राजस्व वसूली, कानून व्यवस्था व विकास कार्यो की मण्डलीय समीक्षा बैठक

70

लखनऊ, मण्डलायुक्त मुकेश कुमार मेश्राम व पुलिस महानिरीक्षक लक्ष्मी  सिंह ने आज योजना भवन से एन0आई0सी0वीडियों काफ्रेंसिग के द्वारा लखनऊ मण्डल के विकास कार्यो, राजस्व वसूली व कानून व्यवस्था की समीक्षा की। भूमि सम्बन्धी विवादों का थानावार एक रजिस्टर तैयार कराये तथा उनका आपसी सुलह समझौता से निस्तारण कराये, थानों में जो प्रकरण विवेचनाधीन है उनकी विवेचना कर प्रकरण को निस्तारित करायें, वीट प्रणाली को अधिक प्रभावी बनाया जायें, जिन ग्रामपंचायतों में चैकीदार नहीं है उन ग्राम पंचायतों में चैकीदारों की नियुक्ति की जायें, गुण्डा एक्ट में लिप्ट व्यक्तियों का राजस्व विभाग के सहयोग से उनकी सम्पत्तियों का चिन्हाकंन कर कुर्की की कार्यवाही समय से की जायें, भू.माफियाओं के विरूद्ध अभियान चलाकर किये गये अवैध  अतिक्रमण को मुक्त कराया जाये।

समीक्षा में प्रधानमंत्री आवास योजना ;ग्रामीण में अवगत कराया गया कि वित्तीय वर्ष 2019-20 के अन्र्तगत मण्डल में माह अगस्त 2020 तक पूर्ण निर्मित आवासों की प्रगति प्रतिशत क्रमशः हरदोई में  95.03 प्रतिशतए खीरी में 96.32 प्रतिशतए सीतापुर में 97.18 प्रतिशत, लखनऊ में 99.14 प्रतिशत तथा उन्नाव शत प्रतिशत है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में मण्डल में कुल उपलब्ध धनराशि के सापेक्ष सबसे कम व्यय हरदोई में 26.37 प्रतिशत एवं खीरी में 50 प्रतिशत, लखनऊ में 85 प्रतिशत तथा जनपद सीतापुर में शत प्रतिशत व्यय किया गया है। गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा में देय धनराशि के सापेक्ष जनपद खीरी में 61 प्रतिशत, हरदोई में 84 प्रतिशत, लखनऊ में 85 प्रतिशत, सीतापुर 87 प्रतिशत, रायबरेली में 90 प्रतिशत कृषकों को भुगतान किया गया।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में लक्ष्य के सापेक्ष जनपद सीतापुर में 12.43 प्रतिशतए लखनऊ 14.27 प्रतिशत, रायबरेली में 20.98 प्रतिशत, खीरी में 21.37 प्रतिशत, उन्नाव में 26.05 प्रतिशत, हरदोई में 37.86 प्रतिशत प्रगति प्राप्त की गयी। जननी सुरक्षा योजना के अन्र्तगत सीतापुर में 80.81 प्रतिशत, रायबरेली 86.93 प्रतिशत,  उन्नाव में 88.09 प्रतिशत,  हरदोई में 97.76 प्रतिशत, खीरी में 99 प्रतिशत, लाभार्थियों को भुगतान किया गया।

आयुष्मान भारत ( प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना )के अन्र्तगत खीरी में 04, उन्नाव में 195 एवं रायबरेली में 31 जन्मजात बच्चों को दोषमुक्त उपचारित किया गया। सेतुओं का निर्माण में लक्ष्य के सापेक्ष जनपद हरदोई में 03 प्रतिशत, रायबरेली में 29 प्रतिशत, खीरी में 49 प्रतिशत, लखनऊ  में 100 प्रतिशत प्रगति है।

मण्डलायुक्त ने वाणिज्यकर, स्टैम्प रजिस्ट्रेशन, आबकारी, परिवहन, वन, विद्युत देय (विभागीय) नगर निकाय, खनन के साथ मुख्य देय एवं वसूली की समीक्षा की तथा निर्देश दियेू कि जिनकी वसूली लक्ष्य के अनुरूप नहीं है वह लक्ष्य के सापेक्ष शत प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी द्वारा जनपद स्तर पर भी उसकी समीक्षा की जायें। कर करेत्तर व राजस्व में पुरानी आर0सी0 निकालकर तहसीलों से मिलान करा लें तथा शत प्रतिशत वसूली सुनिश्चित करायें।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अन्र्तगतए शहरी पथ विक्रेताओ को योजना का लाभ दिलायें जाने के सम्बन्ध में निर्देश दिये गये कि योजना का जनपदों में व्यापक प्रचार प्रसार कराया जायें। इच्छुक पंजीकृत शहरी पथ विक्रेताओ को श्रण प्राप्त करने में आ रही कठिनाइयों का बैकर्स के साथ बैठक कर उनका निस्तारण कराया जायें। जनपदों में जनसुविधा केन्द्र, शहरी अजीविका केन्द्र, नगर निकायों में प्रत्येक जोन के साथ अन्य सुगम सार्वजनिक स्थानों पर फार्म भरे जाने हेतु आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करायी जायें।

जनपदों में सम्पूर्ण समाधान दिवस/तहसील दिवस का आयोजन कल दिनांक १५ सितम्बर से पुनः प्रारम्भ किया जा रहा है। इसे ऐसी जगह पर आयोजित किया जाये जहां पर लोगों को सोशल डिस्टेसिंग के साथ बैठने की पर्याप्त व्यवस्था हो, सम्पूर्ण समाधान दिवस के आयोजन के दौरान अनावश्यक भीड़ एकत्र न होने पायेए भीड़ को रोकने हेतु टोकन सिस्टम का प्रयोग किया जायें।