प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के मन की ख्वाहिश

223
डॉक्टर्स का कहना है कि प्रेग्नेंसी के किसी भी स्टेज पर सेक्स करने से कोई खतरा नहीं है. अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान भी पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहते हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा.

       गर्भवती महिलाओं को प्रेग्नेंट होने के बाद काफी सावधानी बरतनी पड़ती है. उनकी एक गलती अनचाहे गर्भपात की वजह बन सकती है. शायद इसी वजह से लोग प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स करने से परहेज करते हैं. कई लोग प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स को गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए खतरनाक मानते हैं. ज्यादातर लोग प्रेग्नेंसी के तीन महीने बाद पार्टनर के साथ सेक्स करना बंद कर देते हैं. जबकि मेडिकल साइंस लोगों में फैली ऐसी भ्रांतियों को सिरे से खारिज करता है.

    डॉक्टर्स का कहना है कि इस दौरान महिलाओं के शरीर में कई फिजिकल और हार्मोनल बदलाव आते हैं और इस दौरान महिला पार्टनर के मन में सेक्स की ख्वाहिश सबसे ज्यादा होती है. ये सच है प्रेग्नेंनेसी के दौरान कुछ महिलाओं के लिए सेक्स ज्यादा आनंदमय होता है. डॉक्टर्स कहते हैं कि सेक्स सिर्फ एक यौन सुख ही नहीं है, बल्कि पार्टनर से ज्यादा बेहतर कनेक्ट होने का जरिया भी है. इस स्थिति में महिलाओं के शरीर का रक्त प्रवाह काफी तेज होता है और सेक्स ड्राइव भी बढ़ जाती है. यही कारण है कि वे सेक्स को ज्यादा एंजॉय करती हैं.

    प्रेग्नेंसी में सेक्स न करने की अफवाह से डरने की बजाय उसके बारे में बेहतर समझने की जरूरत है. डॉक्टर्स का कहना है कि प्रेग्नेंसी के किसी भी स्टेज पर सेक्स करने से कोई खतरा नहीं है. इस दौरान व्यक्ति को तब तक घबराने की जरूरत नहीं है जब तक प्रेग्नेंसी में किसी तरह की समस्या नहीं होती है. मिसकैरेज का खतरा या ज्यादा ब्लीडिंग होने की स्थिति में तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.अगर आप प्रेग्नेंसी के दौरान भी पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना चाहते हैं तो कुछ बातों का खास ध्यान रखना होगा. सेक्स के दौरान साफ-सफाई सबसे गंभीर मुद्दों में आता है. सेक्स के दौरान सेफ्टी (कॉन्डम) का इस्तेमाल करना न भूलें. इस दौरान सेक्सुअल ट्रांसमिटिड डिसीज (एसटीडी) की चपेट में आने से प्रेग्नेंसी में खतरा बढ़ सकता है. यदि आप प्रेग्नेंसी में सेक्स कर रहे हैं तो पार्टनर के कम्फर्ट और पोजिशन का भी ख्याल रखें. ऐसे में ‘ऑन द टॉप’ पोजिशन सबसे सेफ मानी जाती है.

प्रेग्नेंसी में कब नहीं करना चाहिए सेक्स……?

– ब्लीडिंग बहुत ज्यादा होने की स्थिति में डॉक्टर सेक्स न करने की सलाह देते हैं. दूसरा, एमनॉयटिक फ्लूड के लीक होने पर बच्चे की जान को खतरा होता है. इस कंडीशन में भी सेक्स नहीं करना चाहिए.

– कमजोर गर्भ का मतलब आपके पेल्विक फ्लोर बच्चे और सेक्स को सपोर्ट करने में कारगर नहीं है. इसलिए सेक्स करने का इरादा बदल दें और तुरंत डॉक्टर से जांच कराएं.

– अगर आपको पहले भी मिसकैरेज की समस्या हो चुकी है तो सेक्स करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें.

– अगर आपके गर्भ में जुड़वा या उससे ज्यादा (ट्विन और ट्रिपलेट्स) भ्रूण हैं तो इस स्थिति में सेक्स करने से प्रेग्नेंसी में कॉम्प्लीकेशंस आ सकते हैं.

नोट- डॉक्टर से परामर्श बार जरूर  कर लें.