प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जनपद में 1114 पटरी दुकानदारों को ऋण -जिलाधिकारी

90

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से जनपद में 1114 पटरी दुकानदारों को ऋण प्रदान किया,प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर्स आत्मनिर्भर निधि योजना से आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेगें पटरी दुकानदार।


प्रतापगढ़, एन0आई0सी0 के सभागार में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्तर्गत मा0 प्रधानमंत्री जी का सजीव प्रसारण दिखाया गया जिसमें मा0 प्रधानमंत्री जी ने आगराए वाराणसीए लखनऊ के रेहड़ीए ठेला व पटरी दुकानदारों से सीधा वर्चुअल संवाद किया। इस दौरान पटरी दुकानदार ;रेहड़ीए ठेलाए खोमचाद्ध का मा0 प्रधानमंत्री जी से वर्चुअल संवाद होने पर वे अपने आपको ऊर्जावान व गौरवान्वित महसूस कर रहे थे। संवाद के दौरान पटरी दुकानदारों ने बताया कि आज तक ऐसा कभी सपने में भी नही सोचा था कि देश के प्रधानमंत्री पटरी दुकानदारों से सीधा संवाद करेगें। कार्यक्रम का सजीव प्रसारण जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमारए मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेयए अपर जिलाधिकारी, शत्रोहन वैश्य, उपजिलाधिकारी सदर मोहन लाल गुप्ता, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 अरविन्द कुमार श्रीवास्तव, जिला सूचना अधिकारी विजय कुमार एवं अन्य सम्बन्धित अधिकारियों द्वारा देखा गया।

जिलाधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर्स आत्मनिर्भर निधि योजना के अन्तर्गत आनलाइन आवेदन पत्र भरे जाते है और लाभार्थियों को 10 हजार रूपये का ऋण उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना के अन्तर्गत पटरी दुकानदार ;रेहड़ीए ठेलाए खोमचाद्ध को लाभान्वित किया जाता है। इस धनराशि पर कोई भी जमानत की आवश्यकता नही होती। प्रदेश सरकार द्वारा स्टाम्प की ड्यिटी से भी इस योजना को मुक्त रखा गया है।

प्रतिमाह ऋण की किस्त का नियमित भुगतान करने पर सरकार द्वारा 7 प्रतिशत की सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। इस योजना के अन्तर्गत डिजिटल लेन.देन करने पर लाभार्थी को प्रतिमाह 100 रूपये की धनराशि उनके खाते में उपलब्ध करायी जाती है। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में पटरी दुकानदार द्वारा पीएम स्वनिधि योजना के आनलाइन भरे गये आवेदन 2926 है और बैंकों द्वारा 1581 आवेदन स्वीकृत किये गये है जिनमें से बैंकों द्वारा 1114 लाभार्थियों को ऋण प्रदान किया गया है।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत नगर पालिका परिषद बेल्हा प्रतापगढ़ के 473ए नगर पंचायत रानीगंज के 209ए नगर पंचायत लालगंज के 96ए नगर पंचायत कटरामेंदनीगंज 11ए नगर पंचायत अन्तू 27ए नगर पंचायत पट्टी 57ए नगर पंचायत प्रतापगढ़ सिटी 34ए नगर पंचायत मानिकपुर 84 व नगर पंचायत कुण्डा 123 लाभार्थियों को ऋण प्रदान किया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत सरकार द्वारा की शुरू की गयी प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेण्डर आत्म निर्भर योजना निधि के तहत पटरी दुकानदार ;रेहड़ीए ठेलाए खोमचाद्ध को अपना खुद का काम नये सिरे से शुरू करने के लिये इस योजना शुरूआत जून 2020 से की गयी जिससे की कोई भी पटरी दुकानदार अपना छोटा.मोटा व्यापार चलाना चाहता है वह स्वनिधि योजना का लाभ ले सकता है और अपने परिवार में खुशहाली ला सकता है।

उन्होने कहा कि पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत पटरी दुकानदार आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकेगें तथा इस योजना के जरिये पटरी दुकानदारों की आर्थिक व सामाजिक स्थिति में सुधार अवश्य होगा।इसी प्रकार पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत नगर पालिका परिषद बेल्हा एवं नगर पंचायतों में भी पटरी दुकानदारों को भी मा0 प्रधानमंत्री जी के सजीव प्रसारण का कार्यक्रम दिखाया गया। नगर पालिका परिषद बेल्हा में नगर पालिका अध्यक्ष प्रेमलता सिंह ने पटरी दुकानदारों को ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किया। इसी प्रकार नगर पंचायतों में पटरी दुकानदारों को ऋण स्वीकृति पत्र प्रदान किया गया।