पीएमएमवीवाई का लाभ अब घर बैठे- जिलाधिकारी

83

अयोध्या – जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने बताया कि प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना (पीएमएमवीवाई) का लाभ पाने के लिए अब घर बैठे ही आनलाइन आवेदन किया जा सकता है। प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया अभियान में एक और कदम बढ़ाते हुए इस योजना में आनलाइन आवेदन की सुविधा दी जा रही है। इसके लिए लाभार्थियों को बेबसाइड पर लागिंग करना होगा।

अनुज कुमार झा ने बताया कि आनलाइन आवेदन के बजाय कोई लाभार्थी आफ लाइन आवेदन करना चाहता है, तो वह पहले की तरह ब्लाक स्तर पर, सबंधित कार्यालय अथवा आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से आवेदन कर सकता है। आनलाइन आवेदन के लिए उन्हें कही जाने की आवश्यकता नही होगी। घर बैठे ही आवेदन किया जा सकेगा।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 घनश्याम सिंह ने योजना के लाभार्थियों से फर्जी फोन काल से सतर्क रहने की अपील की है। उन्होंने बताया कि कुछ जालसाज योजना के नाम पर फोन कर लाभार्थियों के बैंक अकाउंट सम्बंधित जानकारी लेकर उनके साथ आर्थिक धोखाधड़ी करने का प्रयास कर सकते है। उन्होंने आगे बताया योजना का कोई प्रतिनिधि लाभार्थी से ओटीपी नही पूछता है और न ही संवेदनशील सूचनाएं मांगता है, यदि ऐसी काल आती है तो निश्चित रूप से वह प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना (पीएमएमवीवाई) प्रतिनिधि नही है उसे कोई सूचना न दें। सर्तक रहे सुरक्षित रहे।

किसी को भी ओटीपी नम्बर व खाता संख्या एटीएम कार्ड संख्या, पिन नम्बर न बतायें।
अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0अजय मोहन ने बताया योजना के तहत पहली बार गर्भवती होने वाली महिला को तीन किश्तों में 5 हजार रूपये की धनराशि दी जाती है। पंजीकरण के लिए माता पिता का आधार कार्ड, मां की बैंक पासबुक की फोटो काफी, मां का अकाउंट ज्वाइंट नही होना चाहिए। यदि बच्चें का जन्म हो चुका है तो बच्चें का प्रथम चक्र का टीकाकरण का प्रमाणित पर्चा होना जरूरी है।

योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक राहुल श्रीवास्तव ने बताया कि आनलाइन आवेदन के लिए लाभार्थी जब बेबसाइट पर लागिंग करेंगे तो उनके मोबाइल फोन पर ओटीपी आयेगा, साइट पर ओटीपी डालकर संबधित फार्म भर कर आवेदन किया जा सकता है। राज्य स्तर से हेल्पलाइन नम्बर 7998799804 जारी किया गया है। इस हेल्प लाइन नम्बर पर लाभार्थी स्वयं ही काल करके योजना के आवेदन सबंधी तथा भुगतान न होने पर आ रही समस्या का निराकरण प्राप्त कर सकते है।