डाकघर की बचत योजनाएं आकर्षक

113

डाकघर की बचत योजनाएं आकर्षक

अमृत काल बजट में डाकघर बचत योजनाएं हुईं और भी आकर्षक, वित्तीय समावेशन को मिलेगा बढ़ावा। सीनियर सिटीजन, एम.आई. एस. की जमा राशि में बढ़ोत्तरी, महिलाओं के लिए महिला सम्मान बचत पत्र।

पंचदेव यादव

अमृत काल में जारी बजट ने डाकघर बचत योजनाओं को और भी आकर्षक बना दिया है। अभी 1 जनवरी से तमाम बचत योजनाओं की वृद्धि की गयी थीI जिसके बाद लोग डाकघर में सुरक्षित निवेश को लेकर उत्साहित हैं। वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि भारत सरकार द्वारा प्रस्तुत बजट में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और मासिक आय योजना में अधिकतम जमा की सीमा को बढ़ाकर और भी आकर्षक बनाया गया हैI वर्तमान में सबसे अधिक 8% ब्याज वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में प्राप्त होते हैं I इसकी जमा सीमा को दोगुना कर 15 लाख से 30 लाख कर दिया गया है।

वहीं मासिक आय योजना डाकघर की सबसे आकर्षक बचत योजनाओं में है जिस पर पी.पी.एफ की भांति 7.1% ब्याज मिलता है। इसमें निवेश सीमा 4.5 से बढ़ाकर 9 लाख और संयुक्त खाते के लिए 9 लाख से बढ़ाकर 15 लाख कर दिया गया है। श्री यादव ने कहा कि इससे जहां सीनियर सिटिजन को काफी फायदा होगा वहीं एम.आई.एस में एकमुश्त राशि जमा करने वालों के लिए भी फायदा होगाI पोस्टमास्टर जनरल ने बताया कि वाराणसी परिक्षेत्र में अभी 31 लाख से अधिक बचत खाते संचालित हैं, इनमें लगभग एक लाख मासिक आय योजना और लगभग 35 हजार वरिष्ठ नागरिक बचत खाते शामिल हैं। डाकघरों में लोग पीढ़ी दर पीढ़ी पैसे निवेश करते हैं, क्योंकि यह निवेश का सबसे सुरक्षित माध्यम है।

डाकघर की बचत योजनाएं आकर्षक

डाकघर की यह योजना भारत सरकार की एक पहल है, और इसलिए रिटर्न की गारंटी है। वर्तमान तिमाही (अक्टूबर 2022 – दिसंबर 2022) के लिए ब्याज 7% प्रति वर्ष है। इस निश्चित आय बचत योजना का कार्यकाल 5 वर्ष है। इसलिए लॉक-इन अवधि भी पांच साल है।”आज भी डाकघर बचत योजनाएं निवेश का सबसे सुरक्षित और लोकप्रिय माध्यम हैं। वित्तीय समावेशन में इनकी अहम भूमिका है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और मासिक आय योजना की जमा राशि में बढ़ोत्तरी इसे और भी आकर्षक बनाएगी। वहीं, महिला सम्मान बचत पत्र नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देगी।”

यह भी पढ़ें-GIS में UP की झलक पेश करेगा ड्रोन शो

पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि 10 साल तक की बेटियों के लिए डाकघरों में सुकन्या समृद्धि योजना संचालित है, जिस पर 7.6% ब्याज दर हैI वहीं इस अमृत काल बजट में नारी सशक्तिकरण को बढ़ावा देने हेतु महिला सम्मान बचत पत्र आरम्भ किया गया है जिस पर 7.5% ब्याज मिलेगा, जो कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना और सुकन्या समृद्धि योजना के बाद सर्वाधिक ब्याज दर वाली योजना होगी। इस योजना में महिलाएं दो वर्ष के लिए दो लाख रुपये तक जमा कर सकेंगी।

डाकघर की बचत योजनाएं आकर्षक