जानें क्या है प्रधानमंत्री का संकल्प….?

103
प्रधानमंत्री मोदी के 9 साल बेमिसाल..!
प्रधानमंत्री मोदी के 9 साल बेमिसाल..!

प्रधानमंत्री के मंत्र ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास’ को अंगीकार करते हुए राज्य सरकार ने सर्वसमावेशी,सर्वस्पर्शी एवं समग्र विकास की कार्ययोजना को मजबूती के साथ आगे बढ़ाया। प्रधानमंत्री ने देश की अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने का संकल्प लिया।

प्रधानमंत्री ने देश को ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास’ का मंत्र दिया है। इस मंत्र को अंगीकार करते हुए राज्य सरकार ने प्रदेश में सर्वसमावेशी, सर्वस्पर्शी एवं समग्र विकास के लिए कार्ययोजना को मजबूती के साथ आगे बढ़ाया है, आज उसके परिणाम हमारे सामने हैं। सेवा, सुरक्षा, सुशासन हमारी प्राथमिकता है। ‘ईज़ ऑफ लिविंग’ डबल इंजन की सरकार की विभिन्न योजनाओं का केन्द्र बिन्दु है।

प्रदेश में 02 करोड़ 61 लाख से अधिक परिवारों को व्यक्तिगत शौचालय की सुविधा देना, 43 लाख गरीबों को सिर ढकने के लिए एक-एक आवास उपलब्ध कराना, 01 करोड़ 50 लाख से अधिक परिवारों को विद्युत के निःशुल्क कनेक्शन प्रदान करना,कोरोना काल खण्ड में 15 करोड़ गरीबों को निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराना, 10 करोड़ गरीबों को आयुष्मान भारत अथवा मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना के माध्यम से स्वास्थ्य बीमा का कवर उपलब्ध कराना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से 01 करोड़ 70 लाख परिवारों को निःशुल्क कनेक्शन उपलब्ध कराने जैसे कार्य सफलतापूर्वक लागू किये गये हैं।

प्रधानमंत्री ने देश की अर्थव्यवस्था को 05 ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाते हुए आने वाले समय में भारत को महाशक्ति के रूप में स्थापित करने का संकल्प लिया है। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए प्रदेश ने भी आगामी 05 वर्षाें की अपनी कार्ययोजना के माध्यम से राज्य की अर्थव्यवस्था को 04 गुना अर्थात 01 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के एक वृहद लक्ष्य को लेकर कार्य करना प्रारम्भ कर दिया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश को 01 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी बनाने के लिए सभी विभागों को 10 सेक्टर-कृषि उत्पादन, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास, सामाजिक सुरक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, नगरीय विकास, ग्राम्य विकास, पर्यटन एवं संस्कृति, शिक्षा, राजस्व संग्रह तथा सुरक्षा एवं विविध सेक्टरों में समायोजित करते हुए कार्य किया जा रहा है।