जिलास्तरीय उद्योग बन्धु की बैठक,आवेदन पत्रों पर नियमानुसार कार्यवाही के निर्देश

77



जिला स्तरीय उद्योग बन्धु की बैठक सम्पन्न,ऋण परक योजनाओं के लम्बित आवेदन पत्रों को एक माह के अन्दर नियमानुसार कार्यवाही पूर्ण करें।

प्रतापगढ़, मुख्यमंत्री उ0प्र0 सरकार लखनऊ की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय प्राधिकृत समिति प्रदेश स्तरीय उद्योग बन्धुद्ध की बैठक लोक भवन लखनऊ में आयोजित की गयी जिसमे प्रदेश के समस्त जनपदीय औद्योगिक संघों के प्रतिनिधि जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, उपायुक्त उद्योग आदि अधिकारीगण वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से जनपद प्रतापगढ़ में एन0आई0सी0 द्वारा प्रतिभाग किया गया। इसके उपरान्त जिला स्तरीय उद्योग बन्धु की बैठक जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित की गयी है।

ऋण परक योजनाओं प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजनाए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना एवं एक जनपद एक उत्पाद ;ओ0डी0ओ0पी0द्ध में कई माह से लम्बित आवेदन पत्रों पर बैंकों द्वारा कोई कार्यवाही न होने पर जिलाधिकारी द्वारा रोष व्यक्त किया गया और जिला बैंक प्रबन्धक ;एल0डी0एम0द्ध एवं विभिन्न जिला बैंक समन्वयकों को निर्देशित किया गया कि योजनाओं की गाइडलाइन के अनुसार एक माह के अन्दर नियमानुसार कार्यवाही पूर्ण करें। जिलाधिकारी द्वारा सिंगल विन्डो पोर्टल ष्ष्निवेश मित्र पोर्टलष्ष् की समीक्षा भी की गयी।

जिलाधिकारी द्वारा निवेश मित्र पोर्टल पर उद्यमियों द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों पर स्वीकृतियॉ अनापत्ति प्रमाण पत्रध्अनुमोदन निर्धारित समय के अन्तर्गत आनलाइन पोर्टल के माध्यम से ही निर्गत करने के निर्देश दिये गये। बैठक में उपायुक्त उद्योग द्वारा उ0प्र0 सरकार के सूक्ष्मए लघु एवं मध्यम उद्यम अधिनियम.2020 के सम्बन्ध में विस्तृत रूप से अवगत कराया गया जिसमें उद्यमियों को 72 घंटे के अन्दर उद्यम लगाने हेतु विभिन्न विभगों से प्राप्त होने वाली स्वीकृतियों का प्रावधान किया गया है।

उद्यमियों द्वारा औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर का रानीगंज के स्थान पर प्रतापगढ़ से सम्बद्धीकरण मांग पर अधिशासी अभियन्ता द्वारा अवगत कराया गया है कि सम्बद्धीकरण के सम्बन्ध में प्रस्ताव प्रेषित कर दिया गया है साथ ही साथ औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर का अलग विद्युत फीडर ग्राम महकनी में निर्मित किये जाने हेतु प्रयागराज को प्रेषित किये जाने के सम्बन्ध में अवगत कराया गया। औद्योगिक आस्थान सुखपालनगर में उद्यमियों द्यारा जल निकासी की समस्या से समिति को अवगत कराया गयाए साथ ही अवैध अतिक्रमण करने वालों के सम्बन्ध में भी कार्यवाही की मांग की गयी जिस पर जिलाधिकारी द्वारा नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेयए अपर जिलाधिकारी शत्रोहन वैश्य, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार, अधिशासी अभियन्ता विद्युत वितरण खण्ड रानीगंज आर0ए0 सिंहए अग्रणी जिला बैंक प्रबन्धक अनिल कुमारए सचिव चैम्बर ऑफ इण्डस्ट्रीज अनुराग खण्डेलवाल, चैम्बर ऑफ इण्डस्ट्रीज के अध्यक्ष प्रताप आहूजा, रोशन लाल ऊमर वैश्य सदस्य औद्योगिक व्या0 सुरक्षा फोरम आदि उपस्थित रहे। बैठक का संचालन दिनेश कुमार चौरसिया उपायुक्त उद्योग जिला उद्योग प्रोत्साहन एवं उद्यमिता विकास केन्द्र द्वारा किया गया।