्तकारों को किया जाना है जिसमें से प्राप्त रूपये 54 करोड़ की धनराशि का वितरण कास्तकारों को कर दिया गया है और अवशेष धनराशि प्राप्त होने पर बचे हुये कास्तकारों को धनराशि का वितरण कर दिया जायेगा।

जिलाधिकारी ने नेशनल हाइवे के निर्माण में ट्रामा सेन्टर को किस तरह से सुरक्षित रखा जाये और सड़क के निर्माण कार्य को पूर्ण कर लिया जाये उसके सम्बन्ध में अधिकारियों से जानकारी प्राप्त की और निर्देशित किया कि नेशनल हाइवे के अधिकारियों के साथ उक्त के सम्बन्ध में बैठक भी कर ली जाये जिससे कि नेशनल हाइवे का निर्माण कार्य समय से प्रारम्भ हो सके और ट्रामा सेन्टर भी सुरक्षित रहे। इस दौरान अपर जिलाधिकारी ;वि0ध्रा0द्ध शत्रोहन वैश्यए मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्माए उपजिलाधिकारी सदर मोहन लाल गुप्ता भी उपस्थित रहे।