प्रदेश के 1.75 लाख गांवों व मजरों का विद्युतीकरण

93
  • मुख्यमंत्री ने गोरखपुर जनपद की विद्युत प्रणाली के सुदृढ़ीकरण हेतु लगभग 216 करोड़ रु0 की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया, 04 नई विद्युत परियोजनाओं की घोषणा की।
  • लोकार्पित एवं शिलान्यास की गई विद्युत परियोजनाएं गोरखपुर और प्रदेशवासियों को दीपावली से पूर्व, ऊर्जा विभाग की अनुपम भेंट।
  • विगत साढ़े तीन वर्षों में ऊर्जा विभाग ने विद्युत के क्षेत्र में प्रदेश के कायाकल्प के कार्यक्रम प्रारम्भ किए, जिन्होंने राज्य की तस्वीर को बदलने का कार्य किया।
  • प्रदेश के 1.75 लाख गांवों व मजरों का विद्युतीकरण किया गया।
  • वर्तमान राज्य सरकार का दृष्टिकोण रचनात्मक व सकारात्मक होने के कारण बगैर किसी भेदभाव के लोगों को विद्युत परियोजनाओं सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा।
  • ईज़ आफ लिविंग राज्य सरकार की प्राथमिकता,विद्युत सुधार के कार्यक्रमों को अलग-अलग स्तर पर तेजी के साथ संचालित किया जा रहा।
  • कोरोना संकट के बावजूद राज्य में निर्बाध विद्युत आपूर्ति जारी रही विकास के माध्यम से परिवर्तन सम्भव। 
  • कोविड-19 से संघर्ष करते हुए विकास की प्रक्रिया को थमने नहीं दिया गया।
  • वर्तमान राज्य सरकार के साढ़े तीन वर्ष और केन्द्र सरकार के 06 वर्षों के कार्यकाल में प्रदेश का कायाकल्प होने से जनता का विश्वास अर्जित हुआ।
  • शिलान्यास और लोकार्पित परियोजनाओं से जनता का जीवन बेहतर और सुविधापूर्ण होगा।
  • अधिकारियों को शिलान्यास की गई परियोजनाओं से सम्बन्धित कार्यों का समयबद्ध क्रियान्वयन पूरी गुणवत्ता और मानक के अनुसार सुनिश्चित करने के निर्देश।
  • प्रस्तावित नवीन परियोजनाओं हेतु भूमि की उपलब्धता से जुड़े प्रकरणों को समयबद्धता के साथ निस्तारित किया जाए।
  • राज्य सरकार विद्युत सुधार के कार्यों द्वारा नए आयाम स्थापित कर रही।
  • प्रदेश सरकार की मंशा है कि हर घर रौशन हो तथा लोगों को सस्ती व निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो।


लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर वर्चुअल माध्यम से गोरखपुर जनपद की विद्युत प्रणाली के सुदृढ़ीकरण हेतु  04 नई विद्युत परियोजनाओं की घोषणा सहित लगभग 216 करोड़ रुपए की लागत की विभिन्न विद्युत परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया। शिलान्यास की गई 07 ऊर्जा परियोजनाओं की लागत 94.95 करोड़ रुपए तथा लोकार्पित 06 परियोजनाओं की लागत 12 करोड़ रुपए से अधिक है। इनमें प्रस्तावित 04 नई विद्युत परियोजनाओं की अनुमानित लागत 108 करोड़ 50 लाख रुपए है।

  इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने गोरखपुर के सांसद रविकिशन शुक्ला, विधायक विपिन सिंह, शीतल पाण्डेय, संत प्रसाद से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद भी किया। सभी जनप्रतिनिधियों ने गोरखपुर जनपद सहित पूर्वांचल क्षेत्र हेतु इन परियोजनाओं के लिए मुख्यमंत्री की सराहना करते हुए उनके प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि इन परियोजनाओं से बड़ी संख्या में जनता लाभान्वित होगी। इस कार्यक्रम से गोरखपुर जनपद के 15 स्थानों से जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी व कार्यकर्ता सहित अन्य गणमान्य नागरिक जुड़े हुए थे।

    मुख्यमंत्री ने लोकार्पित एवं शिलान्यास की गई विद्युत परियोजनाओं को गोरखपुर और प्रदेशवासियों को दीपावली से पूर्व, ऊर्जा विभाग द्वारा अनुपम भेंट बताते हुए कहा कि विगत साढ़े तीन वर्षों में ऊर्जा विभाग द्वारा विद्युत के क्षेत्र में प्रदेश के कायाकल्प के कार्यक्रम प्रारम्भ किए गए, जिन्होंने राज्य की तस्वीर को बदलने का कार्य किया। इन वर्षों के दौरान 1.75 लाख गांवों व मजरों का विद्युतीकरण किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मार्गदर्शन एवं कुशल नेतृत्व में बड़ी संख्या में उत्तर प्रदेश के घर रौशन हुए।

  मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार का दृष्टिकोण रचनात्मक व सकारात्मक होने के कारण बगैर किसी भेदभाव के लोगों को विद्युत परियोजनाओं सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। आम आदमी के जीवन स्तर में व्यापक सुधार आया है। ईज़ आॅफ लिविंग राज्य सरकार की प्राथमिकता है। पूर्व सरकारों में विद्युत आपूर्ति में कटौती होती थी, लेकिन अब निर्बाध विद्युत आपूर्ति निर्धारित रोस्टर के अनुसार लोगों को प्राप्त हो रही है। निःशुल्क विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराए गए हैं। नए विद्युत उपकेन्द्रों और ट्रांसफार्मर्स की स्थापना की गई है। जर्जर तारों और पोल को बदला गया है। अण्डरग्राउण्ड केबलिंग की गई है, जिससे विद्युत दुर्घटनाओं पर रोक लगी है। हर गांव और मोहल्ले की तस्वीर बदली है।

    विद्युत सुधार के कार्यक्रमों को अलग-अलग स्तर पर तेजी के साथ संचालित किया जा रहा है। सब-स्टेशनों की क्षमता में भी मांग के अनुसार वृद्धि की गई है। सरकार का ध्यान सभी वर्गों के प्रति होने के कारण कस्बे और गांवों को भी बिजली आपूर्ति होने से शहरी जीवन का लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के बावजूद राज्य में निर्बाध विद्युत आपूर्ति जारी रही। कोविड-19 से संघर्ष करते हुए विकास की प्रक्रिया को थमने नहीं दिया गया। तेजी के साथ सम्पादित किए गए विकास कार्यों से जनता को लाभ मिला। इसी श्रृंखला में आज गोरखपुर जनपद के लिए लगभग 216 करोड़ रुपए की परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास सहित नई परियोजनाओं को प्रस्तावित किया जा रहा है।

   मुख्यमंत्री जी ने इन परियोजनाओं के लिए सभी को बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि विकास के माध्यम से परिवर्तन सम्भव है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के साढ़े तीन वर्ष और केन्द्र सरकार के 06 वर्षों के कार्यकाल में प्रदेश का कायाकल्प होने से जनता का विश्वास अर्जित हुआ है। विकास की सोच और दृष्टि होने से ऐसा सम्भव हो सका है। लोगों के लिए रोजगार के अवसर सृजित हुए हैं। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है। 03 लाख 50 हजार नौजवानों को नौकरी मिली है। व्यापक पैमाने पर निवेश आकर्षित हुआ है, जिससे रोजगार और विकास की सम्भावनाएं तेजी से बढ़ी हैं। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे और गंगा एक्सप्रेस-वे के निर्माण की कार्यवाही तेजी से चल रही है। सड़कों और एक्सप्रेस-वे का जाल बिछा है। 07 एयरपोर्ट फंक्शनल हुए हैं। 14 पर कार्य जारी है। जनपद मुख्यालयों को 4-लेन से जोड़ने की कार्यवाही की गई है, जिससे कनेक्टिविटी बढ़ी है।

    योगी आदित्यनाथ ने विश्वास व्यक्त किया कि शिलान्यास और लोकार्पित परियोजनाओं से जनता का जीवन बेहतर और सुविधापूर्ण होगा। क्षेत्र के लोगों को सामाजिक, आर्थिक विकास के बेहतर अवसर सुलभ होंगे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिलान्यास की गई परियोजनाओं से सम्बन्धित कार्यों का समयबद्ध क्रियान्वयन पूरी गुणवत्ता और मानक के अनुसार सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित नवीन परियोजनाओं हेतु भूमि की उपलब्धता से जुड़े प्रकरणों को भी समयबद्धता के साथ निस्तारित किया जाए।

   इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्रीकान्त शर्मा ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के कुशल नेतृत्व में सबको निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित की जा रही है। ऊर्जा विभाग निरन्तर इसके लिए प्रयासरत है। किसानों को ट्रांसफार्मर और ट्यूबवेल की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। राज्य सरकार विद्युत सुधार के कार्यों द्वारा नए आयाम स्थापित कर रही है।

प्रदेश सरकार की मंशा है कि हर घर रौशन हो तथा लोगों को सस्ती व निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित हो। इसी क्रम में आज लगभग 216 करोड़ रुपए की विद्युत परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया है। अपर मुख्य सचिव एम0एस0एम0ई0 एवं सूचना नवनीत सहगल ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री के कुशल नेतृत्व व मार्गदर्शन में राज्य सरकार विद्युत की उपलब्धता सुनिश्चित कर रही है। इसी क्रम में गोरखपुर क्षेत्र के विकास की अपार सम्भावनाओं के दृष्टिगत 216 करोड़ रुपए की लागत से विद्युत पारेषण/वितरण परियोजनाओं को विकसित किया गया है, जिनका आज लोकार्पण व शिलान्यास हुआ है।

शिलान्यास की गई परियोजनाओं में दिव्यनगर क्षेत्र में लो-वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए 2ग5 डट। क्षमता के 33.11 के0वी0 उपकेन्द्र एवं सम्बन्धित लाइनों का निर्माण कार्य, बिछिया क्षेत्र में लो-वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए 2ग5 डट। क्षमता के 33ध्11 के0वी0 उपकेन्द्र एवं सम्बन्धित लाइनों का निर्माण कार्य, गोरखपुर की नगर सीमा के अन्तर्गत बांस-बल्ली पर चल रहे विद्युत नेटवर्क के स्थान पर नए पोल लगाए जाने का कार्य एवं विभिन्न वाॅर्डों में नए ट्रांसफार्मर स्थापित करने का कार्य, जनपद गोरखपुर में खजनी में 2.40 डट।

क्षमता के 132 के0वी0 उपकेन्द्र के निर्माण का कार्य, 132 के0वी0 उपकेन्द्र मोहद््दीपुर प्रथम की क्षमता 2ग40 डट। से बढ़ाकर 1ग63़1ग40 डट। करने का कार्य, 132 के0वी0 उपकेन्द्र बरहुआ की क्षमता 2ग20 डट। से बढ़ाकर 1.63़2ग20 डट। करने का कार्य, 132 के0वी0 उपकेन्द्र मोतीराम अड्डा-प्प् की 1,20 डट। क्षमता वृृद्धि के कार्य सम्मिलित हैं।

लोकार्पित परियोजनाओं में 33/11 के0वी0 उपकेन्द्र, पादरी बाजार की क्षमता 1ग5़1ग10 से बढ़ाकर 2ग10 करने का कार्य, 33/11 के0वी0 रानीबाग, उपकेन्द्र की क्षमता वृद्धि 2ग5 से बढ़ाकर 10़5 करने का कार्य, खोराबार में नया 33/11 के0वी0 5 एम0वी0ए0 के ट्रांसफार्मर की स्थापना का कार्य, गोरखपुर नगर में विभिन्न स्थानों पर नए 11ध्0ण्4 के0वी0 250 के0वी0ए0 एवं 400 के0वी0ए0 के नए ट्रांसफार्मर की स्थापना का कार्य एवं विभिन्न स्थानों में वितरण ट्रांसफार्मर की क्षमता वृद्धि का कार्य, गोरखपुर नगर के विभिन्न क्षेत्रों में पुराने एवं जर्जर तारों को हटाकर ए0बी0 केबिल डालने का कार्य, गोरखपुर नगर के विभिन्न क्षेत्रों में पुराने एवं जर्जर तारों को हटाकर ए0बी0 केबिल डालने का कार्य सम्मिलित है।

इन कार्यों से पादरी बाजार, पिपराईच रोड, सरस्वतीपुरम, हरसेवकपुरम, हनुमन्तनगर, रानीबाग, कजाकपुर, बड़गो, सेमरा, रामगढ़, खोराबार, सुवाबाजार, सिक्टौर आदि क्षेत्र के निवासियों को लाभ मिलेगा।गोरखपुर महानगर की विद्युत प्रणाली के सुदृढ़ीकरण हेतु प्रस्तावित कार्यों के अन्तर्गत विभिन्न स्थानों पर जर्जर एवं क्षतिग्रस्त तारों को हटाकर 60 किलोमीटर एल0टी0ए0बी0 केबिल डालने का कार्य, क्षतिग्रस्त एवं जर्जर तारों को हटाकर 100 किलोमीटर नए डाग तार लगाए जाने के कार्य, 1000 क्षतिग्रस्त 9मी0/11मी0 स्टील पोलों के स्थान पर नए 9मी0/11मी0 स्टील पोल लगाने का कार्य, जनपद गोरखपुर में 220/33 के0वी0 जी0आई0एस0 विद्युत उपकेन्द्र, खोराबार 3ग60 डट। के निर्माण का कार्य शामिल हैं।

इस अवसर पर ऊर्जा राज्यमंत्री रमाशंकर सिंह पटेल, राज्यसभा सांसद जय प्रकाश निषाद, गोरखपुर के महापौर सीताराम जायसवाल, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एस0पी0 गोयल, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद, निदेशक सूचना शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।