पोषण वाटिका के शुभारम्भ

107

अयोध्या, जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने पोषण माह में होने वाली गतिविधियों के अन्तर्गत विकास खण्ड मसौधा के ग्राम पंचायत छतिरवा में कम्पोजिट विद्यालय के परिसर में पोषण वाटिका का शुभारम्भ किया गया। पोषण वाटिका शुभारम्भ के समय मुख्य विकास अधिकारी, उपायुक्त मनरेगा, जिला कार्यक्रम अधिकारी विकास सिंह,,बाल विकास परियोजना अधिकारी मसौधा उपस्थित थे।

जिलाधिकारी एवं मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा पोषण वाटिका के शुभारम्भ के उपरान्त वृक्षारोपण किया गया तथा यस पेपर मिल के सौजन्य से अतिकुपोषित/सैम बच्चों को पोषण डलिया तथा गर्भवती महिलाओ/धात्री माताओं पोषण पोटली का वितरण भी किया गया। इसके साथ ही कम्पोजिट विद्यालय छतिरवा में पंजीकृत छात्र – छात्राओं को यूनिफॉर्म व पुस्तको का वितरण भी किया गया।

कार्यक्रम के अन्त में जिलाधिकारी द्वारा जिला कार्यक्रम अधिकारी को निर्देशित किया गया है कि ग्राम पंचायतो के समस्त 0 से 06 वर्ष के बच्चों का स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए वजन,टीकाकरण,अनुपूरक पोषाहार आदि सुविधा, दिलाते हुए एम0सी0पी0कार्ड प्रत्येक माह अद्यतन कराया जाय तथा जिन बच्चों का एम0सी0पी0कार्ड न बना हो उनका तत्काल एम0सी0पी0कार्ड बनवाना सुनिश्चित करायें ताकि बच्चों के स्वास्थ्य व पोषण की सूक्ष्म तरीके से निगरानी हो सके और शासन के मंशानुरूप बच्चों के कुपोषण को दूर किया जा सकें। इसके साथ ही जिलाधिकारी महोदय द्वारा पोषण वाटिका के सतत निगरानी व सर्वंधन हेतु उपायुक्त मनरेगा को निर्देशित किया गया ताकि जनपद के 200 पोषण वाटिकाओं को रोल माडल के रूप  में विकसित किया जा सके।