ट्रस्ट के गठन के बाद कार्यवाही का संक्षिप्त विवरण

82

अयोध्या, श्री रामजन्म भूमि परिसर अयोध्या की सुरक्षा कार्य योजना बनाने संबंधी बैठक अपर पुलिस महानिदेशक जोन एसएन सावंत, अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा वीके सिंह, उ0प्र0 सीआरपीएफ के आईजी सुभाष चन्द्रा, मण्डलायुक्त एमपी अग्रवाल,पुलिस महानिरीक्षक डा0 संजीव गुप्ता, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा, पुलिस महा निरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार आदि पुलिस के सुरक्षा से जुड़े केन्द्रीय सुरक्षा बलो पीएसी, अभिसूचना इन्टलीजेन्स आदि के अधिकारियो के साथ ताराजी रिसार्ट के बैठक हाल में बैठक हुई। इसमे मुख्य रूप से मा0 सर्वोच्च न्यायालय द्वारा श्री राम जन्म भूमि के सम्बन्ध में दिये गये दिनांक 9.11.2019 को अंतिम निर्णय मा0 प्रधानमंत्री जी द्वारा 05 अगस्त 2020 को श्री राम जन्म भूमि मंदिर का भूमि पूजन एवं श्री राम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के गठन के बाद फरवरी 2020 में मण्डलायुक्त के स्थान पर ट्रस्ट को सौपे जाने वाली 70.81 एकड़ भूमि की सुरक्षा के अलावा जन्म स्थान मंदिर, हनुमान गढ़ी एवं पूरी अयोध्या की सुरक्षा के लिए केन्द्रीय सरकार के निर्देश पर आवश्यक बैठक हुई।

बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा जो ट्रस्ट के पदेन सदस्य भी है, ट्रस्ट के गठन के बाद कार्यवाही का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत किया गया तथा पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार द्वारा अयोध्या के सुरक्षा को लेकर सुरक्षा के दृष्टि से रेडजोन, येलोजोन, ग्रीनजोन एवं ब्लूजोन आदि बिन्दुओ पर व्यापक रूप से अधिकारियो एवं पुलिस बलो की तैनाती का विवरण प्रस्तुत किया गया जिस में सीसीटीवी कैमरे की स्थापना, वॉच टावर की स्थापना, आम दर्शनार्थियों को कोई असुविधा न हो इसके लिए उचित व्यवस्था संबंधित बिंदुओं पर प्रकाश डाला गया। इन बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए तथा केंद्र व प्रदेश सरकार के निर्देशों का अनुपालन में विभिन्न आम श्रद्धालुओं एवं पुलिस बलों आदि अधिकारियों के साथ इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट की कार्यवाही के संपादन हेतु पुलिस अधिकारियों के नेतृत्व में लगभग 5 समितियों का गठन किया गया।

जिसमें जो समिति मौके पर भ्रमण कर 15 दिन में अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा एवं अपर पुलिस महानिदेशक जोन आदि को रिपोर्ट देंगी। इस बैठक में गृह विभाग/श्री रामजन्म भूमि से जुड़े विशेष कार्याधिकारी एके सिंह ने भी शीघ्र रिर्पोट की बात कही। उस रिपोर्ट का परीक्षण कर अंतिम निर्णय हेतु लगभग 1 माह बाद पुनः बैठक होगी जिसमें बैठक के बाद शासन के अनुमोदन हेतु भेजा जाएगा, जिसमें जिलाधिकारी या जिलाधिकारी के प्रतिनिधि इन समितियों में रहेंगे अंत में अपर पुलिस महानिदेशक सुरक्षा वीके सिंह द्वारा स्थानीय प्रशासन की तैनाती की सराहना की गई और कहा कि पुलिस संख्या बल के साथ-साथ आधुनिक तकनीकी का भी इस्तेमाल किया जायेगा तथा जिलाधिकारी को तमसा नदी के पुर्नउद्धार के लिए केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय द्वारा मिले पुरस्कार के लिए बधाई दिया गया। बैठक में वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा राम जन्म भूमि परिसर का व्यापक भ्रमण किया गया था। बैठक के बाद श्री राम जन्म भूमि के अध्यक्ष श्री नृपेंद्र मिश्र एवं ट्रस्ट के सदस्यों के साथ भी बैठक की गई।