पंचकोसी परिक्रमा में अधिकारी रहे मुस्तैद- जिलाधिकारी

97

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में पंचकोसी परिक्रमा मेला बैठक अन्र्तराष्ट्रीय रामकथा संग्राहलय में हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि सभी अधिकारी अपनी-अपनी ड्यूटी पूरी तैयारी के साथ जिसमें गर्म कपड़े, दवाई, भोजन, पानी आदि के साथ पूरी मुस्तैदी के साथ ड्यूटी करे तथा अपने काउण्टर पार्ट से विशेष समन्वय बना ले। कोविड डेस्क के अधिकारी आज रात्रि 12 बजे से ही पंचकोसी परिक्रमा समाप्ति तक रहे। नगर निगम अपने पेयजल के 18 टैंकर व मोबाइल टायलेट आदि की व्यवस्था परिक्रमा मार्ग पर करादे तथा साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे। पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर दो पहिया वाहन या अन्य वाहन प्रवेश न करने दे यह सभी मजिस्ट्र एवं पुलिस के अधिकारी सुनिश्चित करे।

पुलिस उप महानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने कहा कि आप सभी लोगो ने दीपोत्सव में अच्छा कार्य किया है इसके लिए आप सभी व जिलाधिकारी की टीम को हार्दिक बधाई, स्थानीय पुलिस एवं पुलिस के अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रो में पूरी परिश्रम के साथ ड्यूटी करे तथा किसी भी वाहन/बाइक को या स्कूटी का,े किसी भी व्यक्ति को जो ऐसे वाहनो का उपयोग करता है और जिसकी मेला में ड्यूटी न लगी हो उसके परिक्रमा मार्ग पर उसको परिक्रमा मार्ग पर बाइक आदि के साथ न चलने दे। विशेष रूप से प्रभारी निरीक्षक अयोध्या, कैंट एवं आरजेबी अपनी भूमिका निभाये तथा नागेश्वर नाथ घाटो पर गुप्ता होटल आदि के पास विशेष सर्तकता बरती जाए तथा कोई भी बात हो तो मुझे तथा जिलाधिकारी को बताये। किसी भी प्रकार से श्रद्धालुओ को दिक्कत न हो।

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार, सीआरओ/नोडल अधिकारी पीडी गुप्ता, अपर जिलाधिकारी नगर वैभव शर्मा, एसपीसिटी विजयपाल सिंह सहित बाहर से आये हुए पुलिस के अधिकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट, सब सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट व स्थानीय पुलिस के अधिकारी उपस्थित थे।
पंचकोसी परिक्रमा मार्ग पर यदि कोई श्रद्धालु या भक्तगण भण्डारे का आयोजन कराते है तो इसके लिए उन्हें जिला प्रशासन एवं मेलाधिकारी से कोविड प्रोटोकाल के तहत अनुमति प्राप्त करना अनिवार्य होगा साथ ही भण्डारे का आयोजन ऐसे स्थानो पर करे जहाॅ ज्यादा जगह हो व मैदान हो तथा भण्डारे स्थल से 200 मीटर तक साफ-सफाई एवं भीड़ एकत्र न हो इसकी जिम्मेदारी आयोजक की होगी। जिलाधिकारी श्री अनुज कुमार झा ने आगे बताया कि आयोजक को भण्डारे स्थल पर पर्याप्त मात्रा में सेनेटाइजर व मास्क भी रखना होगा तथा यह सुनिश्चित करना होगा कि कोविड-19 का प्रसार न होने पाये। जिलाधिकारी ने सभी से परिक्रमा व कार्तिक स्नान मेला के दौरान जिला प्रशासन का सहयोग अनुरोध किया है।

मेला कंट्रोल रूम मे आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने बताया कि पंचकोसी परिक्रमा व कार्तिक पूर्णिमा स्नान मेला को शांति सुरक्षित एवं व्यवस्थित ढंग से संपन्न कराने हेतु मेला कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है जिसका टेलीफोन नंबर 05278-232046 एवं मोबाइल नंबर 9120989195 है।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि पंचकोसी परिक्रमा दिनांक 25 नवंबर 2020 को प्रातः 4ः11 से प्रारंभ होकर दिनांक 26 नवंबर 2020 को पूर्वाहन 5ः57 बजे संपन्न होगी। सुरक्षा के दृष्टिकोण से पंचकोसी परिक्रमा को 03 जोन में बाॅटकर 01 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट के रूप में मुख्य राजस्व अधिकारी पीडी गुप्ता को तैनात किया गया है, 03 जोनल मजिस्ट्रेट, 08 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 23 स्टैटिक मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस अधिकारियों एवं जवानों की तैनाती की गई है। पंचकोसी परिक्रमा हेतु 07 मजिस्ट्रेटो को आरक्षित किया गया है।

इसी प्रकार कार्तिक पूर्णिमा स्नान मेला जो दिनांक 30 नवंबर 2020 को प्रातःकाल से प्रारंभ होकर दिन भर चलेगा को सुरक्षा के दृष्टिगत से 03 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, 6 जोनल मजिस्ट्रेट, 27 सेक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती की गई है, इन सभी के साथ पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है, 06 मजिस्ट्रेट को आरक्षित किया गया है। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि मेला क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में मोबाइल टायलेट व पेयजल टैंकर की व्यवस्था की गई है मेला क्षेत्र में पड़ने वाले रेलेवे क्रासिंग पर अतिरिक्त मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारी तैनात किये गये है मेला क्षेत्र में 17 स्थानो पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के साथ साफ-सफााई चिकित्सा की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इस बैठक में जिलाधिकारी नगर वैभव शर्मा, एसपी सिटी विजय पाल सिंह, क्षेत्राधिकारी पलास बंसल सहित क्षेत्राधिकरीगण मजिस्ट्रट एवं अन्य जनपदो के मजिस्ट्रेट एवं पुलिस के अधिकारी उपस्थिति थे।