निर्माणाधीन कार्यो को गुणवत्तायुक्त एवं समय सीमा के अन्दर पूर्ण किया जाये-जिलाधिकारी

82

जिलाधिकारी ने 50 लाख से अधिक लागत की परियोजनाओं एवं निर्माण कार्यो की समीक्षा की,शासन की गाइडलाइन के अनुसार निर्माणाधीन कार्यो को गुणवत्तायुक्त एवं समय सीमा के अन्दर पूर्ण किया जाये.

  प्रतापगढ़,  जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने कल सायंकाल कैम्प कार्यालय के सभागार में अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ जनपद में 50 लाख के ऊपर लागत की परियोजनाओं की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी को निर्देशित किया कि इस माह में जिन परियोजनाओं का कार्य  कार्यदायी संस्था द्वारा पूर्ण करना था, कार्य पूर्ण करने में कार्यदायी संस्था द्वारा जो शिथिलिता एवं उदासीनता बरती गयी है उनसे स्पष्टीकरण प्राप्त किया जाये। जिलाधिकारी ने निर्देशित किया निर्माणाधीन आई0टी0आई0 के भवनो दिसम्बर माह तक अवश्य पूर्ण कर लिया जाये। जनपद में जिन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों एवं सेतुओं का निर्माण कार्य जो चल रहा है उसे निर्धारित समय-सीमा के अन्तर्गत पूर्ण कर लिया जाये। 
    बैठक में मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा की गयी घोषणा सम्बन्धी परियोजनाओं के सम्बन्ध में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र विश्वनाथगंज में ट्रांसमिशन सब स्टेशन का निर्माण कार्य कार्यदायी संस्था उ0प्र0 पावर कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा कराया जा रहा है जिसके सापेक्ष 50 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है, शेष कार्य प्रगति पर है। विधानसभा क्षेत्र रानीगंज में मिनी स्टेडियम के निर्माण का कार्य कार्यदायी संस्था ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग द्वारा कराया जा रहा है जो प्रगति पर है। विधानसभा क्षेत्र पट्टी में पॉलीटेकनिक की स्थापना में सम्बन्ध में बताया गया कि कार्यदायी संस्था सी0 एण्ड डी0 एस0 यूनिट-10 प्रयागराज द्वारा कार्य कराया जा रहा है जिसमें नीव की खुदाई का कार्य प्रगति पर है। 
जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक के दौरान उपस्थित अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधियों को निर्देशित करते हुये कहा कि जिन परियोजनाओं के निर्माण कार्य हेतु धनराशि शत् प्रतिशत प्राप्त हो गयी हो उन परियोजनाओं का कार्य निश्चित समय अवधि के अन्तर्गत कार्यदायी संस्थायें पूर्ण कराना सुनिश्चित करें। उन्होने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि कार्य पूर्ण हेतु कार्यदायी संस्थाओं को एक निश्चित समय सीमा निर्धारण कर दिया जाये जिसके अन्तर्गत वे कार्य को पूर्ण करायें। उन्होने कहा कि जिन परियोजनाओं में अब तक धनराशि की प्रथम किस्त प्राप्त हो चुकी है और स्थल पर किसी भी समस्या या विवाद के कारण कार्य प्रारम्भ नही हुआ है उस विभाग से सम्बन्धित अधिकारी व कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि तहसील के उपजिलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर उस कार्यस्थल पर जो भी विवाद व समस्या हो उसका तत्काल निराकरण कराकर कार्य प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें। उन्होने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देशित किया कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार निर्माणाधीन कार्यो को गुणवत्तायुक्त एवं समय सीमा के अन्दर पूर्ण किये जाये। निर्माणाधीन परियोजनाओं के अन्तर्गत जो भी कार्य कराये जा रहे है उसके कार्य की गुणवत्ता व मानक की निगरानी वह समय-समय पर स्वयं करें व जांच टीम बनाकर भी उसकी गुणवत्ता की जांच करने के पश्चात् ही उनके भुगतान की प्रक्रिया सुनिश्चित करायें और जिन कार्यो को पूर्ण कराने में बजट की आवश्यकता हो उसके लिये तत्काल प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाये जिससे कि जो कार्य बजट के अभाव में बाधित है उस कार्य को समयबद्धता के साथ पूर्ण कराया जाये। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय, मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्मा, जिला विकास अधिकारी सुदामा प्रसाद सहित सम्बन्धित अधिकारी एवं कार्यदायी संस्था के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.