पराली जलाये जाने की घटनाओं पर नियंत्रण करें उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार-जिलाधिकारी

89


पराली जलाये जाने की घटनाओं पर प्रभावी नियंत्रण करें उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार
लेखपालों के क्षेत्र में पराली जलाये जाने की घटना प्रकाशमान होने पर होगी कठोर कार्यवाही।


प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने समस्त उपजिलाधिकारी एवं तहसीलदार को निर्देशित किया है कि अपने क्षेत्रान्तर्गत पराली जलाये जाने की घटनाओं पर प्रभावी रोकथाम हेतु सतत् सतर्क दृष्टि रखना सुनिश्चित करें और इस कार्य हेतु समस्त लेखपालों को निर्देशित कर दें कि वह प्रत्येक समय अपने क्षेत्र में बने रहकर ग्रामवासियों से समन्वय बनाये रखें और किसी भी दशा में उनके क्षेत्र में पराली जलाये जाने की कोई घटना न होने पाये।

लेखपालों को यह भी निर्देशित कर दिया जाये कि यदि उनके क्षेत्र में पराली जलाये जाने की घटना प्रकाशमान होती है तो उनका व्यक्तिगत उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुये कठोर अनुशासनात्मक कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। उन्होने यह भी निर्देशित किया है कि व्यापक प्रचार.प्रसार कर अपने.अपने क्षेत्र के कृषकों व अन्य समस्त सम्बन्धित को यह भी बता दें कि यदि कोई व्यक्ति पराली जलाता है तो उसके विरूद्ध विधिक कार्यवाही के साथ.साथ उसे लाभार्थीपरक सरकारी योजनाओं से वंचित कर दिया जायेगा।

इस सम्बन्ध में क्षेत्र के खण्ड विकास अधिकारियों से सम्पर्क कर क्षेत्रवार ग्राम पंचायतध्ग्राम विकास अधिकारियों का भी उत्तरदायित्व निर्धारित किया जाये। जिलाधिकारी ने कहा है कि शासन द्वारा इसे अत्यन्त ही गम्भीरता से लिया जा रहा है ऐसी दशा में इसमें किसी भी स्तर पर किसी प्रकार की शिथिलता एवं उदासीनता न होने पाये। जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारी – तहसीलदार को सचेत करते हुये कहा है कि यदि किसी तहसील में पराली जलाये जाने की घटना प्रकाशमान होती है तो आपकी पर्यववेक्षणीय शिथिलता मानते हुये आपका व्यक्तिगत उत्तरदायित्व निर्धारित किया जायेगा।