मतदाता सूची में गड़बड़ी के विरूद्ध होगी निलम्बन की कार्यवाही-जिलाधिकारी

155

मतदाता सूची में गड़बड़ी के लिये जिम्मेदार पाये जाने वाले अधिकारी- कर्मचारी के विरूद्ध होगी निलम्बन की कार्यवाही।मतदाता सूची में आ रही शिकायतों एवं मतदेय स्थल के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने की समीक्षा।

प्रतापगढ़ – जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल की अध्यक्षता में कल सायंकाल कलेक्ट्रेट सभागार में मतदाता सूची में आ रही शिकायतों एवं मतदेय स्थलों के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ समीक्षा की गयी। बैठक में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जो भी मदताता सूची के सम्बन्ध में शिकायत आयोग से अथवा अधोहस्ताक्षरी के माध्यम से प्रेषित की जा रही है इनको गम्भीरता से लेकर मौके पर जाकर जांच करें और मतदाता सूची के सम्बन्ध में जो भी शिकायत प्राप्त हो रही है उसका रजिस्टर में अंकन और उसके निस्तारण की स्थिति दर्ज करें।

जिलाधिकारी ने मतदाता सूची में गलत नाम चढ़ानेए अन्य गांव के लोगों के नाम दर्ज करने, निरस्त करने सम्बन्धी आ रही बार-बार शिकायतों को गम्भीरता से लेते हुये अधिकारियों को सचेत किया कि इस सम्बन्ध में यदि बीएलओ के स्तर से लापरवाही बरती जा रही है तो ऐसे बीएलओ के खिलाफ जांच करें और उनके विरूद्ध निलम्बन की कार्यवाही की जायें।

उन्होने कहा कि जिस ग्राम पंचायत की मतदाता सूची में ज्यादा शिकायतें प्राप्त हो रही है उसकी जांच सुपरवाइजर से करायी जाये और इसके बावजूद भी मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायत प्राप्त होती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध विभागीय कार्यवाही प्रस्तावित की जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची पारदर्शी एवं निष्पक्ष रूप से बनायी जानी चाहिये और इसके लिये सम्बन्धित उपजिलाधिकारीध्तहसीलदार व्यक्तिगत रूप से उत्तरदायी होगें।

मतदाता सूची के सम्ब्न्ध में सर्वाधिक शिकायतें प्रतापगढ़ जनपद से आयोग को प्राप्त हुई है जिस पर जिलाधिकारी ने रोष व्यक्त करते हुये निर्देशित किया कि यह स्थिति असहनीय है और मतदाता सूची को दुरूस्त करने का दायित्व सम्बन्धित उपजिलाधिकारी का होगाए वे अपने अधीनस्थ अधिकारीध्कर्मचारियों से प्राप्त होने वाले शिकायतों की जांच करें।

बैठक में मतदेय स्थल के सम्बन्ध में भी चर्चा हुईए जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि किसी भी मतदान केन्द्र पर छः से अधिक मतदेय स्थल होने पर वहां से शेष मतदेय स्थल को अलग बनाकर वहां पर मतदान केन्द्र बनाया जाये। उन्होने कहा कि जो मतदाता सूची का वृहद पुनरीक्षण किया गया था इसमें लापरवाही बरतने वाले के विरूद्ध कार्यवाही की जाये।

सहायक निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जनपद में 1490 बीएलओ तथा 191 सुपरवाइज मदताता सूची के कार्य में लगाये गये है। जिलाधिकारी ने कहा कि जिस ग्राम पंचायत का ईपी रेशियों ज्यादा है उन गांव की जांच एसडीएम करा लें।

जिलाधिकारी ने सहायक निर्वाचन अधिकारी को निर्देशित दिया किया मतदाताओं की शिफ्टिंग के सम्बन्ध में आयोग द्वारा अद्यतन आदेश एवं फ्लोचार्ट बनाकर समस्त उपजिलाधिकारी को उपलब्ध करायें ताकि इसके सम्बन्ध में आयोग द्वारा जारी निर्देश का अनुपालन कराया जा सके। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेयए अपर जिलाधिकारी शत्रोहन वैश्यए मुख्य राजस्व अधिकारी इन्द्र भूषण वर्मा सहित सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित रहे।