योगी सरकार कि तानाशाही का प्रदेश में नंगा नाच-सपा

139

 महात्मा गांधी प्रतिमा स्थल पर प्रदर्शन कर रहे समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हटाने की कोशिश की लेकिन जब उन्होंने शांतिपूर्ण प्रदर्शन का दावा करते हुए हटने से इनकार किया तो पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया. लाठीचार्ज से समाजवादी पार्टी के कई कार्यकर्ताओं को गंभीर चोट भी आई है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने योगी सरकार के इस कृत्य की घोर निंदा की है.

अनुराग यादव ने कहा महात्मा गांधी जी की जयंती के मौके पर भी योगी सरकार अहिंसात्मक विरोध प्रदर्शन नहीं करने दिया जा रहा है. गांधी जी के अहिंसात्मक प्रदर्शन को अंग्रेज भी बर्दाश्त करते रहे, लेकिन ये दंभी योगी सरकार अहिंसात्मक प्रदर्शन बर्दाश्त करने को तैयार नहीं है,इसके बावजूद समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता पीछे हटने को तैयार नहीं हैं. योगी सरकार को जाना होगा इस तरह की अत्याचारी सरकार अब जनता बर्दास्त नहीं करेगी. योगी सरकार ने तानाशाही का नंगा नाच किया है उसकी जितनी निंदा की जाए वह कम है. दंभी योगी सरकार ने गैंगरेप पीड़िता के अंतिम संस्कार का उसके पिता से अधिकार भी छीन लिया. पुलिस प्रशासन ने रात के अंधेरे में चुपचाप उसका अंतिम संस्कार कराया है.

उत्तर प्रदेश में हाथरस कांड और किसान बिलको लेकर समाजवादी पार्टी ने गांधी जयंती के मौके पर लखनऊ में पैदल मार्च निकला. पार्टी नेताओं का लक्ष्य था कि वो हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा पर जाकर मौन व्रत रखेंगे और सत्याग्रह करेंगे. विरोध प्रदर्शन को देखते हुए मुख्यमंत्री चौराहे भारी संख्या में फोर्स तैनात की गई थी. वहीं प्रदर्शन की आशंका को देखते हुए विक्रमादित्य मार्ग बंद करा दिया गया. इस दौरान राजभवन जाने वाली सड़क भी बंद करा दी गई थी.

लखनऊ में हाथरस की वारदात को लेकर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया. प्रदर्शन के दौरान पुलिस ने लाठीचार्ज किया. कई कार्यकर्ता हिरासत में लिए गए. सपा नेता अनुराग भदौरिया पर भी पुलिस ने लाठियां बरसाईं. कानपुर में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने मौन प्रदर्शन किया.

सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि आज हाथरस की बेटी के लिए मौन व्रत रख धरने पर बैठने जा रहे सपा के वरिष्ठ नेताओं व विधायकों को भाजपा सरकार ने गिरफ़्तार करके बापू-शास्त्री की जंयती के दिन सत्य की आवाज़ अहिंसक तरीक़े से दबाई है. निंदनीय! सपा हाथरस के डीएम, एसपी पर एफआईआर की मांग करती है.

सपा के सभी एमएलए और एमएलसी पार्टी कार्यालय पर जुटे और पैदल मार्च शुरू किया. इस दौरान राजभवन चौराहे पर उन्हें पुलिस ने रोक दिया. उधर पुलिस ने बैरिकेडिंग लगाकर गांधी प्रतिमा की तरफ सपा विधायकों के हो रहे मार्च को रोक दिया. इस दौरान नेता विपक्ष राम गोविंद चौधरी और प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल की काफी देर तक पुलिस से नोकझोंक होती रही.

पुलिस ने जगह-जगह सत्याग्रह आंदोलन कर रहे समाजवादी नेताओं, कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज कर दिया. हजरतगंज चौराहा, जीपीओ पर लाठीचार्ज किया गया. वहीं सभी विधायकों को हिरासत में ले लिया गया. समाजवादी पार्टी के करीब 60 विधायक पहले राज भवन चौराहे पर धरने पर बैठे थे. 1 घंटे की धक्का-मुक्की के बाद सभी विधायक हिरासत में लिए गए. इसके बाद इन्हें इको पार्क भेज दिया गया. नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी और सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल भी गिरफ्तार हुए हैं. वहीं कई कार्यकर्ता लाठीचार्ज में घायल हुए हैं.

एमएलसी सुनील सिंह साजन ने हाथरस की घटना पर डीएम और सीएम पर निशाना साधते हुए कहा कि योगी जी इस घटना पर आप और आपका डीएम क्या छुपाना चाहता है,अगर आपको लगता है कि आप जरनल डायर की भूमिका के आना चाहते हैं तो आपको बता दूं कि इस देश जरनल डायर को भी सबक सिखाया है और आपकी सरकार को भी सबक सिखाएगा ये देश.

सपा नेताओं का हजरतगंज के जीपीओ स्थित बापू की प्रतिमा पर मौन व्रत रख सत्याग्रह का कार्यक्रम था. इस दौरान पैदल मार्च में प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, नेता विरोधी दल राम गोविंद चौधरी, विधायक शैलेन्द्र यादव ललई, नवाब इकबाल महमूद, सुनील सिंह साजन, उदयवीर सिंह समेत पार्टी के लगभग सभी वर्तमान विधायक व एमएलसी शामिल हुए.

प्रदर्शन कर रहे समाजवादी पार्टी के नेताओं ने कहा कि हाथरस में जिस तरह से योगी सरकार ने तानाशाही का नंगा नाच किया है उसकी जितनी निंदा की जाए वह कम है। गैंगरेप पीड़िता के अंतिम संस्कार का उसके पिता से अधिकार भी छीन लिया पुलिस प्रशासन ने रात के अंधेरे में चुपचाप उसका अंतिम संस्कार कराया है।

योगी सरकार के इस अन्याय पूर्ण और अत्याचारी शासन के खिलाफ समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता संघर्ष करते रहेंगे सरकार के दमनकारी तरीके के बावजूद सपा कार्यकर्ता चुप नहीं बैठेंगे।