प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में-मुख्यमंत्री

115

कोविड-19 पर काबू पाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के परिणामस्वरूप प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में।मुख्यमंत्री ने कोविड-19 से बचाव एवं उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए।राज्य में कोविड-19 संक्रमण की दर में उल्लेखनीय गिरावट आई।संक्रमण अभी समाप्त नहीं, इसलिए प्रत्येक स्तर पर पूरी सतर्कता बरतना आवश्यक।वर्तमान राज्य सरकार द्वारा शुरूआत से ही हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने के प्रभावी प्रयास किए जा रहे, इन प्रयासों के बेहतर परिणाम मिले।

Total samples tested till date 26715060.Total samples tested over last 24 hours 139946.Total Positive till date 5,97,628.Total Negative till date 26117432.


लखनऊ –
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि कोविड-19 पर काबू पाने के लिए किए जा रहे प्रयासों के परिणामस्वरूप प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति नियंत्रण में है। उन्होंने कोविड-19 से बचाव एवं उपचार की प्रभावी व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

आज यहां अपने सरकारी आवास पर आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य में कोविड-19 संक्रमण की दर में उल्लेखनीय गिरावट आई है, लेकिन संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए प्रत्येक स्तर पर पूरी सतर्कता बरतना आवश्यक है।

प्रदेश सरकार जनता को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है। वर्तमान राज्य सरकार द्वारा शुरूआत से ही हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर को सुदृढ़ करने के प्रभावी प्रयास किए जा रहे हैं। इन प्रयासों के बेहतर परिणाम मिले हैं।

कोविड चिकित्सालयों में आवश्यक औषधियों, बैकअप सहित आक्सीजन एवं मेडिकल उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखी जाए। इन्टीगे्रटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को सक्रियता से संचालित किया जाए। कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में आमजन को निरन्तर जागरूक किए जाने के निर्देश।

समस्त सरकारी अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हैं। आई0सी0यू0, सुदृढ़ टेस्टिंग व्यवस्था, वेन्टीलेटर सहित विभिन्न मेडिकल उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने में उपयोगी भूमिका निभाई है।

कोविड-19 के संक्रमण की चेन को तोड़ने में टेस्टिंग कार्य के महत्वपूर्ण योगदान का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आगे भी कोरोना टेस्टिंग पर पूरा फोकस रखा जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रदेश में टेस्टिंग कार्य पूरी क्षमता से संचालित हो। उन्होंने काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग व सर्विलांस कार्य में लगातार सक्रियता बरतने के निर्देश दिए।

समस्त सरकारी अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध आई0सी0यू0, सुदृढ़ टेस्टिंग व्यवस्था, वेन्टीलेटर सहित विभिन्न मेडिकल उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित रखने में उपयोगी भूमिका निभाई,कोरोना टेस्टिंग पर पूरा फोकस रखा जाए।
काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग व सर्विलांस कार्य में लगातार सक्रियता बरतने के निर्देश।

कोविड चिकित्सालयों में आवश्यक औषधियों, बैकअप सहित आक्सीजन एवं मेडिकल उपकरणों की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखी जाए। इन्टीगे्रटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर को सक्रियता से संचालित किया जाए।

जिलाधिकारियों तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारियों द्वारा नियमित रूप से प्रत्येक दिन सुबह कोविड चिकित्सालय में तथा शाम को इन्टीगे्रटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर में बैठक आहूत कर जनपद में संक्रमण की स्थिति पर नजर रखी जाए। उन्होंने कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में आमजन को निरन्तर जागरूक किए जाने के निर्देश भी दिए।