प्रदेश सरकार बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध- मुख्यमंत्री

80

समस्त कोविड अस्पतालों में दवाई तथा आक्सीजन की सुचारु व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश,हाई रिस्क गु्रप के अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएंसर्विलांस सिस्टम को मजबूत किया जाए,जनपद लखनऊ व कानपुर नगर में विशेष ध्यान देते हुए रिकवरी दर को बेहतर बनाया जाए। चिकित्सकों तथा पैरामेडिक्स को प्रशिक्षण प्रदान करने का कार्य निरन्तर संचालित किया जाएके0जी0एम0यू0 को स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों से तथा एस0जी0पी0जी0आई0 को मेडिकल काॅलेजों व चिकित्सा संस्थानों से वर्चुअल आई0सी0यू0 द्वारा जोड़ा जाए।जनता को विभिन्न प्रचार माध्यमों से संक्रमण से बचाव के बारे में जानकारी दी जाए।ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए, जिससे लोग घर पर रहते हुए चिकित्सीय परामर्श प्राप्त कर सकें।


लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश सरकार सभी को बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके दृष्टिगत यह सुनिश्चित किया जाए कि मरीजों को कोई दिक्कत न हो। उन्होंने समस्त कोविड अस्पतालों में दवाई तथा आॅक्सीजन की सुचारु व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं।

आज यहां लोक भवन में आहूत एक उच्चस्तरीय बैठक में अनलाॅक व्यवस्था की समीक्षा कर रहे थे। कोविड-19 के टेस्टिंग कार्य को पूरी क्षमता से संचालित करने के निर्देश देते हुए उन्हांेने कहा कि हाई रिस्क गु्रप के अधिक से अधिक टेस्ट किए जाएं। सर्विलांस सिस्टम को मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा कि टेस्टिंग और सर्विलांस व्यवस्था जितनी सुदृढ़ होगी, कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने में उतनी अधिक सफलता मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि के0जी0एम0यू0 को स्वास्थ्य विभाग के अस्पतालों से तथा एस0जी0पी0जी0आई0 को चिकित्सा शिक्षा विभाग के अन्तर्गत मेडिकल काॅलेजों व चिकित्सा संस्थानों से वर्चुअल आई0सी0यू0 के माध्यम से जोड़ा जाए। इससे गम्भीर रोगियों को विशेषज्ञ चिकित्सकों के माध्यम से बेहतर इलाज की सुविधा प्राप्त होगी।

जब तक कोरोना की कोई कारगर दवा अथवा वैक्सीन विकसित नहीं हो जाती, तब तक सावधानी व बचाव ही एक मात्र उपाय है। इसके दृष्टिगत लोगों को जागरूक किए जाने की कार्यवाही लगातार जारी रखी जाए। जनता को विभिन्न प्रचार माध्यमों से संक्रमण से बचाव के बारे में जानकारी दी जाए।

ई-संजीवनी एप के माध्यम से उपलब्ध कराई जा रही ओ0पी0डी0 सुविधा काफी उपयोगी सिद्ध हो रही है। इसके दृष्टिगत ई-संजीवनी एप का व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जाए, जिससे लोग घर पर रहते हुए चिकित्सीय परामर्श प्राप्त कर सकें। उन्होंने चिकित्सकों तथा पैरामेडिक्स का प्रशिक्षण कार्य निरन्तर संचालित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जनपद लखनऊ व कानपुर नगर में विशेष ध्यान देते हुए रिकवरी दर को बेहतर बनाया जाए।