तिरुपति बालाजी मंदिर की मान्यता

244

तिरुपति बालाजी का मंदिर आंध्र प्रदेश में तिरूमाला तिरूपति के साँतवी पहाड़ी पर स्थित है। प्रभु वेंकटेश्वर स्वामी या बालाजी जिन्हें विष्णु भगवान का रूप माना जाता है यहाँ पर विराजमान है। वैकुंड एकाद्शी के दिन यहाँ पर भक्त प्रभु के दर्शन करने जाते हैं।काँचीपूरम के शासक वंश पल्लव ने 9वीं शताब्दी में जब इस स्थान पर अधिकार स्थापित किया था तब से ही इस मंदिर का इतिहास शुरू हुआ था। लेकिन 15वीं शताब्दी में विजयनगर वंश के शासन में इस मंदिर की ख्याति सीमित ही रही। 1843-1933 तक मंदिर का कार्यभार हाथीरामजी मठ के महंत ने संभाला था। मंदिर का प्रबंधन 1933 में मद्रास सरकार ने अपने हाथ में लिया और बाद में उसे स्वतंत्र समीति तिरूमाला- तिरुपति को सौंप दिया था।

तिरुपति  बालाजी मंदिर के इतिहास को लेकर मतभेद:

तमिल के शुरूआती साहित्य में तिरुपति को त्रिवेंद्रम कहा गया है। तिरुपति से जुड़े इतिहास को लेकर अभी भी इतिहासकारों में मतभेद हैं। लेकिन यह बात साफ नहीं है कि 5वीं शताब्दी तक यह धार्मिक केंद्र के रूप में स्थापित हुआ था या नहीं। लाग कहते हैं कि चोल, होयसल और विजयनगर के राजाओं का आर्थिक रूप से इस मंदिर के निर्माण में खास योगदान था। 9वीं शताब्दी में कांचीपुरम के पल्लव शासकों ने इस जगह पर अपना अधिकार कर लिया था। 15वीं शताब्दी के बाद इस मंदिर की विशेष रूप से प्रसिद्धि होने लगी। 15वीं शताब्दी में महान तिरुपति बालाजी मंदिर को प्रसिद्धि मिली।

तिरुमाला में स्थित इस मंदिर को माना जाता है सबसे अमीर मंदिर, यहां फिल्मी सितारों से लेकर राजनेता आदि सभी करने आते हैं दर्शन

भारत में कई ऐसे मंदिर हैं जहां पर हमेशा ही दर्शन करने वालों का तांता लगा रहता है। ऐसे ही मंदिरों में आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में बना तिरुपति बालाजी का मंदिर भी शुमार है। इस मंदिर की अपनी ही महानता है और समुद्र से 3200 फीट की उंचाई पर स्थित इस मंदिर में हमेशा ही दर्शन करने वालों हुजूम देखने को मिलता है। ये मंदिर श्री वेंकटेश्वर भगवान का है। तिरुपति बालाजी को सभी वेंकटेश्वर, श्रीनिवास और गोविंदा के नाम से भी जानते हैं। इस मंदिर को सबसे अमीर मंदिरों में से एक माना जाता है और यहां हर वर्ग के लोग बालाजी के दर्शन करने आते हैं। यहां फिल्मी सितारों से लेकर राजनेता आदि सभी दर्शन करने आते हैं। इस मंदिर को लेकर कई मान्यताएं विश्वास हैं। जिसकी वजह से यह इतना प्रसिद्ध है।

तिरुपति बालाजी मंदिर के बारे में ये बातें जाननी जरूरी:

– तिरुपति बालाजी मंदिर के मुख्य द्वार के दरवाजे के दाईं  तरफ एक छड़ी रखी है। इसी छड़ी से बालाजी की बचपन में पिटाई हुई थी। इसी वजह से उन्हें चोट आई। तब से लेकर अब तक उनकी चोट की जगह पर चंदन लगाया जाता है। ताकि घाव भर सके। अब ये प्रथा बन गई है।

– भगवान बालाजी के सिर पर अभी भी रेशमी बाल हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि  उनमें उलझने नहीं आती और वह हमेशा ताजा लगते हैं। मंदिर से 23 किलोमीटर दूर गांव है जहां पर कोई बाहरी शक्स नहीं आ सकता। वहां सभी नियम से रहते हैं और महिलाएं ब्लाउज नहीं पहनतीं।
– भगवान तिरुपति बालाजी गर्भगृह के बीच के भाग में खड़े दिखते है लेकिन वे दाईं तरफ के कोने में ही खड़े हैं। बाहर से देखने पर ही ऐसा लगता है। भगवान बालाजी को संवारने के लिए धोती और साड़ी का ही प्रयोग किया जाता है। उनके उपर साड़ी और नीचे धोती पहनाई जाती है।
– मंदिर में गर्भगृह में चढ़ाई गई किसी चीज को बाहर नहीं लाया जाता। भगवान बालाजी के पीछे जलकुंड है और उन्हें वहीं बिना देखे ही विसर्जित किया जाता है। हैरान करने वाली बात है कि बालाजी की पीठ को जितना भी साफ करो, वहां गीलापन रहता ही है, वहां से समुद्र की आवाज आती है।
-बालाजी के वक्षस्थल पर मां लक्ष्मी का निवास है। हर वीरवार को दर्शन के समय भगवान बालाजी को चंदन से सजाया जाता है। उस चंदन से मां लक्ष्मी की छवि आती हे। बालाजी मंदिर के जलकुंड में विसर्जित की गई चीजें तिरुपति से 20 किलोमीटर दूर बाहर आती हैं।

मंदिर दर्शन की ये बातें करेंगी आपको हैरान:

– यहां के गर्भगृह में मौजूद जलने वाले चिराग कभी भी बुझते नहीं हैं, कोई नहीं जानता कि कितने ही हजार सालों से ये जल रहे हैं
– सन 1800 में मंदिर को 12 साल के लिए बंद किया गया था। एक राजा ने तब 12 लोगों को गलती करने पर मारकर दीवार पर लटकाया था तब भगवान वेंकटेश्वर प्रकट हुए थे
– भगवान तिरुपति बालाजी की मूर्ति कभी भी सूखती नहीं है, कितना भी साफ करें, हमेशा नम रहती है।
– बालाजी मंदिर में मूर्ति की सफाई के लिए खास कपूर लगाते हैं। जब इसे दीवार पर लगाया जाता है तो ये टूटता है लेकिन बालाजी की मूर्ति पर ये नहीं टूटता
– मंदिर में जो दर्शन करने आते हैं वे सिर के बालों को चढ़ाते हैं, ये बाल उनकी आर्थिक  रूप से मदद करते हैं, ताकि वे धन कुबेर का ऋण उतार सकें
– कहा जाता है कि मंदिर की यात्रा तभी पूरी होती है जब उनकी पत्नी पद्मावती की यात्रा की जाए। वे लक्ष्मी जी की अवतार हैं। माता पद्मावती का मंदिर यहां से पांच किलोमीटर दूर है।

तिरुपति बालाजी मंदिर से जुड़े कुछ रोचक तथ्य 

1. इस मंदिर में बिना घी तेल के अखंड ज्योत जलती है।

2. यहाँ पर वेंकटेश्वर महाराज के बालों को असली बताया जाता है जो कि हमेशा मुलायम रहते हैं और कभी भी नहीं उलझते।

3. बालाजी की मूर्ति से कान लगाकर सुनने पर समुद्र के प्रवाहित होने की आवाज सुनाई देती है और इसी वजह से उनकी मुर्ति में हमेशा नमी बनी रहती है।

4. गुरवार के दिन पूरी मूर्ति पर चंदन का लेप किया जाता है और जब उसे साफ किया जाता है तो उसमें देवी लक्ष्मी की प्रतिमा दिखाई देती है।

5. पचाई कपूर को यदि दिवार पर रगड़ा जाए तो वह चटक जाता है जबकि भगवान तिरुपति बालाजी की मूर्ति की सफाई इससे ही की जाती है और उसे कोई हानि नहीं पहुँचती है।

6. मंदिर के मुख्य दरवाजे के दाईं तरफ एक छड़ी है जिससे उनके बाल स्वरूप की पिटाई की जाती है और तिरुपति बालाजी की ठोड़ी पर चोट लगी थी जिसे भरने के लिए पुजारी वहाँ पर चंदन का लेप लगाते हैं।

7. जिस पर्वत पर मंदिर बने है उसे शेषांचल कहते हैं और इसकी सात चोटीयाँ शेषनाग का प्रतीक माना जाता है।