देश व प्रदेश आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर- मुख्यमंत्री

82

मुख्यमंत्री ने जनपद गोरखपुर में गोरखपुर शहर व ग्रामीण, पिपराइच तथा चैरीचैरा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।शिलान्यास की गई परियोजनाओं को समयबद्ध ढंग से पूर्ण कराया जाए।कोरोना वैक्सीनेशन के लिए भारत में विकसित वैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग के लिए प्रधानमंत्री जी द्वारा अनुमोदन प्रदान किए जाने पर उन्हें बधाई दी।
प्रधानमंत्री जी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने में हम सभी का योगदान आवश्यक,विकास हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए, विकास हम सबके जीवन में परिवर्तन लाने के साथ-साथ रोजगार सृजन एवं अनेक सम्भावनाएं लाएगा।बाढ़ नियंत्रण के लिए कराए जा रहे कार्याें और परियोजनाओं को समय से पूरा करने के निर्देश।बंधों की मरम्मत एवं अन्य बाढ़ बचाव सम्बन्धी कार्यों को माह जनवरी से 15 मई तक पूर्ण कर लिया जाए।जल-जमाव की समस्या का प्रभावी समाधान कराया जाए,गोरखपुर में भी मेट्रो रेल परियोजना लागू की जाएगी।जनता को बेहतर सुविधा देना हम सबका दायित्व,सभी को रचनात्मक व सकारात्मक सोच अपनानी चाहिए।


लखनऊ – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर क्लब, जनपद गोरखपुर में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान गोरखपुर शहर व ग्रामीण, पिपराइच तथा चैरीचैरा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसमें लगभग 575 करोड़ रुपए की लागत की विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं। मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिए कि जिन परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया है, उन्हें समयबद्ध ढंग से पूर्ण किया जाए। उन्होंने कोरोना वैक्सीनेशन के लिए भारत में विकसित वैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग के लिए प्रधानमंत्री द्वारा अनुमोदन प्रदान किए जाने पर उन्हें बधाई दी।

मुख्यमंत्री ने जनपदवासियों को परियोजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम पर अपनी शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इन परियोजनाओं का लाभ सभी को प्राप्त होगा। विकास हम सबकी प्राथमिकता होनी चाहिए। विकास हम सबके जीवन में परिवर्तन लाने के साथ-साथ रोजगार सृजन एवं अनेक सम्भावनाएं लाएगा। आने वाली पीढ़ी के लिए विकास एक नई दिशा देने का कार्य करेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री जी की आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार करने में हम सभी का योगदान आवश्यक है।

बाढ़ नियंत्रण के लिए कराए जा रहे कार्याें और परियोजनाओं को समय से पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि बंधों की मरम्मत एवं अन्य बाढ़ बचाव सम्बन्धी कार्यों को माह जनवरी से 15 मई तक पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि जल-जमाव की समस्या का प्रभावी समाधान कराया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवागमन की दृष्टि से गोरखपुर की अब अन्य महानगरों से बेहतर कनेक्टिविटी हुई है। सड़कों के चैड़ीकरण का कार्य तेजी से कराया जा रहा है। इस कार्य में दुकानदारों, व्यापारियों को थोड़ी असुविधा जरूर होगी, लेकिन कार्य सम्पन्न होने के पश्चात आवागमन में काफी सुविधा होगी। सड़कों के चैड़ीकरण से ईंधन, समय आदि की बचत होती है। चैड़ीकरण के पश्चात शहर की टैªफिक जाम की समस्या का समाधान भी होगा।

गोरखपुर में भी मेट्रो रेल परियोजना लागू की जाएगी। जेल रोड बाइपास एक नया वैकल्पिक मार्ग दे रहा है। यह मार्ग विकास की प्रक्रिया को जोड़ने में सहायक होगा। उन्होंने कहा कि जनता को बेहतर सुविधा देना हम सबका दायित्व है। कला क्षेत्र के विकास के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि कला एक अभिव्यक्ति होती है और रोजगार का माध्यम भी है। इससे साहित्यकार, सामान्य कलाकार जुड़ता है। यह जनपद अब इस रूप में तैयार हो रहा है। दृष्टिकोण सकारात्मक, रचनात्मक होगा तो विकास को गति मिलेगी। प्रदेश की स्वास्थ्य सेवाओं के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा सभी को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करायी जा रही हंै। कोरोना कालखण्ड में बेहतर प्रबन्धन से कोरोना पर नियंत्रण पाया गया है। देश व प्रदेश आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर है।

विकास की प्रक्रिया युद्ध स्तर पर प्रदेश के अन्दर चलाई जा रही है। दुनिया का हर व्यक्ति उ0प्र0 में निवेश के लिए उत्साहित है क्योंकि यहां सुरक्षा का एक बेहतर माहौल है। पटरी व्यवसाइयों का व्यवस्थित पुनर्वास होगा और बैंक से सस्ती दर पर ऋण एवं सब्सिडी का लाभ भी मिलेगा। सभी को रचनात्मक व सकारात्मक सोच अपनानी चाहिए। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश में परीक्षाओं के लिए मण्डलीय स्तर पर साॅफ्टवेयर विकसित किया जाएगा, जिससे युवाओं को प्रदेश से बाहर नहीं जाना पड़ेगा, इससे नौजवानों को बेहतरीन अवसर प्राप्त होंगे।

14997.26 लाख रुपए की लोकार्पित परियोजनाओं में 217.65 लाख रुपए की लागत से शहीद स्मारक चैरीचैरा के पर्यटन विकास एवं सौन्दर्यीकरण का कार्य, 4192.15 लाख रुपए की लागत से वित्तीय वर्ष 2017-18 में राज्य सड़क निधि योजना के अन्तर्गत गोरखपुर-महराजगंज-निचलौल मार्ग (झुंगिया चुंगी) से फर्टिलाइजर गेट तक मार्ग के चैड़ीकरण, सुदृढ़ीकरण व नव निर्माण का कार्य, 96 लाख रुपए की लागत से जिला चिकित्सालय में एम0आर0आई0 मशीन की स्थापना के लिए अतिरिक्त कक्ष/भवन का निर्माण, 210 लाख रुपए की लागत से जिला महिला चिकित्सालय में ओ0टी0 उच्चीकरण माड्युलर ओ0टी0 की स्थापना, 80 लाख रुपए की लागत से मल्टीपरपज सीड स्टोर एण्ड टेक्नोलाॅजी डिस्सेमिनेशन सेण्टर राजकीय कृषि विद्यालय, 311 लाख रुपए की लागत से राजकीय बौद्ध संग्रहालय के सुदृढ़ीकरण का कार्य, 763.14 लाख रुपए की लागत से बी0आर0डी0 मेडिकल काॅलेज में वार्ड संख्या 1, 2, 4, 8 एवं ट्राॅमा सेण्टर का जीर्णोद्धार, 63 लाख रुपए की लागत से ए0डी0 राजकीय कन्या इण्टर काॅलेज परिसर में इण्टरलाॅकिंग एवं क्षतिग्रस्त सड़क का निर्माण कार्य सम्मिलित हैं।

1886 लाख रुपए की लागत से रामगढ़ताल के सौन्दर्यीकरण की योजना (नया सवेरा), 100 लाख रुपए की लागत से राजकीय उद्यान की बाउण्ड्रीवाॅल के जीर्णोद्धार के प्रथम चरण में 540 मीटर एवं कर्मचारियों हेतु दो टाइप-2 आवास भवनों का कार्य, 593.20 लाख रुपए की लागत से संकेत राजकीय मूकबधिर विद्यालय के छात्रावास एवं आवासीय भवन निर्माण, 80 लाख रुपए की लागत से कन्सट्रक्शन आफ मल्टीपरपज सीड स्टोर एण्ड टेक्नोलोजी डिस्सेमिनेशन सेन्टर राजकीय कृषि बीज भण्डार, 6217 लाख रुपए की लागत से महेवा चुंगी से मलौली बंधा मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य तथा 188.12 लाख रुपए की लागत से मण्डलीय कारागार गोरखपुर में पंडित राम प्रसाद बिस्मिल शहीद स्मारक के सौन्दर्यीकरण एवं पर्यटन विकास कार्य का भी लोकार्पण किया गया।इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी सहित गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।