युद्ध स्तर पर हो रहा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण-अवनीश अवस्थी

107

अपर मुख्य सचिव, गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की समीक्षा बैठक की गई।

लगभग 75 प्रतिशत भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है,युद्ध स्तर पर हो रहा है पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण कार्य।

परियोजना में आर0ओ0बी0 के निर्माण में शीघ्रता लाकर तय समय में कार्य पूरा किया जाए,मिट्टी के शेष बचे कार्य को शीघ्रता से पूरा कराया जाए,कार्य की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए एक्सप्रेसवे के निर्माण कार्य में तीव्रता लाई जाए।

लखनऊ – पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर मिट्टी का 97 प्रतिशत, संरचनाओं का 92 प्रतिशत, सभी निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज का 80 प्रतिशत, फ्लाई ओवर का 90 प्रतिशत तथा एक्सप्रेसवे पर आपातकालीन स्थिति में लड़ाकू विमानों की लैण्डिंग के लिए बनाई जा रही हवाई पट्टी का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है।

अपर मुख्य सचिव, गृह व यूपीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से पूर्वांचल एक्सप्रेसवे की समीक्षा बैठक की गई। वीडियों कांफ्रेसिंग श्री अवस्थी द्वारा निर्माणकर्ता कम्पनियों के प्रतिनिधियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए, जिसमें परियोजना के आर0ओ0बी0 के निर्माण में शीघ्रता लाते हुए तय समय सीमा में कार्य पूरा करने के साथ शेष बचे मिट्टी के कार्यों को भी शीघ्रता से पूरा किए जाने के निर्देश दिए गए। लगभग 75 प्रतिशत भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है।

श्री अवस्थी द्वारा पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के स्ट्रक्चर्स की समीक्षा करते हुए परियोजना में पड़ने वाले फ्लाई ओवर्स, दीर्घ सेतु, लघु सेतु, इन्टरचेंज व आर0ई0 वाॅल के निर्माण कार्यों में शीघ्रता लाते हुए टोल प्लाजा के निर्माण कार्य को भी शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए गए।

एक्सप्रेसवे 06 लेनचैड़ा (08 लेनमें विस्तारणीय) तथा संरचनाएं 08 लेन चैड़ाई की निर्माणधीन हैं। एक्सप्रेसवे के एक ओर 3.75 मी0 चैड़ाई की सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई जायेगी, जिससे परियोजना के आस-पास के गांव के निवासियों को एक्सप्रेसवे द्वारा सुगम आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो।


इस एक्सप्रेसवे के अन्तर्गत (मेन कैरिजवे पर) कुल 18 फ्लाईओवर, 07 रेलवे ओवर ब्रिज, 07 दीर्घसेतु, 114 लघु सेतु, 13 इन्टरचेन्ज (06 टोल प्लाजा सहित), 05 रैम्पप्लाजा, 271 अन्डरपासेस तथा 518 पुलियों का निर्माण कार्य प्रगति में है। एक्सप्रेसवे पर आपातकालीन स्थिति में भारतीय वायुसेना के लडाकू विमानों के लैण्डिग/टेकआफ के लिये जनपद सुल्तानपुर में 3.2 किमी0 लम्बी हवाई पट्टी का निर्माण भी प्रस्तावित है़। इस एक्सप्रेसवे पर 3.20 कि0मी0 हवाई पट्टी में एक लघु सेतु के अतिरिक्त अन्य सभी कार्य पूर्ण कर लिये गये हैं।


इस निरीक्षण के दौरान में यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ निर्माण कम्पनियों के प्रतिनिधि, पी0आई0यू0 के अधिकारी, अथाॅरिटी इंजीनियर यूपीडा द्वारा माॅनीटरिंग एवं गुणवत्ता नियंत्रण के लिए सम्बद्ध की गयी कम्पनी राइट्स लि0 की टीम भी मौजूद थी।