प्रतापगढ़ में बालिका शिक्षा के हो रहे सराहनीय कार्य

99

जनपद प्रतापगढ़ में बालिका शिक्षा के उन्नयन एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण हेतु किये जा रहे है सराहनीय कार्य।

प्रतापगढ़, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार सिंह ने अवगत कराया है कि जनपद में बालिका शिक्षा के उन्नयन एवं बालिकाओं के सशक्तिकरण हेतु कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों का संचालन शैक्षिक सत्र 2004.05 से किया जा रहा है। ऐसी बालिकायें जो किसी कारणवश शिक्षा से वंचित रह गईए बीच में पढ़ाई छोड़ दी अथवा कभी नामांकित न हुई हो ऐसी बालिकाओं के उन्नयन हेतु सर्व शिक्षा अभियान के अन्तर्गत टाइप.1 एवं टाइप.3 दो प्रकार के के0जी0बी0वी0 का संचालन किया जा रहा हैं जिसमें प्रतिवर्ष 1700 बालिकाओं को शिक्षित करने का लक्ष्य रखा गया है। इसी प्रकार जनपद के विभिन्न प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में बालिकाओं का नामांकन कर उन्हें शिक्षित करने एवं समाज में व्याप्त बुराई के प्रति जागरूक करने का कार्य विभाग द्वारा किया जा रहा हैं।

बालिकाओं को मीना मंचए नुक्कड़ नाटकए थियेटर कार्यशालाए पपेट ;कठपुतलीद्धए आत्मरक्षा प्रशिक्षण एवं विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से बालिकाओं को स्वरोजगारोन्मुखी बनाने का प्रयास किया जा रहा है। बालिकाओं को सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण प्रतिवर्ष दिया जाता है तथा गतवर्षो में लगभग अधिकांश बालिकाओं को निःशुल्क सिलाई कढ़ाई का प्रशिक्षण दिया गया है। बालिकाओं के सशक्तिकरण हेतु जनपद में विभिन्न योजनायें संचालित है जिनमें कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों का संचालनए जनपद के प्रत्येक के0जी0बी0वी0ए प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में मीना मंच का संचालन एवं बालिकाओं का प्रशिक्षणए आत्मरक्षा प्रशिक्षणए जिन विद्यालयों में बालिकाओं की संख्या अधिक है वहां पर इन्सीरेटर का निर्माण एवं स्वच्छ शौचालय की समुचित व्यवस्थाए नामांकित सभी बालिकाओं को निःशुल्क ड्रेसए पाठ्य पुस्तकए जूता मोजाए सेनेट्री नैपकीनए आयरन की गोलियांए मध्यान भोजन एवं आवश्यक सामग्री उपलब्ध करायी जाती है।

एक विशेष वर्ग की तथा गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाली बालिकाओं के लिये कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय का संचालन किया जा रहा है। इन विद्यालयों में नामांकित बालिकाओं को सुबह.शाम गुणवत्तायुक्त नास्ताए दोपहर व रात्रि में भोजन निःशुल्क स्टेशनरीए यूनीफार्मए स्टाइपेन्ड एवं वे समस्त सुविधायें जो एक सामान्य बालिका को दी जानी चाहिये दी जाती है। कई बालिकाएं जनपद स्तरए मण्डल स्तर व प्रदेश स्तर पर विभिन्न खेलों में अपना परचम लहरा चुकी हैं तथा के0जी0बी0वी0 सांगीपुर की एक बालिका संगीता वर्मा उत्तर प्रदेश पुलिस सेवा में सिपाही पद पर कार्यरत है। इसी प्रकार जनपद के प्रत्येक विद्यालयों में पढ़ी हुई बालिकायें महत्वपूर्ण पदों पर कार्य कर रही है तथा महिला सशक्तिकरण के उद्देश्य को सार्थक कर रहीं है।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय मरूवान में अध्ययनरत कक्षा.8 की छात्रा नैन्सी यादव ने राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस 2018 में ऐतिहासिक सफलता हासिल कीए इसी प्रकार मनीषा यादव कक्षा.8 की छात्रा को सन् 2019 में इन्सपायर योजना 2019 में 10000 रूपये भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई है। जनपद प्रतापगढ़ बालिका शिक्षा एवं सशक्तिकरण के प्रति वचनबद्ध हैं तथा प्रत्येक समय सशक्तिकरण के लिये कार्यक्रम संचालित किये जाते रहें है। बाल विवाह को रोकने के लिये भी कार्यक्रम समय.समय पर किये जाते है।