नोडल अधिकारी ने धान क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया

93

अयोध्या – उ0प्र0 शासन द्वारा विकास कार्यो एवं धान क्रय केन्द्रो, गौवंश आश्रय स्थलो आदि कार्यो के सत्यापन हेतु नामित नोडल अधिकारी अपर मुख्य सचिव सिचाई, जल संसाधन एवं परती भूमि विकास टी वेंकटेश द्वारा आज जनपद का भ्रमण किया गया। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा के नेतृत्व में सर्किट हाउस में अपर मुख्य सचिव/नोडल अधिकारी का स्वागत किया तथा विकास कार्यो की संक्षिप्त जानकारी दी गई।

नोडल अधिकारी द्वारा प्रथम चरण में नवीन मण्डी अयोध्या में स्थापित धान क्रय केन्द्र का निरीक्षण किया गया तथा मौके पर उपस्थित किसानो से वार्ता भी किया गया जिसमें किसानो ने व्यवस्था पर संतोष व्यक्त किया नोडल अधिकारी ने मण्डी के अधिकारियो को टोकन के आधार पर किसानो के धान क्रय करने तथा किसानो का समय से भुगतान करने के निर्देश दिये। इसमें कोविड’19 प्रोटोकाल एवं सोशल डिस्टेसिंग के पालन के भी निर्देश दिये गये।

नोडल अधिकारी द्वारा के एम शुगर मिल मोती नगर मसौधा के मेन गेट के गन्ना काॅटे तथा गन्ना क्रय केन्द्र का भी निरीक्षण किया गया। वहाॅ पर भी किसानो से बात की गई तथा किसानो के गन्ना को समय से क्रय करने एवं भुगतान करने हेतु सम्बन्धित को निर्देश दिया गया।अगले चरण में नोडल अधिकारी द्वारा चिकित्सा विभाग के कार्यो की समीक्षा की गई इसमें चिकित्सालयो में डाक्टर एवं दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ कोविड वैक्सीन के लिए बन रहे प्रतिरक्षण अधिकारी के कार्यालय के पास जनपद स्तरीय शीतगृह श्रृंखला वैक्सीनेशन सेन्टर का निरीक्षण किया गया तथा इस सेन्टर/कक्ष पर शासन के मानक के अनुसार उचित संख्या में वैक्सीन की स्टोरेज करने हेतु व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

नोडल अधिकारी ने तहसील सोहावल के ग्राम कोटसराय में स्थित अंगे्रजी माध्यम के विद्यालय में सोशल डिस्टेंसिग का पालन करते हुए ग्राम चैपाल लगाई गई जिसमें राजस्व विभाग द्वारा चलाई जा रही वरासत के मामलो में उत्तराधिकारी के नाम दर्ज करने की समीक्षा की तथा ग्राम सभा के वरासत के मामलो को संबंधित लेखपाल द्वारा पढ़कर सुनाया गया।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि जनपद में यह अभियान चलाया जा रहा है इसको प्रत्येक दशा में 15 जनवरी 2021 तक पूरा कर देना है। इसमें संबंधित लेखपाल एवं राजस्व निरीक्षक व तहसीलदार की जिम्मेदारी है तथा ग्रामीणो के मृत्यु होने के बाद उनके परिवार के सूचना के आधार पर वरासत की कार्यवाही किया जाये, अनावश्यक रूप से ऐसे मामलो में टाल-मटोल न किया जाये। नोडल अधिकारी के साथ भ्रमण पर जिलाधिकारी के अतिरिक्त मुख्य विकास अधिकरी प्रथमेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 घनश्याम सिंह, मुख्य राजस्व अधिकारी पी0डी गुप्ता, परियोजना निदेशक सहित अन्य विभागीय एवं जिला स्तरीय अधिकारी व तहसील स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।