ध्यान रखना मास्क पहनना, समाजिक दूरी का पालन करना और सेनेटाइजर का इस्तेमाल-जिलाधिकारी

94

अयोध्या , कोविड-19 के शुरू होने के बाद शासन के निर्देशानुसार कक्षा 09 से 12 तक के विद्यालय खोले गये। इसके क्रम में आज जिलाधिकारी अनुज कुमार झा द्वारा खोले गये विद्यालय में कराये गये सेनेटाइज, सोशल डिस्टेंसिंग व विद्यालय दो पालियो में खोलने बन्द करने तथा कोविड-19 से बचाव हेतु हर बिन्दु पर उच्चाधिकरियो के साथ समीक्षा की गई। जिलाधिकारी ने बताया कि मानक परिचालन प्रक्रिया का अनुपालन कराया जाना आवश्यक है, इसके क्रम में आज जिलाधिकारी द्वारा पूर्वान्ह 11.45 बजे से एसएसवी इण्टर कालेज अयोध्या का अचानक निरीक्षण किया गया यह विद्यालय 1967 से संचालित है तथा इसमें हाई स्कूल और इण्टर के कुल 1851 छात्र है जिसमें कक्षा 09 के 464 छात्रो में से 139 को विद्यालय में आने की अनुमति दी गई है यह विद्यालय सोशल डिटेसिंग का पालन करातें हुए प्रारम्भ किया गया।

जिलाधिकारी ने छात्रो को बताया कि मुख्य रूप से छात्रो को तीन चीजे ध्यान में रखना है मास्क पहनना है, समाजिक दूरी का पालन करना है, और सेनेटाइजर का इस्तेमाल करना है तथा छात्रो को पीने के लिए पानी अपने घर से लाने के लिए भी कहा तथा किताब और कापियाॅ एक दूसरे को शेयर न करे इससे संक्रमण का खतरा बढ जाता है। जिलाधिकारी ने यह भी कहा सभी विद्यालयो के प्रचार्य/प्रधानाध्यापक यह सुनिश्चित करे कि बच्चे को शिक्षा भी मिले तथा उनके साथ स्वास्थ्य से कोई खिलवाड़ न हो।

विद्यालय के भूतल पर 11-12 की कक्षा संचालित की जायेगी तथा 09 व 10 कक्षाये ऊपरी तल पर संचालित की जायेगी सेनेटाइजेशन के साथ-साथ इन्फ्रारेड थर्मामीटर से इसका तापमान भी मापा जायेगा तथा जिलाधिकारी ने कहा कि छात्रो की सुविधा को ध्यान में रखते हुए स्प्रैंकलर मशीन को प्रयोग में लाया जाये। जिलाधिकारी द्वारा छात्रो से विभिन्न कक्षाओ में जाकर संवाद किया गया तथा कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए महत्वपूर्ण बाते भी पूछी गई जिसमें बच्चो ने संतोषजनक उत्तर नही दिया इस पर जिलाधिकारी ने उपस्थित प्रधानाध्यापक एवं शिक्षको से कहा कि कोविड के बारे में छात्रो को व्यापक जानकारिया दिया जाये तथा मास्क जरूरी, दो गज की दूरी जरूरी इस भावना को और प्रसारित किया जाये।

जिलाधिकारी ने पानी की गुणवत्ता भी बेहतर ढ़ग की हो ऐसा व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु अध्यापको एवं अभिभावको से आह्वान किया।जिलाधिकारी ने शिक्षा विभाग के अलावा अन्य विभाग के अधिकारियो को निर्देश दिया कि कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए मानक परिचालन प्रक्रिया के तहत विद्यालयो को खोलने का निर्देश जारी किया गया। इसमें संबंधित अधिकारी विद्यालयो का नियमित निरीक्षण करे तथा कोविड के प्रसार को रोकने हेतु आवश्यक सावधानियो से बच्चो को नियमित अवगत कराये जिससे उनका शिक्षा और स्वास्थ बेहतर हो। निरीक्षण के समय अपर जिलाधिकारी नगर वैभव शर्मा, संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक एवं जिलाधिकारी के विशेष कार्यधिकारी रामअचल सहित अन्य अध्यापकगण उपस्थित थे।