फर्जी किसान व बिचैलियों के माध्यम से धान क्रय न करें- जिलाधिकारी

102

अयोध्या – द्वारा एजेंसीवार/केन्द्रवार खरीद की समीक्षा की गयी तथा केन्द्रों पर अवशेष धान एवं चावल मिलों पर भारी मात्रा में अवशेष सी0एम0आर0 की डिलीवरी हेतु केन्द्र प्रभारियों, परिवहन ठेकेदारों एवं चावल मिल मालिकों को निर्देश दिये गये। जिला खाद्य विपणन अधिकारीध्अपर जिला खरीद अधिकारी एवं चावल मिल मालिकों द्वारा विगत 10-12 दिन से भा०खा०नि० मे लगातार गेहूँ की रैक तथा भौतिक सत्यापन के कारण सी०एमआर० उतार में व्यवधान के सम्बन्ध में अवगत कराया गया। क्षेत्र प्रबन्धक भा0खा0नि0 द्वारा इस तथ्य की पुष्टि करते हुए बताया गया कि इस सप्ताह में कोई रैक प्रस्तावित नहीं है तथा तीव्र गति से सी०एम०आर० का उतार किया जायेगा।


       जिलाधिकारी द्वारा बैठक में समस्त उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया कि सभी उप जिलाधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में केन्द्रों पर तैनात नोडल एवं लेखपालों, केन्द्र प्रभारी एवं ठेकेदार के साथ बैठक कर यह सुनिश्चित करें कि किसी भी दशा में किसी भी क्रय केंद्र पर फर्जी किसान अथवा बिचैलियों के माध्यम से धान क्रय न हो। शासन द्वारा वास्तविक किसानों से खरीद किये जाने के सम्बन्ध में समय-समय पर जारी निर्देशों का पालन करायें तथा क्रय केन्द्रों पर वास्तविक किसानों या उनके पारिवारिक सदस्यों द्वारा  धान विक्रय हेतु लाये जाने की स्थिति में केन्द्र पर बनाये गये रजिस्टर में उसके आधार नम्बर, मोबाइल नं0 तथा किसानों के हस्ताक्षर सहित विवरण रखे जाने का प्रभावी पर्यवेक्षण सुनिश्चित करायें।

उन्होंने कहा कि किसी भी क्रय केंद्र पर  बिचैलिए  अथवा फर्जी किसानों के  नाम पर  धान क्रय की सूचना पाए जाने पर  संबंधित पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी। जिलाधिकारी ने कहा कि  जिन क्रय केंद्रों पर  धान की उठान अभी नहीं हुई है वहां पर धान को त्रिपाल से ढक कर रखा जाए जिससे बारिश होने पर वह सुरक्षित रहे। इसी के साथ ही अधिकारी ने किसानों के धान मूल्य के भुगतान में और तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि समस्त केन्द्र प्रभारी एवं क्रय एजेंसी के जिला प्रभारी उक्त निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करनाध्कराना सुनिश्चित करें।