जिला प्रशासन की झांकी का होगा प्रदर्शन -जिलाधिकारी

112

गणतंत्र दिवस 2021 पर आयोजित होने कार्यक्रमों की रूपरेखा तैयार किये जाने सम्बन्धी बैठक सम्पन्न,पहली बार जिला प्रशासन की झांकी का प्रदर्शन किया जायेगा।गणतंत्र दिवस गरिमामयी ढंग से मनाया जाये,कोविड19 प्रोटोकॉल का रखा जाए विशेष ध्यान ।


लखनऊ –  जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश आज कलेक्टेट स्थित डा0ए0पी0जेे0अब्दुल कलाम सभागार में गणतंत्र दिवस 2021 पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की रूप रेखा तैयारी बैठक की अध्यक्षता करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि गणतंत्र दिवस गरिमापूर्ण ढंग से मनाये जाने के साथ ही कोविड-19 का विशेष तौर पर पूर्ण पालन कराया जायें, सेनेटाइजर, मास्क का इस्तेमाल किया जायें, इसमे किसी प्रकार की ढिलायी नही की जाये।


      जिलाधिकारी ने कहा कि इस अवसर पर होने वाले सभी कार्यक्रम रोचक, आकर्षक, प्रेरणादायक एवं शिक्षाप्रद होंगे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 का पालन करते हुये कोविड से  बचाव से सम्बन्धित, स्वच्छता, जल संरक्षण, पर्यावरण, सरकारी की विभिन्न योजनाओं से सम्बन्धित राष्ट्रीय एकता व अखण्डता पर आधारित झांकियां प्रस्तुत की जायें। उन्होंने कहा कि 26 जनवरी को विधान सभा के समक्ष होने वाला कार्यक्रम गरिमायुक्त एवं महत्वपूर्ण होता है जिसमें राज्यपाल एवं प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री भी उपस्थित रहतें हैं। उन्होने कहा कि गणतंत्र दिवस परेड भव्य एवं प्रतिष्ठित समारोह है। उन्होने परेड में शामिल होने वाली झांकियों के निर्माण हेतु अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी, ए0सी0पी0, नगर पूर्वी, ए0सी0पी0 यातायात, तथा सब एरिया कमाण्डर द्वारा नामित प्रतिनिधि के साथ संयुक्त निरीक्षण कर स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिये।

अभिषेक प्रकाश ने कहा है कि गणतंत्र दिवस 2021 की विधान सभा के सामने से गुजरने वाली गणतंत्र दिवस परेड का नेतृत्व सेना के कमाण्डर करेगे। उन्होने गणतंत्र दिवस पर आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की तैयारियों के लिए सभी समन्वयको से जिम्मेदारी दृढतापूर्वक एवं क्षमतानुसार पूरी करने के निर्देश दिये है। उन्होने कहा कि गणतंत्र दिवस पर भव्य आयोजन हेतु जिन जिन विभाग के अधिकारियों की डयूटी लगायी जाये वह अपने उच्च अधिकारियों के संज्ञान मे लाये तथा परेड के प्रारम्भ होने के स्थान से लेकर अन्तिम समाप्ति स्थान पर की जाने वाली तैयारियों हेतु  आपस मे समन्वय करते हुए समय से पूरी कर लें।

उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रातः 10ः00 बजे श्री राज्यपाल विधान भवन के समक्ष परेड का अभिवादन स्वीकार करेंगें।जिलाधिकारी ने कहा कि परेड में भाग लेने वाली टुकड़ियों एवं दलों का चयन विगत वर्षो की भांति समयानुसार कर लिया जाये। उन्होंने कहा कि परेड में भाग लेने वाले स्कूली बच्चों के कार्यक्रमों एवं दलों के भाग लेने के लिए सम्बन्धित विभाग अपने प्रस्ताव अपने-अपने राइटअप के साथ अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर पूर्वी) के पास भेजना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने गणतंत्र दिवस कार्यक्रमों एवं गणतंत्र दिवस परेड की तैयारियाॅं करने के निर्देश सम्बन्धित विभाग एवं संस्थाओं को दिये हैं। उन्होने बताया कि सभी कार्यक्रम एवं झांकियाॅं अपने निर्धारित समय में ही विधान सभा मार्ग से गुजरेंगी और झांकी का प्रदर्शन गुणात्मक होना चाहिए। उन्होने कहा कि मार्ग व्यवस्था, यातायात सुरक्षा के विशेष प्रबन्ध परेड के अवसर पर किये जायेंगे। परेड में सेना पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, होमगार्ड, एन0सी0सी0आदि की टुकड़ियाॅं भाग लेंगीं। जिलाधिकारी ने बताया कि पूर्व की भांति इस वर्ष भी सिनेमा घरों में देश भक्ति की फिल्मों का प्रदर्शन किया जायेगा, उन्होंने निर्देश दिये ।

अपर जिलाधिकारी नगर पूर्वी ने बताया कि 25 जनवरी को देश भक्ति के गीतो का प्रसारण, मुशायरा एवं कवि सम्मेलन हिन्दी संस्थान के स्थान पर कनवेनशन सेंटर में आयोजित किया जायेगा प्रातः काल कक्षा 09 से 12 तक के विद्यार्थियों व सिविल डिफेन्स के द्वारा प्रभातफेरी, विभिन्न धार्मिक स्थानों पर विशेष प्रार्थना सभा, आदि होगें। इसी श्रंखला में 26 जनवरी, 2021 को विगत वर्षो की भांति कलेक्ट्रेट के साथ ही सभी शासकीय व गैर सरकारी कार्यालयों पर प्रातः 08ः30 बजे व शिक्षण संस्थाओं में प्रातः 10ः00 से राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने के साथ ही राष्ट्रीय गान होगा और राष्ट्र के प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा का स्मरण भी होगा। इस कार्यक्रम को तहसील व विकास खण्ड स्तर पर भी आयोजित किया जाएगा।

अपर जिलाधिकारी ने बताया कि 25 जनवरी 2021 को देश भक्ति के गीतों को प्रसारण, मुशायरा एवं कवि सम्मेलन का आयोजन किया जायेगा। विभिन्न धार्मिक स्थानों पर विशेष प्रार्थना सभायें आयोजित किये जायेगीं इसके साथ ही सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी पूर्वी, टी0जी0 विश्व भूषण मिश्रा, अपर जिलाधिकारी आपूर्ति, अपर नगर मजिस्ट्रेट, शिक्षाविद् जगदीश गांधी, सेना, पी0ए0सी0, पुलिस, आई0टी0बी0पी0, एस0एस0बी0, सी0आर0पी0एफ0, विद्युत, एल0डी0ए0, नगर निगम, जिला विद्यालय निरीक्षक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।