मा0 मुख्यमंत्री जी की परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूर्ण करें – जिलाधिकारी

91

जिलाधिकारी ने निर्माण कार्यो के प्रगति के सम्बन्ध में अधिकारियों के साथ की समीक्षा,मा0 मुख्यमंत्री जी द्वारा की गयी घोषणा सम्बन्धी कार्यो- परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाये .डीएम

प्रतापगढ़, जिलाधिकारी डा0 रूपेश कुमार ने कल सायंकाल कैम्प कार्यालय के सभागार में मुख्य विकास अधिकारी अश्विनी कुमार पाण्डेय सहित सम्बन्धित अधिकारियों एवं कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ जनपद में हो रहे निर्माण कार्यो एवं परियोजनाओं के सम्बन्ध में समीक्षा की। बैठक में जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी द्वारा बताया गया कि कुल 199 परियोजनायें है जिनमें से 62 परियोजनायें आवास विकास, जल निगम, ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग की अनारम्भ है।

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग को निर्देशित किया कि जो अनारम्भ परियोजनाये है उनकी प्रक्रिया पूर्ण कराते हुये शासन को पत्र प्रेषित किया है, यदि बजट का अभाव हो तो शासन सूचित किया जाये और यदि स्थल पर किसी भी समस्या या विवाद के कारण कार्य प्रारम्भ नही हुआ है उस विभाग से सम्बन्धित अधिकारी व कार्यदायी संस्थाओं के प्रतिनिधि तहसील के उपजिलाधिकारी से समन्वय स्थापित कर उस कार्यस्थल पर जो भी विवाद व समस्या हो उसका तत्काल निराकरण कराकर कार्य प्रारम्भ कराना सुनिश्चित करें।

जनपद में आई0टी0आई0 के निर्माण कार्यो के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने जानकारी प्राप्त की और निर्देशित किया कि निर्माण कार्य हेतु जो भी समय सीमा निर्धारित की गयी उसके अन्तर्गत निर्माण कार्य को पूर्ण कर लिया जाये। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रए आवासीय भवनोंए सेतुओंए मण्डियोंए छात्रावास आदि निर्माण कार्यो की समीक्षा की और निर्देशित किया कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार निर्माणाधीन कार्यो को गुणवत्तायुक्त एवं समय सीमा के अन्दर पूर्ण किये जाये।

निर्माणाधीन परियोजनाओं के अन्तर्गत जो भी कार्य कराये जा रहे है उसके कार्य की गुणवत्ता व मानक की निगरानी वह समय.समय पर स्वयं करें व जांच टीम बनाकर भी उसकी गुणवत्ता की जांच करने के पश्चात् ही उनके भुगतान की प्रक्रिया सुनिश्चित करायें और जिन कार्यो को पूर्ण कराने में बजट की आवश्यकता हो उसके लिये तत्काल प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा जाये जिससे कि जो कार्य बजट के अभाव में बाधित है उस कार्य को समयबद्धता के साथ पूर्ण कराया जाये।

बैठक में मुख्यमंत्री जी द्वारा किये गये घोषणा सम्बन्धी कार्योध्परियोजनाओं के प्रगति के सम्बन्ध समीक्षा के दौरान निर्देशित किया गया कि विधानसभा क्षेत्र विश्वनाथगंज के अन्तर्गत ट्रांसमिशन सब स्टेशन का निर्माण कार्यए नवीन पुलिस चौकी की स्थापना एवं नवीन पुलिस थाने की स्थापना के कार्यो को गम्भीरता पूर्वक लेते हुये कार्य को पूर्ण किया जाये। विधानसभा क्षेत्र प्रतापगढ़ में योग वेलनेस सेण्टर की स्थापनाए राजकीय इण्टर कालेज की स्थापना एवं मण्डी समिति परिसर का आधुनिकीकरण के सम्बन्ध में बताया गया कि योग वेलनेस सेण्टर का कार्य पूर्ण हो चुका है और योगा से सम्बन्धित कार्य सम्पादित किया जा रहा है।

राजकीय इण्टर कालेज का निर्माण कार्य 95 प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है और शेष पैसा प्राप्त होने पर कार्य पूर्ण कर लिया जायेगा तथा मण्डी समिति परिसर का आधुनिकीकरण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है। विधानसभा क्षेत्र रानीगंज में मिनी स्टेडियम के निर्माण कार्य के सम्बन्ध में बताया गया कि मिनी स्टेडियम एवं बाउण्ड्री वाल के निर्माण का कार्य प्रगति पर है। विधानसभा क्षेत्र पट्टी में पॉलीटेकनिक की स्थापना के सम्बन्ध में बताया गया कि नीव की खुदाई का कार्य पूर्ण हो चुका है, पीसीसी एवं फुटिंग का कार्य प्रगति पर है जिस पर जिलाधिकारी ने निर्देशित किया कि उपजिलाधिकारी पट्टी को बुलाकर सीमांकन की प्रक्रिया पूर्ण कराकर कार्य कराया जाये।

पट्टी विधानसभा क्षेत्र के ब्लाक मंगरौरा में राजकीय इण्टर कालेज के निर्माण के सम्बन्ध में बताया गया कि 90 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका हैए चतुर्थ किस्तध्अन्तिम किस्त की धनराशि प्राप्त होने पर कार्य पूर्ण हो जायेगा। अन्त में जिलाधिकारी ने सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि मा0 मुख्यमंत्री जी के घोषणा सम्बन्धी कार्योध्परियोजनाओं को जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाये और इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये।