प्रदेश के विभिन्न जनपदों द्वारा किए गए सराहनीय कार्यों का विवरण

111

  1. जनपद बागपत एक करोड़ रुपए फिरौती के लिए दिनांक 26.10.2020 को लोहा व्यापारी आदेश जैन का अपहरण करने की घटना में अज्ञात अपहरणकर्ताओं द्वारा फिरौती मांगी गई थी जिस पर कई पुलिस टीमों ने ताबड़तोड़ दबिश देते हुए अपहृत लोहा व्यापारी को ग्राम रटौल के पास से मात्र 6 घंटे में ही सकुशल बरामद कर लिया था. बरामद व्यापारी के बरामद होने के पश्चात इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस एवं सटीक मुखबिरी के आधार पर उक्त अपहरण के मुख्य षड्यंत्रकर्ता अभियुक्त गौरव जैन व अभिषेक जैन को गिरफ्तार करते हुए उनके साथियों मोहसिन, अनुज, अश्वनी उर्फ प्रिंस, अमित एवं सुमित को भी गिरफ्तार करते हुए घटना में प्रयुक्त 01 वैगनआर कार, 01 मोटरसाइकिल बुलेट, आदेश जैन का मोबाइल फोन, 500,000₹ नगद व अभियुक्तगण के 08 मोबाइल फोन बरामद किए गये हैं. बरामद 500,000₹ मुख्य षड्यंत्रकारी अभिषेक जैन व गौरव जैन द्वारा साथी बदमाशों को इस अपहरण हेतु दिया था. इस संपूर्ण अनावरण करने वाली बागपत पुलिस टीम को श्रीमान अपर मुख्य सचिव महोदय उत्तर प्रदेश द्वारा 200,000₹ का पुरस्कार देने की घोषणा की है.
  2. यूपी एसटीएफ की नोयडा यूनिट व थाना नौझील मथुरा पुलिस की संयुक्त कार्यवाही में हाईवे पर लूट डकैती और दुष्कर्म करने वाले आपराधिक घुमंतू जनजातियों के सक्रिय गैंग से नौझील क्षेत्र में मुठभेड़ हुई है जिसमें एक शातिर बावरिया बदमाश अनिल उर्फ अमित उर्फ जूथरा निवासी बनपोई थाना मोहम्मदाबाद फर्रुखाबाद गम्भीर रूप से घायल हुआ जिसकी अस्पताल में मृत्यु हो गई. मृतक अनिल हाईवे पर लूट डकैती के साथ दुष्कर्म के कई मामलों में मथुरा,अलीगढ़ और पलवल हरियाणा से वांछित था जिसपर मथुरा से 100,000₹, टप्पल अलीगढ़ से 50,000₹ और पलवल से 50,000₹ कुल दो लाख रुपये के ईनाम घोषित था.मृतक बदमाश के कब्जे से 01 रिवाल्वर, 01 पनिया, 01 तमंचा, कारतूस व 01 अर्टिगा कार तथा गाड़ी पंचर करने के उपकरण आदि बरामद हुए हैं. दिनांक 20-1-20 को अनिल ने ही अपने साथियों के साथ केएमपी रोड पलवल पर गाड़ी पंक्चर करके सवारियों से लूटपाट की और एक 14 वर्षीय बालक के साथ मिलकर दुष्कर्म किया था.
  3. जनपद सहारनपुर थाना चिलकाना पुलिस एवं क्राइम ब्रांच सहारनपुर आज प्रातः चेकिंग के दौरान दुमझेड़ा रोड पर मोटरसाइकिल सवार बदमाशों से मुठभेड़ में एक बदमाश दानिश उर्फ दाना निवासी मोहल्ला मजरहसन कस्बा चिलकाना पैर में गोली लगने से घायल होकर गिरफ्तार हुआ है. अभियुक्त के कब्जे से 01 बिना नंबर प्लेट लगी स्प्लेंडर मोटरसाइकिल,01 तमंचा व कारतूस बरामद किया गया है. गिरफ्तार अभियुक्त जनपद का टॉप-10 शातिर अपराधी है जिस पर जनपद में थाना चिलकाना पर लगभग एक दर्जन मुकदमा पंजीकृत हैं.
  4. जनपद पीलीभीत पीलीभीत पुलिस द्वारा 10,000₹ के पुरस्कार घोषित व गैंगस्टर एक्ट में वांछित अभियुक्त को गिरफ्तार करने में कामयाबी हासिल हुई है. इसके अतिरिक्त आबकारी अधिनियम के अंतर्गत 04 अभियुक्तगण से 40 लीटर अवैध कच्ची शराब व शराब बनाने के उपकरण, जुआ अधिनियम के अंतर्गत 02 अभियुक्तगण से 19,200 रुपये बरामद करने के सहित कुल 13 अभियुक्तगण को गिरफ्तार करने में उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई है.
  5. जनपद इटावा थाना किशनी, स्वाट व सर्विलांस टीम द्वारा थाना चौबिया क्षेत्रान्तर्गत दिनाँक 9/10.10.2020 की रात्रि में ग्राम बरुआ नद्दी में खेत में नरमुंड मिलने की सनसनीखेज घटना का सफल अनावरण करते हुए अंतर्जनपदीय गैंग के सरगना और 25000₹ के इनामिया सर्वेश कुमार निवासी बरुआ नद्दी थाना किशनी जनपद मैनपुरी तथा उसके साथी संतोष कुमार निवासी नगला परसादी थाना बिधूना जनपद औरैया को गिरफ्तार करते हुए उनके कब्जे से मृतका का सैमसंग मोबाइल, आधार कार्ड, बैंक की पासबुक आदि सामान तथा 01 तमंचा व कारतूस बरामद करने में सफलता प्राप्त की है. अभियुक्त भोली भाली महिलाओं को सरकारी आवास नगद रुपया आदि दिलाने के झांसा देकर सुनसान स्थान पर ले जाकर उसकी हत्या करके शरीर के आभूषण आदि ले लेता था और साक्ष्य मिटाने के लिए शव छिपा देता था. अभियुक्त के विरुद्ध लगभग एक दर्जन मुकदमे पूर्व से पंजीकृत हैं
  6. जनपद बलिया थाना रेवती अन्तर्गत ग्राम दुर्जनपुर में दिनांक 15.10.20 को सरकारी कोटे के आवंटन के दौरान हुई फायरिंग की घटना में जय प्रकाश पाल की गोली लगने से मृत्यु के सम्बन्ध में थाना रेवती पर पंजीकृत अभियोग में 05 नामजद अभियुक्तों की गिरफ्तारी पूर्व में की गयी थी. थाना रेवती पुलिस, एसओजी बलिया व सर्विलांस की संयुक्त टीम द्वारा आज मुखबिर की सूचना पर उक्त घटना के 02 नामजद एवं वांछित तथा 50-50000₹ के इनामिया अभियुक्त प्रयाग सिंह व प्रभात प्रताप सिंह थाना रेवती के गंगा पाण्डेय टोला चौराहे से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त हुई है.
  7. जनपद अमरोहा थाना गजरौला पुलिस द्वारा ग्राम कांकाठेर को जाने वाले मार्ग पर बंद पड़े मकान से चार्जिंग लैंप की रोशनी में अवैध शस्त्र फैक्ट्री का संचालन का भंडाफोड़ करते हुए अभियुक्त इंद्रपाल निवासी ग्राम सादुल्लापुर थाना गजरौला जनपद अमरोहा को गिरफ्तार करते हुए उसके कब्जे से निर्मित/ अर्धनिर्मित 09 तमंचे, कारतूस, नाल तथा अवैध शस्त्र बनाने के उपकरण भारी मात्रा में बरामद करने में सफलता प्राप्त हुई है.
  8. जनपद संभल थाना चंदौसी पुलिस द्वारा ग्राम नेहटा जंगल में चेकिंग के दौरान मुठभेड़ में शातिर पशु तस्कर जूलिया उर्फ मेहराजुद्दीन निवासी कनपुरा थाना डिडौली जनपद अमरोहा को गोली लगने से घायल होकर गिरफ्तार करते हुए 01 स्विफ्ट कार, 01 तमंचा व कारतूस के बरामद करने में सफलता प्राप्त की है. बदमाश की फायरिंग में पुलिस पार्टी के आरक्षी शिवकुमार भी गोली लगने से घायल हुए हैं. अभियुक्त का एक साथी सादिक मौके से भाग जाने में सफल रहा है. अभियुक्त के विरुद्ध पूर्व से 08 मुकदमे गोवध अधिनियम के दर्ज हैं.