यातायात व्यवस्था को सुगम व सुचारू संचालन के संबंध में बैठक

233

लखनऊ –  मंडलायुक्त रंजन कुमार व पुलिस कमिश्नर डी0के0 ठाकुर की उपस्थिति में शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम व सुचारू संचालन के संबंध में एक बैठक मंडलायुक्त कार्यालय सभागार में संपन्न हुई, जिसमें पुलिस उपायुक्त यातायात ख्याति गर्ग, अपर जिलाधिकारी (नगर पूर्वी) के0पी0 सिंह सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।


बैठक में यातायात व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित कराए जाने के संबंध में तैयार की गई कार्य योजना के क्रियान्वयन पर विचार विमर्श किया गया तथा निम्न निर्देश दिए गए।शहर के अंतर्गत प्रमुख चैराहों के किनारे या अगल-बगल छोटे-बड़े वाहनों को न खड़ा होने तथा प्रमुख चैराहे के 50 मीटर के चारों तरफ वाहन पार्किंग, बस स्टैंड आदि निषेध किए जाने के क्रियान्वयन एवं प्रवर्तन हेतु पीली पटिट्कायें रेखांकित कराने के संबंध में यातायात पुलिस द्वारा पहले चरण में 10 चैराहे चिन्हित किए गए हैं। जिनमें पेंटिंग, साइनेज का कार्य कराया जाना है। जिसके लिए निर्देशित किया गया कि नगर निगम व लोक निर्माण विभाग द्वारा कार्य प्राथमिकता के साथ शीघ्र पूर्ण कराया जाए।


यू0एम0टी0सी0 के चयनित 86 चौराहों एवं जाम लगने वाले स्थानों पर शीघ्र ही नगर निगम द्वारा आर0टी0आ0े के साथ रोड के समीचीन निर्धारित ऑटो, विक्रम स्टैंड आदि के संबंध में सभी बड़े चैराहों जिन पर भारी यातायात के कारण जाम की स्थिति बन जाती है, उन स्थानों पर चारों तरफ 50 मीटर तक किसी भी प्रकार के बड़े या छोटे वाहन खड़ा करना निषेध है। उक्त के अनुपालन हेतु चयनित सभी चैराहों पर पोस्टर, साइनेज लगवाकर जन सामान्य को जागरूक करने तथा आवश्यकतानुसार प्रवर्तन की कार्यवाही करने के निर्देश दिए गए।


व्यस्ततम चौराहा बाराबिरवा पर प्रतिदिन भारी एवं छोटे वाहनों के दबाव के कारण जाम की स्थिति को समाप्त किए जाने हेतु बाराबिरवा चौराहे पर यातायात पुलिस द्वारा चिन्हित किये गये स्थानों पर फ्री-लेफ्ट-टर्न बनाए जाने के संबंध में यातायात पुलिस, नगर निगम व एन0एच0ए0आई0 के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रुप से स्थलीय निरीक्षण करके उपरोक्त कार्य शीघ्र पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए गए।


थाना हजरतगंज एवं फायर ब्रिगेड के सामने स्थित कार सजावट की दुकानों एवं अन्य दुकानदारों के द्वारा सड़क पर अवैध रूप से वाहनों के खड़े होने से जाम की स्थिति से निजात दिलाने के संबंध में नगर निगम को निर्देशित किया गया कि शहर के बाहर भूमि चिन्हित करके एक ऐसी कार्य योजना तैयार करा ली जाए, जहां पर एक मार्केट बनाकर कार सजावट एवं रिपेयर के दुकानदारों को शिफ्ट किया जा सके।


सड़क पर बने अवैध कट इत्यादि को स्थाई रूप से बंद किए जाने के संबंध में एन0एच0ए0आई0 एवं लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि यातायात पुलिस के साथ शहर का स्थलीय भ्रमण करके सड़क पर बने अवैध कट को शीघ्र  बंद कराया जाए तथा ऐसे स्थानों पर साइन बोर्ड लगवाए जाएं।


परिवहन विभाग द्वारा सीज वाहन जो यातायात पुलिस लाइन तथा थानों में रखे गए हैं उनके लिए अन्यत्र एकीकृत स्थल चिन्हित कर पार्किंग की सुविधा दिए जाने के संबंध में नगर निगम को निर्देशित किया गया कि शहर के बाहर भूमि को चिन्हित करके उपलब्ध कराई जाए जहां पर सीज किए गए वाहनों को रखा जा सकें।