डिप्टी जेलर से जेलर बनाने का ठेका ! प्रोन्नति के लिए अफसरों से वसूली

93

लखनऊ, प्रदेश के कारागार विभाग में डिप्टी जेलर से जेलर बनाने का ठेका हुआ है। यह बात सुनने में भले ही अटपटी लगे पर सच है। विभागीय अधिकारियों की माने तो खासतौर पर डिप्टी जेलर से जेलर पद पर प्रोन्नति के लिए विभाग में वसूली की जा रही है। इसको लेकर अफसरों में तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही है।

वर्तमान समय मे प्रदेश में छह सेंट्रल जेल, एक नारी बंदी निकेतन, एक आदर्श कारागार व 62 ज़िला जेल है। सेंट्रल जेल में सजायाफ्ता एवम ज़िला जेल में विचाराधीन बंदियों को निरुद्ध किया जाता है। प्रदेश की 72 जेलो में करीब 1 लाख बंदी निरुद्ध है। बताया गया है कि बन्दियों के अनुपात में जेलो में अधिकारियों व सुरक्षाकर्मियों की संख्या में काफी कमी है।

सूत्रों का कहना है कि कारागार मुख्यालय में बैठे आला अफसरों ने जेलो में जेलरों की संख्या बढ़ाने के लिए डिप्टी जेलर से जेलर पद पर प्रोन्नति करने का निर्णय लिया। जबकि हकीकत यह है कि प्रदेश की एक दर्जन से अधिक जेलो को जेलर चला रहे है। डिप्टी जेलरो की विभाग में बहुत कमी है। जिन जेलो पर छह डिप्टी जेलरों की जरूरत है वहा दो तीन से काम चलाया जा रहा है। इसके बावजूद जेल मुख्यालय के अफसरों ने वसूली के लिए डिप्टी जेलरों को प्रोन्नति देने का निर्णय लिया। सूत्र बताते हैं कि प्रोन्नति के लिए डिप्टी जेलरों से जमकर वसूली की गई है।

बताया गया है 20 डिप्टी जेलरों को जेलर बनाये जाने की चर्चा है। प्रोन्नति के लिए मुख्यालय के एक अफसर ने आती रकम वसूल की है। इसको लेकर विभागीय अफसरों में तमाम तरह की अटकलें लगाई जा रही है। उधर जेल मुख्यालय के अफसर इस गंभीर मसले पर कोई भी टिप्पणी करने से बच रहे है। विभाग में डीजी के पीआरओ ने कहा कि डीजी साहब से बात करिये। डीजी आनंद कुमार से प्रयास के बाद भी संपर्क नही हो सका।

डीपीसी हुई, लिस्ट में होगा खुलासा….

कारागार विभाग में बीते सप्ताह डिप्टी जेलर से जेलर पदों की डीपीसी हुई है। चर्चा है कि 20 डिप्टी जेलर को जेलर पद पर प्रोन्नति किया जाएगा। जेलर संवर्ग में चर्चा है कि सब डिप्टी जेलर जेलर बन गए तो जेलो में डिप्टी जेलरों का काम कौन करेगा। जेलो में सुरक्षा का काम डिप्टी जेलरों के कंधों पर होता है। चर्चा है कि जेल मुख्यालय के अफसरों ने अन्य संवर्गो के बजाय वसूली लेकर इस संवर्ग के अफसरों को प्रोन्नति दिए जाने का फैसला लिया है। इस संवर्ग की प्रोन्नति प्रक्रिया को लेकर तमाम तरह के कयास लगाए जा रहे है।