अब तक किसानों को 07 हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान – नवनीत सहगल

168

आर्थिक गतिविधिया अधिक तेजी लाने के लिए सरकार कार्य कर रही है इसके साथ ही रोजगार के अवसर बढ़ाने पर विशेष ध्यान दे रही है.प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियों, जी0डी0पी0 तथा रोजगार बढ़ाने की लगातार समीक्षा मिशन रोजगार के अन्तर्गत स्वरोजगार, सरकारी नौकरी, कौशल प्रशिक्षण तथा विभिन्न विकास के कार्याें में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देने का प्रयास.

8.18 लाख से अधिक इकाइयां काम कर रही है इनमें भी रोजगार केअवसर सृजित करने पर जोर दिया गया,विभिन्न उद्योगों और विभिन्न विकास कार्यक्रमों के माध्यम से भी रोजगार सृजित करने की कार्यवाही. साढ़े तीन वर्षाें में सरकारी नौकरियां के 04 लाख नियुक्ति पत्र जारी,11 लाख इकाइयों को 30 हजार करोड़ रूपये के ऋण वितरित.

एम0एस0एम0ई0 इकाइयों के माध्यम से 27 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया,वित्तीय वर्ष में 50 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य.निवेश की सम्भावनओं पर भी बल दिया गया और उत्तर प्रदेश में निवेश करने के लिए उद्यमी निरन्तर आ रहे है.

नोएडा इन्टरनेशनल ग्रीन फिल्ड एयरपोर्ट की समीक्षा,जुरिक एयरपोर्ट कम्पनी द्वारा जेवर एयरपोर्ट का प्रस्तुतीकरण,जुरिक एयरपोर्ट के ‘‘लोगों‘‘ (प्रतीक चिन्ह) के रूप में प्रदेश के राजकीय पक्षी ‘‘सारस‘‘ का चयन.प्रदेश सरकार किसानों के हित के लिए कार्य कर रही है,गन्ना किसानों को अब तक 01 लाख 12 हजार करोड़ रूपये का भुगतान किया.

 पुरानी चीनी मिलों का आधुनिकीकरण किया जा रहा,प्रदेश सरकार किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने के लिए कृतसंकल्प. किसानों के धान की खरीद समय से हो तथा उन्हें धान, मूंगफली
व मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य अवश्य मिले.

धान और मक्का की खरीद का भुगतान 72 घंटे के अन्दर सुनिश्चित किया जाये.किसानों का हित सर्वोपरि है, सरकार किसानों के साथ है,किसानों को हर सम्भव सुविधा प्रदान की जाए.

किसी भी प्रकार की अधिकारियो/कर्मचारियों द्वारा लापरवाही बरती जाती है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी.धान क्रय केन्द्रांे पर जिलाधिकारी द्वारा निरन्तर सत्यापन अनुश्रवण तथा आकस्मिक निरीक्षण करे.

अब तक किसानों से 375.65 लाख कु0 धान की खरीद की जा चुकी है,जो पिछले वर्ष की तुलना में डेढ़ गुना अधिक.अब तक किसानों को 07 हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किसानों को किया गया.


लखनऊ, उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में कोरोना में कमी आ रही है फिर भी सभी को सावधानी बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने लोगों से अपील भी की है कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचे। बचाव ही सबसे बेहतर इलाज है। विशेषकर खासकर बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं और बच्चे सार्वजनिक स्थानों व कार्यक्रमों में जाने से परहेज करें। उन्होंने बताया कि सरकार ने कोविड संक्रमण को नियंत्रण करने के लिए सभी विभागों के साथ समन्वय स्थापित किया है।

अब तक 2.15 करोड़ से अधिक टेस्ट किये जा चुके है। घर-घर सर्वें का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। प्रदेश सरकार तथा स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा सर्विलांस के माध्यम से लगभग 14.85 करोड़ लोगों तक पहुंच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड-19 संक्रमण की जानकारी भी ली गयी है। उत्तर प्रदेश देश का ऐसा पहला राज्य है जहां सबसे अधिक कोरोना संक्रमण की जांच की गयी है और इतनी बड़ी संख्या में लोगों से सम्पर्क किया गया है।

श्री सहगल ने बताया कि आर्थिक गतिविधियों में और अधिक तेजी लाने के लिए सरकार कार्य कर रही है। इसके साथ ही रोजगार के अवसर बढ़ाने पर विशेष ध्यान दे रही है। औद्योगिक गतिविधियों, जी0डी0पी0 तथा रोजगार बढ़ाने की लगातार समीक्षा की जा रही है। प्रदेश में 8.18 लाख से अधिक इकाइयां काम कर रही है। इनमें भी रोजगार के अवसर सृजित करने पर जोर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मिशन रोजगार के अन्तर्गत स्वरोजगार, सरकारी नौकरी, कौशल प्रशिक्षण तथा विभिन्न विकास के कार्याें में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार देने का प्रयास किया जा रहा है। विभिन्न उद्योगों और विभिन्न विकास कार्यक्रमों के माध्यम से भी रोजगार सृजित करने की कार्यवाही की जा रही है। साढ़े तीन वर्षाें में सरकारी नौकरी के 04 लाख नियुक्ति पत्र जारी किये जा चुके है।

उन्होंने बताया कि 11 लाख इकाइयों को 30 हजार करोड़ रूपये के ऋण वितरित जा चुके है। इन इकाइयों के माध्यम से 27 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया है। उन्होंने बताया कि इस वित्तीय वर्ष में 50 लाख लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य है।

श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश मंे निवेश के सम्भावनाओं पर भी बल दिया गया है और उद्यमी उत्तर प्रदेश में निवेश के लिए निरन्तर आ रहे है। मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा नोएडा इन्टरनेशनल ग्रीन फिल्ड एयरपोर्ट की समीक्षा की गयी, जिसमें जुरिक एयरपोर्ट कम्पनी द्वारा जेवर एयरपोर्ट का प्रस्तुतीकरण किया गया। समीक्षा बैठक में एयरपोर्ट के ‘‘लोगों‘‘ (प्रतीक चिन्ह) के रूप में प्रदेश के राजकीय पक्षी ‘‘सारस‘‘ का चयन किया गया है।

श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश सरकार किसानों के हित के लिए कार्य कर रही है। गन्ना किसानों को अब तक 01 लाख 12 हजार करोड़ रूपये का भुगतान किया जा चुका है। पुरानी चीनी मिलों का आधुनिकीकरण कराया जा रहा है। प्रदेश सरकार किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने के लिए कृतसंकल्प है। उन्हें उनकी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिले यह भी सुनिश्चित करा रही है।

मुख्यमंत्री जी के निर्देश पर निरन्तर धान खरीद की समीक्षा की जा रही है। इस संबंध में सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि किसानों के धान की खरीद समय से हो तथा उन्हें धान, मूंगफली व मक्का का न्यूनतम समर्थन मूल्य अवश्य मिले। धान और मक्का की खरीद का भुगतान 72 घंटे के अन्दर सुनिश्चित किया जाये। मुख्यमंत्री जी ने कहा है कि जिलाधिकारी की यह जिम्मेदारी है कि किसानों को किसी प्रकार की समस्या न होे तथा क्रय केन्द्र सुचारू रूप से कार्य करे। किसानों का हित सर्वोपरि है। सरकार किसानों के साथ है, किसानों को हर सम्भव सुविधा प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि किसी भी प्रकार की अधिकारियो/कर्मचारियों द्वारा लापरवाही बरती जाती है तो उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी। धान क्रय केन्द्र पर शिकायत मिलने पर जिलाधिकारी की जिम्मेदारी होगी। धान क्रय केन्द्रांे पर जिलाधिकारी द्वारा निरन्तर सत्यापन अनुश्रवण तथा आकस्मिक निरीक्षण करे।

किसानों से निरन्तर धान की खरीद की जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक किसानों से 375.65 लाख कु0 धान की खरीद की जा चुकी है। जो पिछले वर्ष की तुलना में डेढ़ गुना अधिक है। इस प्रकार सरकार द्वारा अब तक किसानों को 07 हजार करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान किसानों को किया गया है।