जिलाधिकारी ने सी0एच0सी0 रुदौली में कोविड-19 वैक्सीन के स्टोरेज, कोल्ड चैन का किया निरीक्षण

91

अयोध्या – जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने सी0एच0सी0 रुदौली में कोविड-19 वैक्सीन के स्टोरेज हेतु स्थापित किए जा रहे कोल्ड चैन का किया निरीक्षण तथा अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रुदौली से कोविड-19 के वैक्सीनेशन संबंधी तैयारियों की जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने पहले चिकित्सालय में पूर्व से संचालित कोल्ड चैन का निरीक्षण किया तदोपरांत कोविड-19 वैक्सीन के स्टोरेज हेतु बनाए जा रहे कोल्ड चैन के कमरे का निरीक्षण किया उन्होंने कमरे की साफ- सफाई कराने तथा कोल्ड चैन संबंधित सभी कार्यों को शीघ्र पूरा करने के साथ ही कमरे के सामने रखे गए अभिलेखों को वहां से हटवाने के निर्देश दिए। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा कोविड-19 के सैंपलिंग कक्ष का भी निरीक्षण किया गया तथा सेंपलिंग हेतु तैनात स्टाफ से संक्रमण से बचाव संबंधी मिल रहे उपकरणों के संबंध में जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने सैंपलिंग के दौरान फेश शील्ड, मास्क, हैंड ग्लब्स, सैनिटाइजर आदि संक्रमण से बचाव संबंधी सभी उपकरणों का अनिवार्य रूप से उपयोग कर स्वयं को सुरक्षित रखते हुए सैंपल लेने के निर्देश दिए। उन्होंने ओपीडी में भी चिकित्सकों व चिकित्सा स्टाफ को मास्क का प्रयोग करने तथा आने वाले मरीजों व उनके तीमारदारों को मास्क लगाने हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अधीक्षक सीएससी, डॉ0 पी0 के0 गुप्ता ने बताया कि कोविड-19 वैक्सीनेशन हेतु प्रथम फेज में आशा, आंगनबाड़ी कार्यकत्री, प्राइवेट क्लीनिक के चिकित्सक व स्टॉफ आदि सहित कुल लगभग 800 लोगों का टीकाकरण होना है इसके संबंध में 50 वैक्सीनेटर यथा फार्मासिस्ट, एएनएम, स्टाफ नर्स आदि को ट्रेनिंग प्रदान की जा चुकी है। जिलाधिकारी ने वैक्सीनेशन संबंधित सभी तैयारियों को पूर्ण करने तथा चिकित्सालय में बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिए।